1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. बारिश के फुहारों का लेना है पूरा मजा, तो जरुर जाएं गोवा की इन जगहों पर

बारिश के फुहारों का लेना है पूरा मजा, तो जरुर जाएं गोवा की इन जगहों पर

अगर आप बारिश का पूरा मजा लेना चाहते है तो गोवा की इन इन जगहों में जरुर जाए। जो काफी फेमस भी है। गोवा अपने समुद्र तटों, वॉटर स्पोटर्स एडवेंचर, चर्च और नाइट लाइफ के लिए जाना जाता है। और वहां पर ऐसी कई सुंदर और आकर्षक जगह हैं जो आपका मन मोह लेगी। जाइए इन जगहों में भी।

shivani singh shivani singh
Published on: July 17, 2018 14:42 IST
Goa- India TV
Image Source : INSTRAGRAM Goa

नई दिल्ली: घूमने के शौकीन लोगों को मानसून का मौसम घुमक्कड़ी के लिए बहुत पसंद आता है। इस मौसम में प्रकृति के नजारे और भी खूबसूरत हो जाते हैं। ऐसे में हमें समझ नहीं आता है कि हम किस जगह घूमने जाएं। आप चाहें तो गोवा जा सकते है। हमारे दिमाग में गोवा का नाम लेते ही आता है कि न्यू ईयर या फिर गर्मियों के मौसम में जाना अच्छा होगा। लेकिन आपको बता दें कि बारिश के मौसम में यहां जाना सबसे अच्छा होता है।

अगर आप अपने पार्टनर या फिर दोस्तों के साथ ऐसी जगह जाना चाहते है तो यादगार बन जाए तो जरुर जाए भारत की इन जगहों पर जो अपने आप पर इतनी खूबसूरत है कि जिसको सिर्फ महसूस किया जा सकता है। तो जाइए गोवा के इस जगहों पर। जो अपने आप में इतना सुंदर है कि दोबारा यहां से जाने का मन नहीं होगा। ये हैं सबसे बेस्ट और रोमांटिक जगह।

अगर आप बारिश का पूरा मजा लेना चाहते है तो गोवा की इन इन जगहों में जरुर जाए। जो काफी फेमस भी है। गोवा अपने समुद्र तटों, वॉटर स्पोटर्स एडवेंचर, चर्च और नाइट लाइफ के लिए जाना जाता है। और वहां पर ऐसी कई सुंदर और आकर्षक जगह हैं जो आपका मन मोह लेगी। जाइए इन जगहों में भी।

पुराना गोवा

गोवा का यह इलाका बिल्कुल शांत और सुकून देने वाला है। यहां कई मशहूर गिरजाघर हैं जिनमें से कुछ विश्व विरासत भी हैं। 'द बेसिलिका ऑफ बॉम जीजस'  में सेंट जेवियर की पार्थिव देह (ममी) रखी हुई है। सी कैथेड्रल एशिया का सबसे बड़ा चर्च है। यहां लेडी ऑफ रोजरी चर्च भी है। तो एक बार आप यहां पर जरुर जाएं।

मोरजिम बीच
मोरजिम बीच को लोकप्रिय तौर पर 'टर्टल बीच' के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आपको यह लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए का निवास और प्रजनन स्थान है। इस बीच पर दिखने वाले छोटे-छोटे कछुए और केकड़े आप का अनुभव यादगार बना देते हैं। इस बीच पर उथले पानी के कारण काईट सर्फिंग भी आपके लिए यादगार होगी।

बेटलबटीम बीच
सूर्यास्त देखना अपने आप में भाग्यशाली लोगों को ही नसीब होता है और अगर वो सूर्यास्त बेटलबटीम बीच का हो तो सुंदरता कल्पना से परे है। मजोरडा बीच के दक्षिण में स्थित बेटलबटीम बीच गोवा के सबसे सुंदर बीचो में से है। अपने शानदार सूर्यास्त के कारण इसे 'सनसेट बीच ऑफ गोवा' भी कहा जाता है। यह दूसरे तटों के मुकाबले ना सिर्फ ज्यादा शांत है बल्कि ज्यादा साफ सुथरा भी है। इस तट की शांति और इसका एकांत इसे ज्यादा आकर्षक और आमंत्रित बनाता है।

View this post on Instagram

#colva #mobilephotography

A post shared by Yasir (@pixelskott) on

अंबोली
गोवा से 80 किलोमीटर दूर स्थित अंबोली एक चित्रमय स्थान है। यह हनीमून पर आए लोंगो के लिए बेस्ट जगह है। यह महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत है और यहां घूमने लायक स्थानों में सुंदर नागत्ता प्रपात और हिरण्याकेशी मंदिर प्रमुख हैं। अतिरिक्त समय हो तो आप यहां जा सकते हैं।

सावंतवाड़ी
अद्भुत हरियाली और पहाड़ियों से घिरा यह स्थान अपने कलात्मक कार्यों जैसे- लकड़ी के उत्पाद, बांस के काम और पेंटिंग के लिए प्रसिद्ध है। यहां से इन वस्तुओं को खरीदा भी जा सकता है।

चोरला घाट
गोवा के पश्चिमी घाट क्षेत्र में ये घाट है। यहां जंगलों का शांत वातावरण है। यह पणजी से सड़क मार्ग से 50 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में स्थित है। यह सह्याद्री पर्वत श्रेणी के पश्चिमी घाट का हिस्सा है।

View this post on Instagram

Too many Waterfall pictures recently but it's beauty of Rainy season!! Regrann from @manan_dhuri - The last one from this series #Chorla #chorlaghat ________________________________ महाराष्ट्राला फोटोज् मधून दाखवायचा छोटासा प्रयत्न.. महाराष्ट्राची संस्कृती, गडकिल्ले, निसर्ग, निरनिराळे उत्सव, कला, इतिहास, जनजीवन, पर्यटन आणि असे अनेक फोटोज् TAG करा आणि आमच्या प्रवासात सहभागी व्हा .. Use #ig_maharashtradesha and Tag us @ig_maharashtradesha To get your feature.

A post shared by Indiagraphy (@ig_indiagraphy) on

पणजी
यह गोवा की राजधानी है यहां गोवा के पैतृक संग्रहालय देखने योग्य है जिसमें गोवा में होने वाली रबर की खेती से लेकर नमक की फैक्ट्री तक सभी दर्शाए गए हैं। यहां आप स्टेट म्यूजियम देख सकते हैं। कुछ दूरी पर मांडोवी नदी के किनारे रीस मैगोस गांव में रीस मैगोस किला है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019