1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. IRCTC का अंडमान टूर पैकेज: इन खूबसूरत बीचों पर बिताएं 5 दिन और 4 रातें

IRCTC का अंडमान टूर पैकेज: इन खूबसूरत बीचों पर बिताएं 5 दिन और 4 रातें

 हनीमून पर ज्यादातर लोग अंडमान ज्यादा पसंद करते हैं अगर आप भी हनीमून या घूमना पसंद करते हैं तो आप भी इस रेलवे पैकेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 19, 2019 11:30 IST
अंडमान निकोबार- India TV
अंडमान निकोबार

नई दिल्ली: हनीमून पर ज्यादातर लोग अंडमान ज्यादा पसंद करते हैं अगर आप भी हनीमून या घूमना पसंद करते हैं तो आप भी इस रेलवे पैकेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।अंडामान जाने की ख्वाहिश आप भी रखते होंगे। नीले आसमान के नीचे साफ, सुंदर समुद्र तट पर शांती और न के बराबर प्रदूषण वाली इस जगह पर भला कौन नहीं जाना चाहता होगा। बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं तो क्यों न इस बार उन्हें अंडमान निकोबार ले जाने का प्लान कर लिया जाए। रेलवे अपने पर्यटकों के लिए अंडमान द्वीप समूह की यात्रा के लिए एक खास टूर पैकेज लेकर आई है।

इस पैकेज में आप 5 दिन और 4 रात अंडमान के खूबसूरत स्पॉट्स पर बिता सकते हैं। यात्रियों को इस ट्रिप के दौरान पोर्ट ब्लेयर, पोर्ट ब्लेयर-नॉर्थ बे आइलैंड, रॉस आइलैंड और हैवलॉक आइलैंड जैसी जबरदस्त जगहों की सैर कराई जाएगी। इन जगहों पर जाकर आपको यकिनन स्वर्ग से कम नहीं लगेगा। अगर आप इस ट्रिप पर जाने का मन बना रहे हैं तो रेलवे ने दो पैकेज जारी किए हैं जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से ले सकते हैं। एक स्टैंडर्ड पैकेज है और दूसरा कंफर्ट पैकेज। इस टूर की बुकिंग कराने की आखिरी तारीख 30 मई है। 

आईआरसीटीसी के अनुसार, इस टूर में यात्रियों को तीन दिन पोर्ट ब्लेयर में रुकना होगा और एक रात हैवलॉक आइलैंड पर बिताने की व्यवस्था होगी। यात्रा के दौरान पर्यटन स्थलों का भ्रमण, जगहों पर आने-जाने की व्यवस्था, क्रूज टिकट और जहां कहीं भी परिमट की जरूरत है, वो सारा खर्च पैकेज में शामिल है। यहां तक कि यात्रा के दौरान जहां-जहां स्टेशन बदलना होगा वहां सामान लेजाने के लिए असिस्टेंस की व्यवस्था होगी। इसके लिए आपसे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं किया जाएगा।

पहले दिन यात्रियों पोर्ट ब्लेयर का भ्रमण करेंगे। एयरपोर्ट पर मीट ऐंड ग्रीट ऑन अराइवल के तहत होटल में रुकने की व्यवस्था है। दोपहर में सभी की लंच की व्यवस्था होगी। इसके बाद कॉर्बिन कोव बीच पर सैर के साथ यात्रा की शुरुआत होगी। कॉर्बिन कोव पोर्ट ब्लेयर शहर से 7 किलोमीटर दूर है। 

टूर के तीसरे दिन सुबह के समय सड़क के रास्ते काला पत्थर की सैर के लिए निकलेंगे। यहां से दोपहर तक वापस होटल लौट आएंगे।  फिर लंच होगा, इसके बाद आप होटल में आराम कर सकते है या चाहे तो अपने खर्च पर एलीफेंटा बीच के लिए जा सकते हैं। 

दूसरे दिन सुबह पोर्ट ब्लेयर से समुद्री सैर करते हुए हैवलॉक द्वीप के लिए निकलेंगे। करीब दो से ढाई घंटे में आप हैवलॉक पहुंचेंगे। यहां दिन के समय वर्ल्ड फेमस राधा नगर बीच पर ठहरेंगे। टूर की दूसरी रात हैवलॉक द्वीप पर ही बिताएंगे। इसके लिए वहीं होटल में रुकने की व्यव्स्था होगी। 

तीसरे दिन सुबह के समय सड़क के रास्ते काला पत्थर की सैर के लिए निकलेंगे। यहां से दोपहर तक वापस होटल लौट आएंगे।  फिर लंच होगा, इसके बाद आप होटल में आराम कर सकते है या चाहे तो अपने खर्च पर एलीफेंटा बीच के लिए जा सकते हैं। 

चौथे दिन सुबह पोर्ट ब्लेयर की पूर्ववर्ती राजधानी रॉस द्वीप के लिए निकलेंगे। यहां घूमने और देखने के लिए बहुत सारी जगह हैं। शाम का समय आप शॉपिंग कर सकते हैं और अपने प्रियजनों के लिए कुछ तोहफे खरीद सकते हैं। रात में पोर्ट ब्लेयर के होटल में रुकने की व्यवस्था होगी। टूर के अंतिम और पांचवें दिन होटल से नाश्ता करने के बाद अपनी फ्लाइट्स लेने के लिए एयरपोर्ट पहुंचना होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment