1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. 1 अप्रैल के बाद जा रहे हैं ताजमहल के दीदार करने, तो प्लान करने से पहले जान लें ये नया नियम

1 अप्रैल के बाद जा रहे हैं ताजमहल के दीदार करने, तो प्लान करने से पहले जान लें ये नया नियम

ताजमहल में पर्यटकों का ज्यादा बोझ होने के कारण 1 अप्रैल से नया नियम लागू किया गया है। इस नियम के अनुसार केवल 3 घंटे ही आप ताजमहल के दीदार कर पाएंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 30, 2018 18:05 IST
Taj mahal Agra  - India TV
Taj mahal Agra  

नई दिल्ली: दुनिया के सात अजूबों में एक विश्व धरोहर ताजमहल को लेकर एक नया बयान आया है। इस बयान के अनुसार ऑनलाइट और ऑफलाइन टिकटों की ब्रिकी बंद कर दी जाएगी। इसका मुख्य कारण था मौसम और खास मौकों पर पर्यटको की संख्या का बढ़ जाना।

मौसम के अनुसार पर्यटकों की संख्या 60 हजार से 70 हजार तक पहुंच जाती थी। इतना ही नहीं वीकेंड और छुट्टियों में यह संख्या और अधिक बढ़ जाती है। जो कि सीआईएसएप के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया था। इसके साथ ही ताजमहल पर अधिक बोझ पड़ता था। जिसके कारण उसको काफी नुकसान होता था।

इसी के चलते एक नया आदेश आया है कि पर्यटक केवल ताजमहल में सिर्फ 3 घंटे का समय ही बीता पाएंगे। यह नया नियम 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएगा।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, 17वीं शताब्दी के स्मारक पर 'मानव भार' को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

एएसआई के सूत्रों ने कहा कि रूपरेखा तैयार की जा रही है क्योंकि टिकटों की जांच के लिए और नए समय के निर्देशों को लागू करने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban