1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Travel Tips: सफर के दौरान इस तरह से करेंगे पैकिंग तो सामान ढूंढने में नहीं होगा वक्त बर्बाद

Travel Tips: सफर के दौरान इस तरह से करेंगे पैकिंग तो सामान ढूंढने में नहीं होगा वक्त बर्बाद

जब भी किसी ट्रिप का हम प्लान करते हैं तो बहुत कुछ हमारे दिमाग में बहुत सी चीजें चलती रहती है। ऐसे में आपको शांति से पहले लिस्ट बना लेनी चाहिए और फिर पैकिंग के वक्त आपको प्वाइंट आउट करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 27, 2018 18:47 IST
travel tips- India TV
travel tips

नई दिल्ली: जब भी किसी ट्रिप का हम प्लान करते हैं तो बहुत कुछ हमारे दिमाग में बहुत सी चीजें चलती रहती है। ऐसे में आपको शांति से पहले लिस्ट बना लेनी चाहिए और फिर पैकिंग के वक्त आपको प्वाइंट आउट करना चाहिए। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास टिप्स बताएंगे। जिससे आपको पैकिंग के वक्त आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

एक बढ़िया ट्रिप के लिए प्री-बुकिंग के साथ साथ प्री-प्लानिंग भी ज़रूरी है और बैग पैक करना इसी का अहम हिस्सा है। इसलिए जब भी आप ट्रिप के लिए सामान बैक करें, इन 5 बातों का ख्याल ज़रूर रखें...

बैग में कपड़ों को रोलकर के रखने से वे कम जगह में फिट हो जाएंगे। ऐसी पैकिंग से कपड़ों में रिंकल्स भी नहीं आएंगे और आप एक सूटकेस में ज्यादा सामान पैक कर सकेंगे।

ट्रिप के दौरान आपका सामान जितना हल्का हो, उतना बेहतर। इसलिए ऐसे जींस, टीशर्ट या स्कर्ट पैक करें जिन्हें एक दूसरे से मिक्स-मैच कर सकें। साथ हीं ऐसे जूते रखें, जो लगभग हर ड्रेस पर चल सके। ध्यान रहे, ट्रिप के दौरान आपको  कपड़ों को प्रेस करने का मौका नहीं भी मिल सकता है। इसलिए ऐसे कपड़े पैक करें जो आसानी से सूख जाएं और जो रिंकल फ्री हों।

travel tips

travel tips

अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो पासपोर्ट, वीज़ा, आईडी कार्ड, आदि की स्कैन कॉपी अपनी इमेल आईडी पर सेव कर लें। ताकि अगर आप कहीं अपना पर्स खो दें, तो आपके पास उनकी ड्यूपलिकेट कॉपी तो रहेगी ही जिनसे आप बाद में ओरिजनल दस्तावेज़ बनवा सकें। जब भी आप ट्रिप पर निकलें, मैप, फ्लाइट ट्रैकर, लैंग्वेज ट्रांसलेटर, फूड स्पॉटिंग, करेंसी कनवर्टर जैसे ऐप ज़रूर रख लें। फोन का डाटा पैक भी उसी हिसाब से भरवाएं। चार्जर के अलावा पावर बैंक भी साथ ले जाना न भूलें।(एक बार जरुर जाएं बुंदलेखंड, मिलेगा संस्कृति, धर्म और इतिहास का अनमोल संंग)

दवाईयां

पेन किलर, एंटाएसिड, एंटीफंगल/एंटीबैक्टेरियल क्रीम, एंटीसेप्टिक, बैंडेज, आदि हमेशा अपने साथ रखें। अगर डॉक्टर की सलाह पर कोई दवा ले रहें हैं, तो उसे साथ ले जाना न भूलें।(Travel Tips: सफर के दौरान क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, जानें इन्हें

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban