1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Year Ender 2018: ये टूरिस्ट प्लेस बने लोगों की पहली पसंद, देखें आपकी घूमने की लिस्ट में शामिल है या नहीं

Year Ender 2018: ये टूरिस्ट प्लेस बने लोगों की पहली पसंद, देखें आपकी घूमने की लिस्ट में शामिल है या नहीं

2018 का आखिरी महीना दिसंबर चल रहा है और यही मौका है जब आप इस साल को यादगार बना सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:27 Dec 2018, 11:53 AM IST]
New year party 2018- India TV
New year party 2018

नई दिल्ली: 2018 का आखिरी महीना दिसंबर चल रहा है और यही मौका है जब आप इस साल को यादगार बना सकते हैं। अपनी बिजी शेड्यूल से थोड़ा वक्त निकालकर आप अपनी फैमिली के साथ साथ इन खास जगहों पर घूमने जा सकते हैं। जी हां बिल्कुल इस आने वाले साल के स्वागत के लिए आप खास प्लान कर सकते हैं। जैसे आप अपने पार्टनर, फैमिली के साथ कई खास जगह घूमने का अच्छा प्लान बना सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस साल को खत्म होने में सिर्फ 4 दिन बाकी है लेकिन 2018 की विदाई और 2019 के स्वागत करने के लिए लोगों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। अभी से लोगों के अंदर इस बात को लेकर काफी एक्साइटमेंट है कि 31 दिसंबर को क्या करना है ? कैसे इसे स्पेशल बनाना है ? कहां घूमने जा सकते हैं। कई लोग देश में दूसरे जगह जाने की सोच रहे हैं तो इससे बेहतर टिप्स कोई और नहीं हो सकता इस नए साल पर किस जगह घूमना आपके लिए ज्यादा यादगार हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं इस न्यू ईयर को कैसे बना सकते हैं खास।

जैसलमेर

जैसलमेर

जैसलमेर

संकरी गलियों वाले जैसलमेर के ऊंचे-ऊंचे भव्य आलीशान भवन और हवेलियां सैलानियों को  मध्यकालीन राजशाही की याद दिलाती हैं। शहर इतने छोटे क्षेत्र में फैला है कि सैलानी यहां पैदल घूमते हुए मरुभूमि के इस सुनहरे मुकुट को निहार सकते हैं। माना जाता है कि जैसलमेर की स्थापना भाटी राजपूत, राव जैसल ने 12 वीं शताब्दी में की थी। 

कोच्चि

कोच्चि

कोच्चि
कोच्चि भारतीय मसाला व्यापार का केन्द्र कई शताब्दियों से रहा है, जिसकी जानकारी यवनों (प्राचीन यूनानियों एवं रोमवासियों) के साथ साथ यहूदियों, सीरियाइयों, अरबों तथा चीनियों को प्राचीन काल से ही थी। कोच्चि एक अनूठा पर्यटन स्थल है और अपने जीवनकाल में इसे एक बार अवश्य देखना चाहिए। यह शानदार शहर भारत का प्रमुख बंदरगाह शहर है और यह अपने शक्तिशाली अरब सागर के पानी पर इठलाता है। कोच्चि, जो पहले कोचीन के नाम से जाना जाता था केरल के एर्नाकुलम जिले के अंतर्गत आता है। कोच्चि का नाम मलयालम के शब्द ' कोचु अजहि' के नाम पर पड़ा है जिसका अर्थ है 'छोटी खाड़ी', जो इस बंदरगाह शहर के लिए उपयुक्त है। 

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग
चाय के बगानों के देखना आप पसंद करते हैं तो न्यू जलपाईगुड़ी को देखना न भूलें। इस क्षेत्र में टॉय ट्रेन आपके लिए एकदम परफेक्ट है। ये ट्रेन आपको बादियों के बीच खूबसूरत नजारा दिखाते हुए ले जाएगी। दार्जिंलिंग को 'पहाड़ो की रानी' और अपनी ख़ूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है | यह भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का एक नगर है | यह नगर देखने में बहुत ही खूबसूरत और रोमाचंक है इसलिए यहां पर साल भर लोग घूमने के लिए आते रहते है |। दार्जिलिंग शब्द की उत्त्पति दो तिब्बती शब्दों दोर्जे (ब्रज) और लिंग (स्थान) से हुआ है | इसका अर्थ है 'ब्रज का स्थान' है।

जयपुर
जयपुर

जयपुर
जयपुर को गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता है, भारत में राजस्थान राज्य की राजधानी है। जयपुर शहर की पहचान यहां के महलों और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलपुरी पत्थरों से होती है।

गोवा

गोवा

गोवा
दक्षिण कोंकण क्षेत्र का नाम गोवाराष्ट्र के रूप में लिया जाता है। यहां हर मौसम में लोग घूमने आते रहते हैं। हनीमून, न्यू इयर पार्टी से लेकर हर मौसम में लोग यहां घूमना पसंद करते हैं।

अमृतसर

अमृतसर

अमृतसर
अमृतसर पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है। पवित्र इसलिए माना जाता है क्योंकि सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में ही है। ताजमहल के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को ही देखने आते हैं। स्वर्ण मंदिर अमृतसर का दिल माना जाता है। यह गुरू रामदास का डेरा हुआ करता था।

मुंबई

मुंबई

मुंबई
मुंबई" नाम दो शब्दों से मिलकर बना है, मुंबा या महा-अंबा – हिन्दू देवी दुर्गा का रूप, जिनका नाम मुंबा देवी है – और आई, "मां" को मराठी में कहते हैं। मुंबई लोग इसलिए भी घूमना पसंद करते हैं क्योंकि ये मायानगरी के नाम से भी जाना जाता है।

शिमला

शिमला

शिमला
1814-16 के गोरखा युद्ध के बाद सैनिक टुकड़ियों के सुरक्षित जगह पर आराम के लिये 1819 में शिमला की स्थापना की गई थी। शिमला ठंडी जलवायु, सुरम्य प्राकृतिक दृश्यों, हिमाच्छादित पहाड़ी दृश्यों, चीड़ और देवदार के जंगलों और औपनिवेशिक वास्तु के आकर्षक शहरी भूदृश्य के लिये विख्यात है। इन्हीं कारणों से यह भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था। 1864 में शिमला को अंग्रेजों की राजधानी बनाया गया था।

हनीमून का बनाना है यादगार, तो जाएं दुनिया की इस सबसे खूबसूरत जगह पर

Year Ender 2018: फोटोग्राफी का है शौक तो जाएं साल 2018 की इन बेस्ट photography destinations पर

क्रिसमस और नया साल की छुट्टियों को बनाना है यादगार, तो कर आए इन खूबसूरत वादियों की सैर

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Year Ender 2018 Top Tourist Destinations in India: Year Ender 2018: ये टूरिस्ट प्लेस बने लोगों की पहली पसंद, देखें आपकी घूमने की लिस्ट में शामिल है या नहीं
Write a comment
ipl-2019