1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Kumbh 2019: सिर्फ 200 रुपए में कर सकते हैं क्रूज से प्रयागराज की सैर, बस करना होगा ये काम

Kumbh 2019: सिर्फ 200 रुपए में कर सकते हैं क्रूज से प्रयागराज की सैर, बस करना होगा ये काम

इस बार कुंभ की तैयारियां बहुत ही भव्य तरीके से की गई है। जहां लाखों की तदाद में लोग पहुंच रहे है। अगर आपको भी क्रूज से सैर करनी है तो इसके लिए प्रति व्यक्ति 200 देना होगा। बस करें ये काम।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:10 Jan 2019, 8:11 PM IST]
prayagray cruise- India TV
prayagray cruise

Kumbh 2019: आपको पता है कि अब आप कुंभ में क्रूज से पूरे प्रयागराज के दर्शनीय स्थलों में घूम सकते है। जी हां बिल्कुल यह अब सच हो गया है। आपको बता दें कि 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ की शुरुआत हो रही है। जो कि 3 मार्च कर चलेगा। इस कुंभ में देश ही नहीं विदेशी लोगों की भारी मात्रा में पहुचंते है।

हर किसी का एक सपना होता है कि वह भी क्रूज में घूमें। अगर ये आपको आपके बजट में मिल जाएं। जिसके बारें में आपने सोचा भी नहीं होगा। जी हां आपको प्रयागराज में क्रूज से सैर सिर्फ 200 रुपए में भी मिल सकती है।

इस बार कुंभ की तैयारियां बहुत ही भव्य तरीके से की गई है।  इसकी वजह यह है कि कुंभ मेले में इस बार श्रद्धालुओं और पर्यटकों को रेल, सड़क और हवाई मार्ग के साथ ही जलमार्ग से भी लाने की तैयारी कर ली गई है। कुंभ में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को क्रूज सर्विस के माध्यम से प्रयागराज के आसपास के दर्शनीय स्थलों की सैर कराई जाएगी।

प्रयागराज में गंगा और यमुना नदी में क्रूज सर्विस की सुविधा सही तरीके से चल सके इसके लिए 4 फ्लोटिंग टर्मिनल्स बनाए गए हैं। ये टर्मिनल्स हैं- पुराना नैनी ब्रिज, किला घाट, सुजावन घाट और सरस्वती घाट। 1 जनवरी को ही जलमार्ग प्राधिकरण ने क्रूज सर्विस को मेला अथॉरिटीज के हवाले कर दिया था। अगर आपको भी क्रूज से सैर करनी है तो इसके लिए प्रति व्यक्ति 200 से 1200 रुपए के बीच आपका खर्च होगा।

इस क्रूज से आप 18 किलोमीटर की दूरी में घूम सकते है। जो कि 2 घाटों के बीच की दूरी है। इसके लिए आपको सुबह 4 बजे से रात 9 बजे के बीच पहुंचना होगा। क्रूज की हर राइड 30 मिनट के अंतराल में होगी।

आपको बता दैं कि यह सेवा 5 जनवरी से शुरु हो चुकी है। इसके अलावा आप छोटे मोटरबोट्स या फिर प्राइवेट क्रूज से यहां की सैर कर सकते है।  

Long Weekend 2019 Celender: साल 2019 में आपको मिलेंगे बहुत सारे लॉंग वीकेंड, अभी से कर लें घूमने की प्लानिंग

अहमदाबाद में शुरु हुआ अंतरराष्‍ट्रीय पतंग महोत्‍सव, दूर-दूर से लोग चले आ रहे हैं खिंचे

सावधान! फ्लाइट में बैठने से पहले इन चीजों को भूलकर भी न खाएं

जानिए कुंभ मेले का पूरा इतिहास, साथ ही इसका आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Prayagraj kumbh 2019 know how to ride with cruise in just 200 rupees to 1200 rs
Write a comment
the-accidental-pm-300x100