1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. सिर्फ 5 स्टेप में ऐसे ऑनलाइन बुक करें IRCTC से ट्रेन टिकट

सिर्फ 5 स्टेप में ऐसे ऑनलाइन बुक करें IRCTC से ट्रेन टिकट

भारतीय रेलवे में अपनी टिकट कराने के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन टिकट का ऑप्शन दिया है। जानिए कैसे करें इससे टिकट बुक।

shivani singh shivani singh
Updated on: July 25, 2018 13:08 IST
Irctc ticket booking- India TV
Image Source : IRCTC Irctc ticket booking

नई दिल्ली: हर किसी को ट्रेन से सफर करना पसंद होता है। जिससे पैसों की अच्छी खासी बचत होने के साथ-साथ कई बार समय की भी बचत हो जाती है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या होती है इसकी टिकट कैसे करें। इसके लिए हम रेलवे स्टेशन जाकर लंबी-लंबी लाइन लगाते है या फिर किसी ब्रोकर के लेते है। जो कि आपके टिकट से भी ज्यादा पैसे ले लेता है। फिर आप सोचते है कि काश हमें भी टिकट करनी आती होती, तो हम आसानी से कर लेते है। तो फिर देर किस बात की हम आपको बताते है कि कैसे आप घर बैठे- बैठे आसानी से टिकट कर सकते है। इस स्टेप को ध्यान से जरुर पढ़ें।

भारतीय रेलवे में अपनी टिकट कराने के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन टिकट का ऑप्शन दिया है। जिसका इस्तेमाल कर आपने अनुसार आप किफायती टिकट कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले पहले आपका IRCTC में अकाउंट होना जरुरी है। कैसे खोलें अकाउंट इसके लिए करें क्लिक

Step 1

सबसे पहले  https://www.irctc.co.in पर जाकर यूज़र नेम एवं पासवर्ड डालकर लॉगिन करें|
आपके सामने एक पेज खुलेगा। जिसमें आप किस स्चेशन से कहां जाना है, तारीख डालकर सबमिट बटन दबाएं।

ticket

ticket

Step 2
अब आपके सामने उस लाइन की सभी ट्रेनों की लिस्ट आ जाएगी| आप अपनी सुविधानुसार समय और 1A 2A 3A या SL सीट का चुनाव कर लें। आपको इसमें यह भी दिख जाएगा कि कितनी सीट है और अगर वेटिंग लिस्ट है तो कंफर्म होने के कितने चांसेस है। इसके अनुसार आप टिकट बुक करें। अब बुक का बटन दबाएं।

Irctc ticket booking

Irctc ticket booking

Step 3
अब यात्री का पूरा विविरण मांगेगा। उसे आप ठीक ढंग से भर दें। इस विवरण में आपको नाम, उम्र, लिंग भरें। अगर कोई वरिष्ट नागरिक है तो उन्हें छूट भी दी जाती है। अगर पुरुष है तो 40 प्रतिशत और महिला को 50 प्रतिशत की छुट मिलती है। विवरण भरने के बाद वरिष्ट नागरिक के लिए चेक बॉक्स में भी टिक लगा दें।
इसके साथ ही आपको कौन सी सीट चाहिए ये भी अपने अनुसार कर सकते है। इसमें आप लोवर, एपर या फिर मिडिल सीट अपनी आवश्कतानुसार भर सकते है।
इसके बाद एक कैप्चा दिया होगा। उसे भर दें।
अब अपना मोबाइल नंबर भी भर दें। जिसमें आपकी सीट कंफर्म होने होने के साथ-साथ सीट और कोट भी आ जाएगा।
इसके बाद Next का बटन दबाएं।

Step 4
इसमें आपको पेमेंट ऑप्शन दिया होगा। जिससे भी आप टिकट का दाम देगें। इसमें आपको पेमेंट के कई ऑप्शन दिए जाएगे। जैसे क्रेडिट कार्ड, डेविड कार्ड, पेटीएम, यूपीआई के द्वारा कर दें।
अगर आप डेविड कार्ड से कर रहे है, तो उसमें आपके बैंक का नाम दिया होगा। उसे भर दें। इसके बाद एटीएम का 14 डिजिट का नंबर के साथ Cvv डाल दें।   
अब Make Payment बटन पर क्लिक करें|

Tickey booked

Tickey booked

Step 5
भुगतान पूरा होने पर आपके पास मैसेज आएगा। इसके साथ ही स्क्रीन में दिखागा। जिसका आप प्रिंट भी निकाल सकते है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv