1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति दिवाली पर लॉन्‍च करेगी अपनी नई वैगन आर, जानिए इसमें क्‍या होगा खास

मारुति दिवाली पर लॉन्‍च करेगी अपनी नई वैगन आर, जानिए इसमें क्‍या होगा खास

नई सुजुकी वैगन आर को भारत में परीक्षण के दौरान कुछ समय पहले ही देखा गया है। अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि मारुति सुजुकी इसे देश में त्‍योहारी सीजन के दौरान दिवाली के आसपास लॉन्‍च करेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 07, 2018 20:51 IST
maruti wagon r- India TV Paisa

maruti wagon r

नई दिल्‍ली। नई सुजुकी वैगन आर को भारत में परीक्षण के दौरान कुछ समय पहले ही देखा गया है। अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि मारुति सुजुकी इसे देश में त्‍योहारी सीजन के दौरान दिवाली के आसपास लॉन्‍च करेगी। मारुति सुजुकी वैगन आर सालों से स्‍माल और अफोर्डेबल सिटी कार के रूप में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। अब मारुति इसी लोकप्रियता को भुनाना चाहती है। हालांकि यदि यह मारुति के लिए सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार बनती है तो यह डिजायर, बलेनो और स्‍वीफ्ट को चुनौती देगी। यह साल मारुति के लिए बहुत व्‍यस्‍त रहने वाला है क्‍योंकि नई सियाज और अर्टिगा भी इस साल के अंत तक बाजार में लॉन्‍च होने की उम्‍मीद है।

नई मारुति सुजुकी वैगन आर अपनी टाल ब्‍वॉय डिजाइन के साथ ही आएगी। जापान में नई पीढ़ी की जो वैगन आर बिक रही है, भारत में लॉन्‍च होने वाली वैगन आर उससे थोड़ी अलग होगी। नई वैगन आर ज्‍यादा केबिन स्‍पेस और बड़े लगेज एरिया के साथ आएगी, बावजूद इसके ये अपनी स्‍माल कार की अपील को बरकरार रखेगी।

नई मारुति सुजुकी वैगन आर को इस साल फरवरी में परीक्षण के दौरान स्‍पॉट किया गया था। जापान में बिकने वाली नई वैगन आर को नए हार्टेक्‍ट प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिस पर स्वीफ्ट, बलेनो और डिजायर को तैयार किया जाता है। हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि भारत में आने वाली वैगन आर को भी इसी प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा या नहीं।

जापान में बिकने वाली वैगन आर में 660सीसी का इंजन लगा हुआ है, जबकि भारत में आने वाले वैगन आर में इससे बड़ा इंजन होगा, इसलिए इसका बोनट भी बड़ा होगा ताकि बड़े इंजन को इसमें आसानी से फ‍िट किया जा सके।

Write a comment