1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Travel Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान करने जा रही हैं हवाई यात्रा तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Travel Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान करने जा रही हैं हवाई यात्रा तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

प्रेग्नेंसी के दौरान कई छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाता है। खाने से लेकर चलने-घूमने फिरने सभी चीजों का।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:17 Aug 2018, 11:01 PM IST]
travel tips- India TV
travel tips

नई दिल्ली: प्रेग्नेंसी के दौरान कई छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाता है। खाने से लेकर चलने-घूमने फिरने सभी चीजों का। आज हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप हवाई यात्रा की सोच रहे हैं तो इन खास बातों का बिल्कुल ख्याल रखें नहीं तो आगे चलकर आपको कई तरही की मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। फ्लाइट या हवाई यात्रा से सफ़र करना दूसरे साधनों की बजाय काफी हद तक ज़्यादा सुरक्षित व आरामदायक समझा जाता है। लेकिन सफ़र करने से पहले आपको चाहिए कि आप यह भली-भांती पता कर लें कि जिस एयरलाइन मे आप यात्रा करने वाली हैं, उनकी गर्भवती महिलाओं के लिए मौजूदा सुविधाएं कैसी हैं। 

जहां एक ओर कुछ एयरलाइन्स प्रेग्नेंसी के 28 वें हफ्ते तक यात्रा करने की अनुमति देती है वहीं कुछ एयरलाइन्स के अनुसार प्रेग्नेंसी के 36 वें हफ्ते तक बिना कोई कॉंप्लिकेशन्स के यात्रा करने की अनुमती देती है। इसी प्रकार सभी एयरलाइन्स की कागजी कार्यवाही अलग हो सकती है इसलिए किसी को भी चुनने से पहले अच्छी तरह जानकारियां प्राप्त कर लें और फिर निर्णय लें।

डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा जोखिम प्रेग्नेंसी वाली महिलाओं को किसी भी माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नहीं है। साथ ही याद रहे कि टिकट बुक करते समय एयरलाइन्स कंपनी आपके डॉक्टर से एक सर्टिफिकेट मांगती हैं जिसमें आपकी ड्यू डेट और हेल्थ कंडीशन की जानकारी होती है।

सही सीट का चुनाव करें

ऐसी सीट का चुनाव करें जो आरामदायक तो हो ही साथ ही पैर ठीक से रखने के लिए काफ़ी स्पेस दें। जिसमें आप आराम से खुलकर अपनी स्ट्रेचिंग एक्सार्साइज़ कर सकें और साथ ही दूसरे यात्रियों को बिना डिस्टर्ब किये वॉशरूम आराम से जा सकें, प्रेग्नेंट औरत के लिए एक ही पोस्चर में बैठना सही नहीं होता है इसलिए हो सके तो पोस्चर्स बदलाव करती रहें इससे आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा और अगर आप थोड़ा सा चलना चाहती हैं तो इसके लिए पहले एयर होस्टेस को ज़रूर बता दें, अगर आप ज़्यादा आरामदायक सीट और प्राइवेसी चाहती हैं तो आप बिज़नेस क्लास सीट्स बुक कर सकती हैं, बैठे बैठे कलाइयां घुमाना, पैर मूव करना आदि अच्छी स्ट्रेचिंग एक्सार्साइज़ हैं, कुछ एयरलाइन्स ऐसी होती हैं जहां सीट फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व की बेसिस पर मिलती हैं, इसलिए जल्दी ही एयरपोर्ट पहुंचने की कोशिश करें, बल्कि अगर हो सके तो थोड़ी सी एक्सट्रा फीस देकर सीट पहले ही रिज़र्व करवा लें ।

सीट बेल्ट्स बांधें- जब भी एयर होस्टेस आपसे सीट बेल्ट बांधने को कहे तो सीट बेल्ट ज़रूर लगायें, कभी कभी खराब मौसम के कारण फ्लाइट में पहले ही एनाउंसमेंट हो जाती है कि आगे एयर ट्रैफिक मिल सकती है और कुछ दिक्कतें भी हो सकती हैं तो अपनी सीट बेल्ट लगा लीजिए, इसीलिए किसी भी प्रकार की असावधानी से तौबा करें और सीट बेल्ट ज़रूर लगायें ।

मेक स्मार्ट फूड चाय्स- एयरलाइन्स में सफ़र करते समय आपकी रॉ फूड दिया जाता है जैसे सलाद, कटे हुए फल वगैरह जिनमें कच्चा अंडा जैसे मायोनिस आदि पदार्थ होते है जिनसे फूड प्वाइजनिंग या इन्फेक्शन हो सकता है इसलिए इनसे परहेज़ करें, हो सके तो खूब पानी पीयें और चाय या कॉफी कम से कम पीयें, थोड़ी थोड़ी देर मे हॉट फूड की छोटी छोटी मील्स लेते रहें ।

सफ़र करते समय रिलैक्स रहें- बहुत से लोगों मे देखा जाता है कि वह फ्लाइट के टेक ऑफ तथा लैंडिंग के समय घबरा जाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें, एयरलाइन में आपके लिए ऑक्सीजन का पूरा बंदोबस्त होता है भले ही आपकी फ्लाइट कितनी ही उंचाई पर उड़े आपको सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होती, अगर आप डर रही हैं कि एयरपोर्ट पर मौजुद मेटल डिटेक्टर आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है तो परेशान न होएं क्योंकि यह बिल्कुल सेफ होता है, इसीलिए फ्लाइट में सफ़र करते वक्त बिल्कुल रिलैक्स रहें और आराम करें ।

एयरलाइन में सफ़र करते समय टेंप्रेचर बदलता रहता है जिसमें आप तो अड्जस्ट कर सकती हैं लेकिन शायद यह आपके पैरों को गवारा नहीं होता और उसमें सूजन भी आ सकती है, इसलिए कम्फर्टेब्ल शूज पहने जिनमें आपके सूजे हुए पैरों के लिए भी जगह रहे ।(अटल बिहारी वाजपेयी को पसंद था मनाली का ये छोटा सा गांव, हर बार प्रधानमंत्री बनने के बाद जरुर जाते थे यहां)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Need to Know Tips for Flying While Pregnant: Travel Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान करने जा रही हैं हवाई यात्रा तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
Write a comment