1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Mughal Garden Opening Timing: आम जनता के लिए इस दिन खुलेगा मुगल गार्डन, जाने तारीख, टाइमिंग, टिकट के साथ सबकुछ

Mughal Garden Opening Timing: आम जनता के लिए इस दिन खुलेगा मुगल गार्डन, जाने तारीख, टाइमिंग, टिकट के साथ सबकुछ

Mughal Garden:  दिल्ली में या दिल्ली के आस-पास किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं, जो खास हो और खूबसूरत भी, साथ ही जहां की यादें जिंदगीभर आपकी लव-लाइफ में रोमांस घोलती रहें तो तैयार हो जाइए मुगल गार्डन जाने के लिए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 30, 2019 17:34 IST
mughal garden- India TV
mughal garden

Mughal Garden: हर किसी को मुगल गार्डन के खुलने का बेसब्री से इंतजार है। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल है तो फिर तैयार हो जाएं वो घड़ी बिल्कुल नजदीक आ चुकी है। राष्ट्रपति भवन में बने एक खबूसरत बगीचे में देश के ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी भारी मात्रा में आते है। इस बार मुगल गार्डन 5 फरवरी को खोला जाएगा। जो कि पूरे एक माह खुला रहेगा यानी 10 मार्च के आस-पास इसे बंद कर दिया जाएगा।

मुगल गार्डन

यह गार्डन नई दिल्ली में  स्थित है। जो कि राष्ट्रपति भवन के (नॉर्थ एवेन्यू) के पीछे की तरफ स्थित है। आमतौर पर सैलानियों और आम जनता के लिए प्रवेश व निकासी की व्यवस्था राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होती है। यह गार्डन करीब 13 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। मुगल और ब्रिटिश स्थापत्य कला का मोहक नमूना है मुगल गार्डन। यहां ब्रिटिश और मुगल स्टाइल में झरने और अन्य कलाकृतियों का निर्माण किया गया है।

समय और टिकट
यहां पकर आपको कोई भी टिकट नहीं खरीदनी पड़ेगी। आप निशुल्क जितनी देर चाहे उतनी देर यहां घूम सकते है। आप यहां पर सुबह रोज सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 4 बजे तक आम पब्लिक के लिए खुला रहता है। सोमवार को यह गार्डन साफ-सफाई और मेंटेनेंस के लिए बंद रहता है। इसलिए सोमवार को न जाएं।

इन चीजों को न ले जाएं साथ
अगर आपका मूड भी यहां पर जाने का है। तो आपके बता दें कि आखिर कौन-कौन सी चीजें यहां पर लेकर न जाएं। जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आप यहां पर पानी बोतल, फास्ट फूड या चिप्स के पैकेट, ब्रीफकेस, बड़े हैंडबैग व लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो और ट्रांजिस्टर, खाने के डिब्बे, छाता या अन्य इंस्ट्रूमेंट्स लेकर न जाएं। नहीं तो यह आपको बाहर ही रखना पड़ेगा।  

कैसे पहुंचे मुगल गार्डन
मुगल गार्डन के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन का नाम सेंट्रल सेक्रेटरिएट है। यह मेट्रो स्टेशन वायलेट और येलो मेट्रो लाइन से जुड़ा है। इस मेट्रो स्टेशन पर पहुंचकर आपको मुगल गार्डन जाने के लिए रेल भवन की तरफ से बाहर निकलना चाहिए। इससे आपको राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर 35 पास पड़ेगा।

पार्किंग की व्यवस्था
अब सबसे बड़ी बात है कि अगर आप खुद की गाड़ी से जा रहे है तो कहां पर पार्क करेंगे। तो आपको बता दें कि आपको यहां पर पार्किंग की आसानी से व्यस्था मिल जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment