1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. जानिए भोपाल में कौन से रेस्टोरेंट हैं सबसे बेस्ट, कहां मिलता है सबसे लजीज़ खाना?

जानिए भोपाल में कौन से रेस्टोरेंट हैं सबसे बेस्ट, कहां मिलता है सबसे लजीज़ खाना?

अगर आप भोपाल घूमने की प्लानिंग कर चुके हैं या वहां के खाने का मजा लेना चाहते हैं तो आपको लिए ये स्टोरी बहुत ही खास हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप भोपाल में टेस्टी और लजीज़ खाना के आसानी से मजा ले सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:18 Mar 2018, 6:59 PM IST]
bhopal food- India TV
bhopal food

नई दिल्ली: अगर आप भोपाल घूमने की प्लानिंग कर चुके हैं या वहां के खाने का मजा लेना चाहते हैं तो आपको लिए ये स्टोरी बहुत ही खास हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप भोपाल में टेस्टी और लजीज़ खाना के आसानी से मजा ले सकते हैं।

लजीज़ हकीम

टुंडे कबाब यानि गलावटी कबाब अपने लजीज स्वाद के कारण आज पूरी दुनिया में लखनऊ की पहचान बन चुका है। इसके नाम की भी अलग कहानी है। हाजी मुराद अली के बेटे मुराद अली ने लखनऊ आकर इस कबाब को बनना शुरू किया था। उनका एक हाथ कटा (टुंडे) था, इसलिए लोग उन्‍हें टुंडा कहने लगे। इसके साथ ही उनके द्वारा बनाए जाने वाले कबाब को लोगों ने टुंडे कबाब कहना शुरू कर दिया।

भोपाल से अवध आया कबाब
चौक में टुंडे कबाब की दुकान पर तीसरी पीढ़ी के अबु बकर बताते हैं कि उनके पुरखे करीब 200 साल से ऊपर हुए भोपाल से लखनऊ आए थे। वह बताते हैं कि उनके नाना के वालिद (पिता) हाजी मुराद अली भोपाल के नवाब के बावर्ची थे। ये खाने-पीने के बड़े शौकीन थे, लेकिन जब बुढ़ापा आया तो उन्‍हें गोश्त खाने में परेशानी होने लगी। इसके बाद उनकी फरमाइश पर मांस को बारीक पीसकर अच्छे-अच्छे मसालों और पपीता डालकर कबाब बनाया गया। इसको मुंह में रखते ही घुल जाता था। इसे नाम दिया गया गिलावट कबाब। बाद में इसकी लोकप्रियता बढ़ने पर इसे अवध के शाही कबाब का दर्जा मिल गया। और इस रेस्टॉरेंट में आपको लजीज़ कबाब अपने तरफ आकर्षित करेंगे।

पिंड बलूची
नॉर्थ इंडिया का सबसे फेमस रेस्टॉरेंट ''पिंड बलूची'' अपने खाना को लेकर पूरे भारत में अलग पहचान के लिए जाना जाता है। आप एक बार इसके खाने के स्वाद चख ले तो दूबारा शायह ही आप भूल पाएंगे।

टेस्ट ऑफ इंडिया
यह भारत का अभी तक सबसे पुराना और फेमस रेस्टॉरेंट हैं। यह अपनी जायके की वजह से पूरी दुनिया में फेमस है।

राइस बाउल
''राइस बाउल'' भोपाल की शान। ये भोपाल का सबसे फेमस रेस्टॉरेंट है जो चाइनिज और थाई फूड के लिए फेमस है।

काउ ब्वॉय
ये रेस्टॉरेंट अपने अलग अंदाज की वजह से जाना जाता है। आपको बता दें कि 'काउ ब्वॉय' भोपाल का सबसे फेमस रेस्टॉरेंट में से एक है। यहां खाना परोसने का स्टाइलिश अंदाज देखने लायक है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Where and what to eat in Bhopal: जानिए भोपाल में कौन से रेस्टोरेंट हैं सबसे बेस्ट, कहां मिलता है सबसे लजीज़ खाना?
Write a comment