1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Waste to Wonder Park: एक साथ देखें दुनिया के 7 अजूबे, इन्हें बनाया है बेकार चीजों से

Waste to Wonder Park: एक साथ देखें दुनिया के 7 अजूबे, इन्हें बनाया है बेकार चीजों से

दिल्ली के सराय काले खां में मौजूद 'वेस्ट टु वंडर पार्क'। जी हां जिस तरह इसका नाम अनोखा है वैसे ही यह पार्क भी अपने आप पर काफी अनोखा है। यहां पर आपको दुनिया के 7 अजूबे एक ही जगह देखने को मिल जाएगे। जो कि वास्तव में कचरे से बनाए गए है।

shivani singh shivani singh
Updated on: May 24, 2019 17:14 IST
waste of wonder park- India TV
Image Source : SHIVANI SINGH waste of wonder park

Waste To Wonder Park: आप बेकार चीजों से क्या-क्या बना सकते है। शायद ही आपको इस बात का अंदाजा हो। लेकिन एक बेहतरीन आइडिया से वह जब बनकर तैयार होता है तो वह बेशकीमती हो जाता है। इसी बेहतरीन आइडिया का एक नमूना है दिल्ली के सराय काले खां में मौजूद 'वेस्ट टु वंडर पार्क'। जी हां जिस तरह इसका नाम अनोखा है वैसे ही यह पार्क भी अपने आप पर काफी अनोखा है। यहां पर आपको दुनिया के 7 अजूबे एक ही जगह देखने को मिल जाएगे। जो कि वास्तव में कचरे से बनाए गए है।

अगर आपको दोस्तों के साथ या फिर अपनी फैमिली के साथ दिल्ली में बेहतरीन जगह जाना चाहते है तो इस जगह आप जा सकते है। यहां पर आपको काफी क्रिएटिविटी देखने को मिल जाएगी। जिसे देखकर आपके दिमाग में यही आएगा कि सच में आप भी किसी चीज को कचरे समझ कर कैसे फेंक देते है।

ये भी पढ़ें- BLOG: जोधपुर... खूबसूरत परंपरा, संस्कृति और धरोहरों का अनोखा संगम

waste of wonder park

waste of wonder park

इस पार्क में आपको स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (न्यूयार्क), ताज महल (भारत), गीजा का पिरामिड (मिस्त्र), एफिल टॉवर (पेरिस, फ्रांस), क्राइस्ट दी रिडीमर (ब्राजील), लीनिंग टावर ऑफ पीसा (इटली), कोसोलियम ऑफ रोम जैसी इमारतों मिल जाएगी। जिन्हे 150 टन कचरों का इस्तेमाल करके किया गया है।

ये भी पढ़ें- BLOG: आओ चलें सपनों के शहर में जहां हो सिर्फ और सिर्फ गुड़्डे-गुड़ियां...

waste of wonder park

waste of wonder park

ये चीजें की गई है इस्तेमाल

अब आप सोच रहे होगे कि आखिर इसमें ऐसी कौन सा बेकार चीजें यूज की गई है। जो कि इतनी खूबसूरत इमारते बनकर सामने आईं। तो आपको बता दें कि यह ऑटोमोबाइल कचरे, पंखों, छड़ी, लोहे की चादरों, नट-बोल्ट, साइकिल और मोटरसाइकिल सहित कई अन्य तरह की गाड़ियों के खराब पार्ट्स और कई धातुओं के कचरे से किया गया है।

ये भी पढ़ें- BLOG: नैनीताल... एडवेंचर के साथ-साथ शांति भी है, यहां आपको हो जाएगा जिंदगी से प्यार

waste of wonder park

waste of wonder park

टाइमिंग और टिकट
अब बात करें टिकट और टाइमिंग की तो आपको बता दें कि मंगलवार से रविवार को सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक ये खुला रहता है और सोमवार के दिन यह पार्क बंद रहता है।

टिकट की बात करें तो 3 साल से कम उम्र के बच्चे, वरिष्ट नागरुक के साथ-साथ नगर निगम के स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को निशुक्ल एंट्री है। वहीं 3-12 साल के बच्चे की टिकट 25 रुपए है और एक वयस्क की टिकट 50 रुपए है।

waste of wonder park

waste of wonder park

ऐसे पहुंचे वेस्ट टु वंडर पार्क
यह पार्क सराय काले खां क्षेत्र में स्थित है और इसका नजदीकी मेट्रो स्टेशन निजामुद्दीन है। मेट्रो से पार्क तक आप पैदल जा सकते हैं, इसमें आपको करीब 8 मिनट का समय लगेगा। आप चाहें तो ई-रिक्शा भी कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment