1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Sawan 2019: भारत में स्थित 5 ऐसे शिव मंदिर, जिनके सावन के महीने में जरूर करने चाहिए दर्शन

Sawan 2019: भारत में स्थित 5 ऐसे शिव मंदिर, जिनके सावन के महीने में जरूर करने चाहिए दर्शन

भारत में सावन का महीना शुरू हो चुका है और हर तरफ शिव भक्तों में उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में महादेव की पूजा करने से कई गुना लाभ मिलता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 18, 2019 11:26 IST
Sawan 2019- India TV
Sawan 2019

मुंबई: सावन (2019) का महीना शुरू चुका है। इसी के साथ शुरू हो गई है, भगवान शिव की आराधना। ये महीना महादेव का माना जाता है। सावन के सोमवार को उनकी पूजा-अर्जना होती है। लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए सोमवार के व्रत भी रखती हैं। वैसे तो देवों के देव महादेव उनको याद कर लेने से ही खुश हो जाते हैं, लेकिन सावन में उन्हें भांग, दूध, धतूरा और बेलपत्र अर्पित किया जाता है। हम आपको भारत के उन पांच प्राचीन शिव मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके दर्शन के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं।

1. केदारनाथ, उत्तराखंड (Kedarnath, Uttrakhand)

Kedarnath

Kedarnath

हिंदू धर्म के अनुनायियों के लिए केदारनाथ पवित्र स्थान माना जाता है। यहां स्थित केदारनाथ मंदिर का शिवलिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और हिदूं धर्म के उत्तरांचल के चार धाम और पंच केदार में गिना जाता है। केदारनाथ का मंदिर साढ़े तीन हजार से ज्यादा फीट की ऊंचाई पर बना एक विशाल मंदिर है। यह मंदिर अप्रैल महीने से नवंबर तक खुला रहता है और सर्दियों में यहां भयंकर बर्फ पड़ती है। भक्तों का कहना है कि सावन के महीने में यहां दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

2. भीमाशंकर, महाराष्ट्र (Bhimashankar, Maharashtra)

Bhimashankar

Bhimashankar

भीमाशंकर मंदिर पुणे में भीमा नदी के पास स्थित है। यह भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर और तीर्थ स्थान है। यहां के शिवलिंग को 'मोटेश्वर महादेव' भी कहा जाता है और पुराणों में भी इसका वर्णन मिलता है। इस ऐतिहासिक मंदिर का शिवलिंग 12 ज्योतिर्लिगों में से एक है और दूर-दूर से श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। 

3. काशी विश्वनाथ मंदिर, उत्तर प्रदेश (Kashi Vishwanath Temple, Uttar Pradesh) 

Kashi Vishwanath Temple

Kashi Vishwanath Temple

काशी विश्वनाथ मंदिर, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है। वाराणसी को काशी और बनारस भी कहा जाता है। यह मंदिर काशी में दशाश्वमेध घाट पर स्थित है और थोड़ी ही दूरी पर गंगा नदी बहती है। शिवभक्त पहले गंगा नदी में स्नान करते हैं, इसके बाद ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने मंदिर में पहुंचते हैं। 

4. ताराकेश्वर मंदिर, पश्चिम बंगाल (Tarakeshwar Temple, West Bengal) 

Tarakeshwar Temple, West Bengal

Tarakeshwar Temple, West Bengal

कोलकाता से 85 किलोमीटर दूर हुगली जिले में तारकेश्वर नाम का शहर है, जहां प्रसिद्ध तारकेश्वर मंदिर स्थित है। यह मंदिर तारकनाथ को समर्पित है, जो भगवान शिव का ही रूप है। यह मंदिर प्राचीन काल में जंगलों में मिला था। बंगाल में यह शिवजी का सबसे पॉपुलर मंदिर है, जहां दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। 

5. लिंगराज मंदिर, भुवनेश्वर (Lingaraj Temple, Bhubaneswar) 

Lingaraj Temple

Lingaraj Temple

भुवनेश्वर में स्थित लिंगराज मंदिर हिंदुओं के लिए पवित्र स्थान माना जाता है और यह सबसे प्राचीनतम मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की प्रत्येक शिला पर बेहतरीन कारीगरी का नमूना देखने को मिलेगा। इसकी ऊंचाई 180 फीट है। मंदिर के प्रांगण में गौरी, गणेश और कार्तिकेय के भी मंदिर मौजूद हैं। 

Also Read: 

बन रहा है खास नक्षत्र, भोलेबाबा के साथ-साथ राशिनुसार मां लक्ष्मी की पूजा करने नहीं होगी धन धान्य की कमी

उर्वशी रौतेला की टोन्ड बॉडी और खूबसूरती का ये है राज़, सामने आया वीडियो

Monsoon Care For Diabetes: मानसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज यूं रखें अपना ख्याल, नहीं बाद में पड़ेगा पछताना

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment