1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Travel News: लद्दाख़ (लेह) जाने का कर रहे हैं प्लान तो सितंबर का महीना है सबसे बेस्ट, जानिए कारण

Travel News: लद्दाख़ (लेह) जाने का कर रहे हैं प्लान तो सितंबर का महीना है सबसे बेस्ट, जानिए कारण

Written by: Swati Singh [Updated:04 Sep 2018, 6:33 PM IST]
 लद्दाख़ (लेह)- India TV
 लद्दाख़ (लेह)

नई दिल्ली: लद्दाख एक ऐसी जगह है जो लाइफ में एक बार हर कोई जाना चाहता है। यह एक ऐसी जगह है जहां जाने का सपना हर किसी का होता है। अगर आप भी लद्दाख जाने का मन बना रहे हैं तो सितंबर महीना से बेहतर और कोई महीना नहीं हो सकता है। अब आप सोचेंगे हम सितंबर महीना क्यों कह रहे हैं तो इसके पीछे कई कारण हैं। अगर आपको लद्दाख की हर वह खास चीज देखनी है जिसके के लिए इसका नाम पूरे विश्व में मशहूर है जैसे हिमालय का सूर्यअस्त, लद्दाख की सुबह, वहां कि हल्की-हल्की ठंड, मौंक, लेह फेस्टिवल वहां कि हर वह छोट-बड़ी चीज को जीना है तो सितंबर महीना से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। सिर्फ इतना ही नहीं आपको कई ऐसे कारण बताएंगे जिससे आपको यकीन हो जाएगा कि लद्दाख के लिए सितंबर महीना ही सबसे बेहतर है। तो चलिए आपको बताते हैं लद्दाख से जुड़ी कई ऐसी खास बातें जो शायद ही कोई आपके बताए। सबसे महत्वपूर्ण और ध्यान देने वाली बात यह है कि सितंबर के महीने में लद्दाख में ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती है।

 लद्दाख़ (लेह)

 लद्दाख़ (लेह)

सितंबर के शुरुआत में लद्दाख में बिल्कुल भीड़-भाड़ नहीं होती। इसके पीछे कई कारण है जैसे पर्यटक आने का सीजन ऑफ होता है। सितंबर के वक्त कैफे, रेस्ट्रॉ, और होटल में भीड़ न होने के कारण आप आराम से यहां के अच्छे से अच्छा रेस्ट्रॉ का मजा ले सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आराम से यहां की फेमस कॉफी, साइकिलिंग का मजा ले सकते हैं। यहां की झील, नदी के किनारे बैठ पाएंगे लेकिन दूसरे महीने में आप भीड़-भाड़ की वजह से यह नहीं कर सकते हैं।

होटल, फ्लाइट्स, कैब के बेस्ट ऑफर

होटल, फ्लाइट्स, कैब के बेस्ट ऑफर

होटल, फ्लाइट्स, कैब के बेस्ट ऑफर

ऑफ सीजन होने की वजह से आपको बेस्ट होटल, कैब डील, फ्लाइट्स मिल जाएंगे। इस महीने कई होटल बहुत तरह के ऑफर भी देते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कम पैसे में आपको  टैक्सी भी मिल जाएगी। अगर आप लद्दाख की रोड ट्रीप पर जाने की सोच रहे हैं तो मई-अगस्त सही लेकिन फ्लाइट्स से जाना है तो सितंबर महीना सबसे सही है।

ट्रैफिक जाम

ट्रैफिक जाम

ट्रैफिक जाम
सितंबर के महीने ट्रैफिक बिल्कुल नहीं मिलेगी।  इस महीने आप आराम से नुब्रा घाटी , चांगथंग  प्लैटो, पांगोंग त्सो, सो मोरिरी जैसे जगहों का आराम से मजा ले सकते हैं बिना किसी 
ट्रैफिक जाम के।(फ्लाइट में आप अपने बैग में नहीं ले जा सकते मोबाइल, पर्स के साथ अन्य इलेक्ट्रिक समान, जानें सफर में क्या न ले जाएं)

इस महीने कई फेस्टिवल भी मनाए जाते हैं

इस महीने कई फेस्टिवल भी मनाए जाते हैं

इस महीने कई फेस्टिवल भी मनाए जाते हैं
सितंबर के महिने में लेह-लद्दाख में कई फेस्टीवल मनाएं जाते हैं। खासकर 'लद्दाख फेस्टिवल'। यह त्योहार लेह और उसके आसपास के जगहों में मनाया जाता है। 2018 का नरोपा उत्सव और कुंभ मेला लद्दाख में मनाया जाता है। यह महीना अपने 'लद्दाख मैराथन' के लिए भी जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे टफ और ऊंची मैराथन में से एक है।(मानसून में कुछ दिन बिताएं कश्मीर की खूबसूरत वादियों में, रहना-खाना सहित हर चीज IRCTC टूरिज्म में शामिल)

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019