1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारत में स्‍विफ्ट के बाद मारुति के लिए होगी ये अगली बड़ी चीज, 2018 में लॉन्‍च होगी 7 सीटर MPV जिम्‍नी

भारत में स्‍विफ्ट के बाद मारुति के लिए होगी ये अगली बड़ी चीज, 2018 में लॉन्‍च होगी 7 सीटर MPV जिम्‍नी

सुजुकी जिम्‍नी को लेकर पिछले बहुत दिनों से चर्चा है और ऐसी संभावना है कि कंपनी इसे 2018 में लॉन्‍च कर सकती है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 07, 2017 14:25 IST
maruti jimny- India TV Paisa
maruti jimny

नई दिल्‍ली। सुजुकी जिम्‍नी को लेकर पिछले बहुत दिनों से चर्चा है और ऐसी संभावना है कि कंपनी इसे 2018 में लॉन्‍च कर सकती है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि यह भारत में मारुति जिप्‍सी की जगह लेगी। यह एक मल्‍टी पर्पज व्‍हीकल (MPV) है, जो 7 सीटर होगा।

हालांकि इसके लॉन्‍च की तारीख को लेकर अभी कुछ भी स्‍पष्‍ट नहीं है, लेकिन हाल ही में एक तस्‍वीर आई है जिसमें एक कारखाने में जिम्‍नी को बनाते हुए कारीगर दिख रहे हैं। इस तस्‍वीर से ही ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि जापान की ऑटो कंपनी सुजुकी 2018 में इसे भारत में लॉन्‍च करने की तैयारी में है।

कुछ लोगों का कहना है कि मारुति सुजुकी जिम्‍नी को 2018 ऑटो शो में भी प्रदर्शित कर सकती है। पहले इसके टोक्‍यो मोटर शो में प्रदर्शित करने की भी खबर थी लेकिन बाद में कंपनी ने अपनी इस योजना को बदल दिया। अभी तक जो भी तस्‍वीरें इसकी आ रही हैं उसके मुताबिक जिम्‍नी एक बॉक्‍सी और पुराने स्‍कूल डिजाइन वाली कार है, जिसमें फाइव-स्‍लैट ग्रिल और राउंड हेडलैम्‍प होंगे।

सुजुकी के एक कारखाने में जिम्‍नी को बनाते हुए श्रमिक।

नई जिम्‍नी राउंड फॉगलैम्‍प, क्‍लैमशेल-स्‍टाइल बोनेट के साथ आएगी। मारुति जिप्‍सी की तरह जिम्‍नी में टू डोर डिजाइन बना रहेगा। इसमें बॉक्‍सी ओआरवीएम होंगे। जिम्‍नी में सुजुकी का ऑलग्रिप प्रो 4x4 सिस्‍टम होगा, जो इसे ऑफ-रोड कंडीशन के लिए बेहतर बनाएगा। इसमें 1 लीटर बूस्‍टरजेट इंजन लगा होगा जो 99 एचपी की पावर देगा। यह इंजन बलेनो आरएस में भी लगा है। इसमें 1.2 लीटर एस्‍पीरेटेड पेट्रोल इंजन का विकल्‍प भी मिलेगा।

Write a comment