1. You Are At:
  2. होम
  3. महाराष्ट्र
  4. न्‍यूज
  5. महाराष्ट्र: मारी गई 13 लोगों की जान लेने वाली आदमखोर बाघिन अवनि, जानें किसने मारा

महाराष्ट्र: मारी गई 13 लोगों की जान लेने वाली आदमखोर बाघिन अवनि, जानें किसने मारा Read In English

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में आदमखोर बाघिन अवनि को एक ऑपरेशन चला कर मौत की नींद सुला दिया गया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:03 Nov 2018, 1:37 PM IST]
‘Man eater’ tigress Avni (T1), believed to be responsible for 13 deaths, killed | Representational I- India TV
‘Man eater’ tigress Avni (T1), believed to be responsible for 13 deaths, killed | Representational Image

मुंबई: महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में आदमखोर बाघिन अवनि को एक ऑपरेशन चला कर मौत की नींद सुला दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि इस खूंखार बाघिन ने 13 लोगों को अपना शिकार बनाया था। हालांकि, परीक्षण के बाद सभी मौतों की वजह उसे नहीं माना गया। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया आधिकारिक रूप से टी-वन नाम वाली इस बाघिन को शुक्रवार रात मार डाला गया। बाघिन शार्प शूटर नवाब असगर अली खान की गोली का शिकार हुई। असगर अली, मशहूर शार्पशूटर शफत अली के बेटे हैं। अवनि का पोस्टमॉर्टम नागपुर के गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर में किया जाएगा।

इस नरभक्षी बाघिन को रालेगांव थाने की सीमा में पड़ने वाले बोराती जंगल में घेर लिया गया था। उन्होंने बताया कि बीते 2 सालों में अवनि ने पंधरकांवड़ा जंगल में 13 लोगों का शिकार कर लिया था। इस सितंबर महीने में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उसे गोली मारी जा सकती है। इसके बाद उसे माफी देने की ऑनलाइन याचिकाओं की बाढ़ आ गई थी। इस बाघिन को नवीनतम तकनीक की मदद से पकड़ने के लिए तीन महीने से ज्यादा समय से कोशिशें हो रही थीं। वनाधिकारियों ने प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड, ट्रैप कैमरे, ड्रोन, हैंग ग्लाइडर, विशेषज्ञ ट्रैकर्स, शार्प शूटरों और 200 लोगों को इस अभियान में शामिल किया गया था।


अधिकारियों ने बताया, ‘दूसरी बाघिन के मूत्र और अमेरिकी इत्र को इलाके में छिड़का गया, जिसे सूंघते हुये अवनि वहां आ पहुंची।’ उन्होंने कहा, ‘वन अधिकारियों ने पहले उसे जिंदा पकड़ने का प्रयास किया, पर घना जंगल और अंधेरा होने की वजह से ऐसा नहीं हो सका, आखिरकार एक गोली दागी गई और बाघिन ढेर हो गई। जब उसने हिलना डुलना बंद कर दिया तो वन अधिकारी उसके पास गए और बाद में उसे नागपुर अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।’ अवनि तिपेश्वर टाइगर सैंक्चुरी में 10 महीने के अपने दो शावकों की परवरिश करती थी। उसके शावक लापता हैं।

वीडियो: महाराष्ट्र में मारी गई 13 लोगों की जान लेने वाली आदमखोर बाघिन अवनि

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
Web Title: ‘Man eater’ tigress Avni (T1), believed to be responsible for 13 deaths, killed in Yavatmal of Maharashtra
Write a comment
chunav-manch-rajasthan-2018