1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. रोमांटिक डेट, वीकेंड या फिर प्री-वेडिंग शूट के लिए सबसे बेस्ट जगह नीमराना किला, जानें क्या है खास

रोमांटिक डेट, वीकेंड या फिर प्री-वेडिंग शूट के लिए सबसे बेस्ट जगह नीमराना किला, जानें क्या है खास

पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाह रहे हैं साथ ही छुट्टियों की भी है प्रॉब्लम तो दिल्ली के नजदीक नीमराना फोर्ट एक ऐसी जगह है जहां आप दो दिन की छुट्टी को आराम से एन्जॉय कर सकते है।

shivani singh shivani singh
Published on: August 28, 2018 13:26 IST
Nimrana fort- India TV
Image Source : INSTRAGRAM Nimrana fort

नई दिल्ली: अरावली की पहाडिय़ों पर स्थित 552 साल पुराना नीमराना किला भारत की सबसे ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। इस किले का निर्माण सन 1464 में हुआ था। नीमराना फोर्ट होटल के रूप में इस्तेमाल की जा रही भारत की सबसे पुरानी ऐतिहासिक इमारतों में से एक है।

दिल्ली के सबसे नजदीक इस जगह पर आप अपना वीकेंड आसानी से एंजॉय कर सकते हैं। यह बहुत ही पॉपुलर डेस्टिनेशन है। यहां पर आप स्वीमिंग पूल, आयुर्वेद स्पा, जिप लाइन के साथ-साथ हैगिंग्स गॉर्डन का मजा ले सकते है। इतना ही नहीं रात का नजरा देखकर आपको सबसे ज्यादा सुकून मिलेगा। (एक बार जरुर जाएं बुंदलेखंड, मिलेगा संस्कृति, धर्म और इतिहास का अनमोल संंग )

अगर आप अपनी शादी का प्री-वेडिंग शूट, डेट या फिर प्रपोज करना चाहते है तो  नीमराना जगह बेस्ट है।

होती है बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

नीमराना होटल में बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी होती है। आपने अनुष्का शर्मा की फिल्लौरी फिल्म तो देखी होगी। उसमें जो महल दिखाया गया है वो नीमराना होटल का ही है। इसके अलावा कई अन्य फिल्म जैसे सलमान की बॉडीगार्ड, शाहिद की मौसम,  दिल से, मेजर साहब, यमला पगला दीवाना जैसी फेसम फिल्में यही शूट की गई है। (देहरादून जाने का है प्लान, तो न भूलें इन जगहों पर जाना)

पहाड़ो को काटकर बना है ये किला

10 मंजिला इस विशाल किले को तीन एकड़ में अरावली पहाड़ी को काट कर बनाया गया है। यही कारण है कि इस महल में नीचे से ऊपर जाना किसी पहाड़ी पर चढ़ने का अहसास कराता है। - नीमराना की भीतरी साज-सज्जा में काफी छाप अंग्रेजों के दौर की भी देखी जा सकती है। ज्यादातर कमरों की अपनी बालकनी है जो आसपास की भव्यता का पूरा नजारा प्रदान करती है। यहां तक की इस किले के बाथरूम से भी आपको हरे-भरे नजारे मिल जायेंगे।

10 मंजिल वाले इस पैलेस में हैं 50 कमरे

दस मंजिलों पर कुल 50 कमरे इस रिसोर्ट में हैं। इसे 1986 में हेरिटेज रिजॉर्ट के रूप में तब्दील कर दिया गया। यहां नजारा महल और दरबार महल में कॉन्फ्रेंस हाल है। पैलेस में बदले इस किले में कई रेस्त्रां बने हैं। इस पैलेस में ओपन स्विमिंग पूल भी बना है। नाश्ते के लिए राजमहल व हवामहल तो खाने के लिए आमखास, पांच महल, अमलतास, अरण्य महल, होली कुंड व महा बुर्ज बने हुए हैं। इस किले की बनावट ऐसी है कि हर कदम पर शाही ठाठ का अहसास होता है।

कैसे पहुंचे  नीमराना

फ्लाइट से

नीमराना का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जो करीब 108 किमी. की दूरी पर है। वहीं, जयपुर का संगनेर एयरपोर्ट 136 किमी दूर है।

सड़क मार्ग
दिल्ली के किसी भी बस स्टैंड से सीधे अलवर के लिए बसें चलती हैं। अगर खुद ड्राइव करके नीमराना जाना चाहते हैं तो दो-तीन घंटे में पहुंचा जा सकता है। नीमराना का अपना कोई बस स्टैंड नहीं है, यहां से सबसे नजदीकी बस स्टॉप कोसली(हरियाणा) है, यहां से 51 किमी दूर है।  

ट्रेन से
नीमराना का नजदीकी रेलवे स्टेशन अलवर है, जो लगभग 70 किमी. की दूरी पर स्थित है। सभी बड़े शहरों से आपको यहां से ट्रेन आसानी से मिल जाएंगी। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban