1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Delhi Tourist Places: कम बजट में वीकेंड को मस्त बना देंगे दिल्ली के ये पांच डेस्टिनेशन, क्या आपने घूमा है यहां?

Delhi Tourist Places: कम बजट में वीकेंड को मस्त बना देंगे दिल्ली के ये पांच डेस्टिनेशन, क्या आपने घूमा है यहां?

अगर लंबी दूरी के वेकेशन से बचना चाह रहे हैं औऱ दिल्ली में ही वेकेशन के मजे लेना चाहते हैं तो प्लान कीजिए इन पांच जगहों का...।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 16, 2019 20:28 IST
Delhi Tourist Places- India TV
Delhi Tourist Places

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है और अब छुट्टियां भी खूब पड़ेंगी। अगर लंबी दूरी के वेकेशन से बचना चाह रहे हैं औऱ दिल्ली में ही वेकेशन के मजे लेना चाहते हैं तो प्लान कीजिए इन पांच जगहों का। आपका वेकेशन भी हो जाएगा और जेब भी ढीली नहीं होगी। 

अक्षरधाम (Akshardham)

दिल्ली में नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन चुका है अक्षरधाम मंदिर। यहां रोज लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं। यहां एंट्री फ्री है और पार्किंग के भी पैसे नहीं लगते। हां अंदर म्यूजिक शो के लिए टिकट है लेकिन वो आप पर निर्भर करता है कि देखना है या नहीं। बाकि वहां मंदिर की खूबसूरती, मंदिर का आर्किटेक्चर, मंदिर से मिलते अलौकिक संदेश आपको हमेशा याद रहेंगे। बता दें कि यह मंदिर दुनिया का सबसे विशाल मंदिर परिसर है और इसके लिए इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जा चुका है। शानदार शाकाहारी व्यंजन भी यहां मिलेंगे। आप चाहें तो मंदिर के मयूजियम में घूमकर स्वामी नारायण की सारी यात्रा का आनन्द उठा सकते हैं। अगर दिल्ली में रहते हैं तो मेट्रो पकड़िए सीधा आपको अक्षरधाम के गेट पर उतारेगी। हो गया न मस्ती और मजा, बिना पैसे खर्च किए। 

Akshardham

Akshardham

इंडिया गेट (India Gate)

ये एक ऐसी जगह है जहां दिल्ली वाले दो चार महीने में चक्कर लगा ही लेते हैं। यहां खास पैसे नहीं लगते लेकिन बच्चों और परिवार के साथ शाम सुहानी और रंगीन हो जाती है। नौका विहार कीजिए, गोल गप्पे और चाट खाइए फोटो खिंचवाइए। अब तो ये जगह और अहम हो गई है क्योंकि यहां वार मेमोरियल बन गया है। तो जब भी जाएं मस्ती के साथ साथ देशभक्ति का जज्बा भी आपके अंदर जाग उठेगा। दिल्ली में रहते हैं तो रास्ता पता ही होगा और बाहर से आने वाले लोगों को दिल्ली में पर्यटक बसें यहां घुमाती हैं।

India Gate

India Gate

लोटस टैंपल (Lotus Temple)

वहाबियों का ये खूबसूरत मंदिर,अपने शांत और रमणीय प्रांगण के लिए मशहूर है। ये मंदिर अपनी भव्यता और यहां फैली शांति के लिए काफी मशहूर है। आप जाना चाहें तो बता दें कि दक्षिण दिल्ली मे मंदिर मार्ग पर ये मंदिर बना हुआ है। यहां मेन प्रांगण में पिन ड्राप साइलेंस आपको विशेष तरह की अनभूति से भर देगा। यहां भी बिना कुछ खर्च किए आप परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। घूमिए फिरिए सेल्फी खीचिंए।  

Lotus Temple

Lotus Temple

कनाट प्लेस (Connaught Place)

जो दिल्ली में रहता हो और मौज मस्ती के लिए कनाट प्लेस न गया हो वो कहां का दिल्ली वाला। जी हां दिल्ली वाले कम पैसों में अच्छा वक्त बिताने के लिए कनाट प्लेस चले जाते हैं। खासकर नए साल के मौके पर यहां बहुत धमाल मचता है। यहां शॉपिंग के साथ साथ खाने पीने, सिनेमा, प्ले, डिबेट्स, कॉफी हाउस, सब कुछ है। इनर सर्कल में विंडो शॉपिंग कीजिए और पालिका बाजार में सस्ती चीजें खरीद डालिए। हो गया दिन सफल।

Connaught Place, Delhi

Connaught Place, Delhi

चिड़ियाघर (Delhi Zoo)

बच्चे वेकेशन का शोर मचा रहे हों तो चिड़ियाघर ले जाइए, बेहद कम टिकट में खूब घूमने फिरने को मिलेगा और ढेरों जानवर देखकर बच्चे भी खुश हो जाएंगे। अगर छोटी वेकेशन है तो दिल्ली से बाहर जाने की जरूरत ही कहां है खुद दिल्ली इतनी बढ़िया जगह है कि आप हर वीकेंड को यहां मजेदार बना सकते हैं।

Delhi Zoo

Delhi Zoo

Also Read:

PM Modi on Man vs Wild Show: प्रकृति के बीच पहली बार नहीं उतरे हैं मोदी, इन दुर्गम जगहों पर कर चुके हैं चहलकदमी

Travel News: केंद्र सरकार की एक और पेशकश लद्दाख में जल्द खुलेगा Homestays और चिड़ियाघर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment