1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. दिल्ली में गर्मी के कारण है 'रेड अलर्ट', तो घूम आएं रोहतांग दर्रा के नजदीक इन 5 जगहों पर

दिल्ली में गर्मी के कारण है 'रेड अलर्ट', तो घूम आएं रोहतांग दर्रा के नजदीक इन 5 जगहों पर

भीषण गर्मी के चलते मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।इसी बीच रोहतांग दर्रा भी आम जनता के लिए खोल दिया गया है। जानें उसके आसपास की जगहों के बारें में।

shivani singh shivani singh
Updated on: June 03, 2019 14:24 IST
spriti velley- India TV
spriti velley

नई दिल्ली:  भीषण गर्मी के चलते मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। भीषण गर्मी की तपिश झेल रहे देशवासियों को अगले कुछ दिनों तक लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

छह महीने बाद रोहतांग दर्रे को आम जनता के लिए खोल दिया गया। काफी संख्या में आज सैलानियों ने यहां के मौसम का लुत्फ उठाया। इसके अलावा राहनीनाला से रोहतांग तक सड़क के दोनों ओर खड़ी 25-30 फीट ऊंची बर्फ की दीवारों के बीच गुजरना भी पर्यटकों के लिए रोमांचक रहा।  

आपको बता दें कि रोहतांग दर्रा ग्रीष्मकाल में यानी मई से जून तक खुला रहता है। इस दौरान यहां भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। जुलाई, अगस्त में भूस्खलन के कारण रोहतांग दर्रा बंद हो जाता है। फिर यह मानसून खत्म होने के बाद यानी सितंबर से अक्टूबर तक खुला रहता है। रविवार को रोहतांग दर्रे की साप्ताहिक बंदी होती है जबकि मंगलवार को यह पर्यटकों के लिए बंद रहता है। रोहतांग दर्रा सुबह 6 बजे खुलता है और शाम 5 बजे बंद हो जाता है।

ये भी पढ़ें- लद्दाख ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो Ice Cafe जाना ना भूलें, जानें इसकी खासियत

Rohtang Pass

Rohtang Pass

रोहतांग दर्रा के आसपास घूमने की जगह

आपको बता दें कि मनाली से रोहतांग दर्रा करीब 51 किमी दूर है लेकिन रोहतांग दर्रा जाने के मार्ग में और रोहतांग दर्रा के करीब घूमने के लिए कई जगहें हैं। यदि आप इस दर्रा को देखने के लिए जाने वाले हैं तो आसपास की भी जगहों को जरूर घूम लेना चाहिए।

सोलंग वैली
यह घाटी रोहतांग दर्रे से बेहद नजदीक है और सर्दियों में बर्फबारी के दौरान स्कीइंग, पैराशूटिंग, जोरबिंग, घुड़सवारी के लिए प्रसिद्ध है। रोहतांग दर्रा जाने वाले पर्यटक यह स्थल जरूर देखते हैं।

ये भी पढ़ें- र्मियों में करें इन बेहतरीन जगहों की सैर, बस पॉकेट में होने चाहिए 6 हजार रुपए

रेहला वाटर फॉल
यह जलप्रपात मनाली से रोहतांग दर्रा आने वाले मार्ग के बीच में है। इस झरने की सुंदरता 2500 मीटर की ऊंचाई से लुभावनी लगती है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

चंद्र और भागा नदियां

रोहतांग दर्रे के पास इन दोनों नदियों का संगम है। संगम के बाद इन्हें चिनाब के रूप में जाना जाता है जो एक एक आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है और देखने लायक होता है।

spriti velley

spriti velley

लाहौल और स्पीति घाटी
यहां विभिन्न तरह के मठ हैं और प्रकृति की अद्भुत सुंदरता देखने को मिलती है। यह घाटी अक्सर बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

ऐसे पहुंचे रोहतांग दर्रा
अगर आप खुद की गाड़ी से जा रहे है तो आपको पहले परमिट लेनी पड़ेगी। यह पर हर वाहन को 500 रुपए शुल्क के साथ-साथ 50 रुपए भीड़ शुल्क देना पड़ता है।

फ्लाइट
आप यहां पर फ्लाइट से भी जा सकते है। यहां पर सबसे नजदीक हवाई अड्डा भुंतर पडेगा। जो कि रोहतांग दर्रा से कीरब 104 किमी है। वहीं यहां से मनाली 51 किमी है। फिर यहां से आप टैक्सी के द्वारा आगे जा सकते है।

ट्रेन
अगर आप ट्रेन से जाने की सोच रहे है तो आप जोगिंदर नगर सबसे पास का रेलवे स्टेशन है। जो कि रोहतांग दर्रा से 103 किमी है। जहां से आप टैक्सी से जा सकते है।

बस
अगर आप बस से जा रहे है तो आप सीधे मनाली से यहां के लिए बस ले सकते है। हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम की बसें चलती है। तो कि रोहतांग दर्रा से हुए लेह और फिर केलांग तक जाती है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019