1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. आप जल्द ही दिल्ली से ताजमहल तक नाव पर जा सकेंगे बैठकर, हो सकता है इस लिस्ट में प्रयागराज भी शामिल

आप जल्द ही दिल्ली से ताजमहल तक नाव पर जा सकेंगे बैठकर, हो सकता है इस लिस्ट में प्रयागराज भी शामिल

आप अब नाव से दिल्ली से आगरा जा सकते है। जी हां आप इसे मजाक समझ रहे होंगे, लेकिन आपको बचा दूं जल्द ही यह सपना भी पूरा होने वाला है। अब दिल्ली से आगरा ताजमहल का दीदार आप नाव से सवारी करते हुए कर सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2019 15:37 IST
Taj Mahal- India TV
Taj Mahal

नई दिल्ली: आप अब नाव से दिल्ली से आगरा जा सकते है। जी हां आप इसे मजाक समझ रहे होंगे, लेकिन आपको बता दूं कि जल्द ही यह सपना भी पूरा होने वाला है। अब दिल्ली से आगरा ताजमहल का दीदार आप नाव से सवारी करते हुए कर सकते है। दरअसल सरकार जल मार्गो को विकसित करके इस क्षेत्र में जल पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना बना रही है। इतना ही नहीं नाव का यह सफर दिल्ली से आगरा होते हुए प्रयागराज तक ले जाने की प्लानिंग है। चौक गए न लेकिन यह सौ प्रतिशत सच है।

उक्त परियोजना के लिए अर्थात दिल्ली-आगरा-प्रयागराज जल मार्ग को विकसित करने के लिए लगभग 12,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जा सकता है। इसका मतलब है कि इस नए मार्ग से प्रयागराज के लिए आगरा की यात्रा की जा सकेगी। केंद्रीय जल संसाधन और नदी विकास मंत्री नितिन गडकरी ने इस विकास का जिक्र करते हुए कहा कि उनका मंत्रालय पहले ही उक्त योजना पर काम कर चुका है और इसे जल्द ही विश्व बैंक को सौंप दिया जाएगा।

नितिन गडकरी ने आगे कहा कि मंत्रालय का उद्देश्य लोगों को ताजमहल तक पहुंचने के लिए एक नई विधा की पेशकश करना है। इसके पूरा होने के साथ, आप आगरा से प्रयागराज और दिल्ली से आगरा तक यमुना नदी की यात्रा करने का अनुभव प्राप्त करेंगे। गडकरी ने आगे कहा कि उनके मंत्रालय के पास पहले से ही एयरो बोट्स हैं, जो पानी और हवा दोनों पर चलने में सक्षम हैं।

सूचना के अनुसार, मंत्रालय की योजना है कि एक बार जब प्रमुख नदियां साफ हो जाएंगी तो जल पर्यटन आश्चर्यजनक परिवर्तन ला सकता है। माना जा रहा है कि जल पर्यटन को बढ़ावा मिलने से नदियों द्वारा माल परिवहन के दायरे में भी सुधार हो सकेगा। मंत्रालय को उम्मीद है कि इस परियोजना के पूरा होने से कई नई संभावनाएं खुलेंगी। दिल्ली से ताजमहल तक एक नाव में यात्रा करने के विचार ने टूरिज्म के क्षेत्र में नई आशाओं को बढ़ाया है और इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है।

BLOG: जोधपुर... खूबसूरत परंपरा, संस्कृति और धरोहरों का अनोखा संगम

अगर आपका मूड उदयपुर घूमने का कर रहा है, तो रेलवे लेकर आया है आपके लिए खास ऑफर

कम पैसों में विदेश घूमने जाना चाहते हैं तो जानिए इन सस्ते देशों के बारे में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv