1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Ramayana Yatra Express: IRCTC शुरु करेगा 14 नवंबर से रामायण यात्रा, 15 दिनों में पूरा होगा सफर

Ramayana Yatra Express: IRCTC शुरु करेगा 14 नवंबर से रामायण यात्रा, 15 दिनों में पूरा होगा सफर

IRCTC रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों से गुजरने वाली विशेष पर्यटन ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने जा रही है। जानें इसके बारें में सबकुछ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 01, 2018 16:21 IST
Ayodhya- India TV
Image Source : AYODHYA.GOV.IN Ayodhya

नई दिल्ली: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे कैटेरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों से गुजरने वाली विशेष पर्यटन ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने जा रही है। जो कि तमिलनाडु में मदुरै से 14 नवंबर को प्रस्थान करेगी। ये ट्रेन रास्‍ते में स्थित महाकाव्य रामायण में वर्णित प्रमुख स्थानों से गुजरेगी। यह 800 सीट वाली ये ट्रेन मदुरै से प्रस्थान करेगी और 15 दिनो का सफर च कर तमिलनाडु के रामेश्वर पहुंचेगी।

इस बारें में IRCTC ने कहा, 'ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों से होकर गुजरेगी.' ट्रेन भारत में स्थित रामायण सर्किट के अलावा नेपाल और श्रीलंका भी जाएगी।

दिल्ली के बाद अयोध्या, हनुमान गढ़ी रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगीष इसके साथ नंदीग्राम, सीतागढ़ी, जनकपूर, वाराणसी, प्रयाग, श्रीरंगवीरपुर, नासिक, हंपी और रामेश्वरम की यात्रा कराएगी।

मदुरई से चलने वाली ट्रेन 14 नवंबर को डिपार्ट होगी। इसी दिन दिल्ली से भी ट्रेन की शुरुआत होगी। मदुरई ट्रेन के टिकट की कीमत 15,830 रुपये, वहीं दिल्ली से चलने वाली ट्रेन के टिकट की कीमत 15,120 रुपये है। जयपुर से यह स्पेशल ट्रेन सबसे पहले 22 नवंबर को चलेगी और सबसे पहले दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी।

राजकोट से शुरू होने वाली स्पेशल ट्रेन 7 दिसंबर से शुरू की जाएगी। इस ट्रेन के 8 बोर्डिंग पॉइंट्स होंगे। इन सभी ट्रेनों में स्लीपर क्लास भी होगा जिसमें 800 यात्री यात्रा कर सकेंगे। माना जा रहा है कि रामायण एक्सप्रेस को मिले अच्छे रेस्पांस के कारण IRCTC ने इन तीन अन्य ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है।

इस यात्रा में भारत से श्रीलंका की उड़ान भी शामिल है। श्रीलंका पैकेज की कीमत 47 हजार 600 रुपये प्रति व्यक्ति तथा देश के पैकेज की कीमत 39 हजार 800 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है।

नवंबर में बना रहे है घूमने का प्लान, तो जाएं पुणे की इन हसीन वादियों पर

वीकेंड में दिल्ली के आसपास इन खूबसूरत रिजॉर्ट में बिताएं खुशनुमा और सुकुन के पल

Travel News: घूमने के लिए भारतीयों की पहली पसंद है मास्को, जानिए क्यों

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Irctc ramayana tour now expanded to Jaipur rajkot and madurai started on 14 november 2018: Ramayana Yatra Express: IRCTC शुरु करेगा 14 नवंबर से रामायण यात्रा, 15 दिनों में पूरा होगा सफर
Write a comment
ipl-2019