1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Dussehra 2018: श्रीलंका में इस जगह मौजूद है रावण का शव! जो बना हुआ है एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट

Dussehra 2018: श्रीलंका में इस जगह मौजूद है रावण का शव! जो बना हुआ है एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट

19 अक्टूबर (19 October) यानी शुक्रवार को दशहरा (Dussehra 2018) भारत में धूमधाम से मनाया जाएगा। जानें श्रीलंका की इस गुपा के बारें में सबकुछ।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:17 Oct 2018, 5:49 PM IST]
Sigria- India TV
Image Source : INSTRAGRAM Sigria

नई दिल्ली: इन दिनों नवरात्र की धूम चल रही है। नवरात्र के साथ ही त्योहारों की धूम शुरु हो जाती है। नवरात्र की दशमी के दिन दशहरा यानी वियजादशमी का त्योहार भारत में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। क्योंकि इसी दिन बुराई में अच्छाई की विजय, यानी कि भगवान राम से रावण का वध किया था। जिसके कारण यह विजयादशमी( (VijayaDashami) के रुप में मनाया जाता है।

रावण के वध के बाद उसका क्या हुआ है। इस बारें में हर कोई जानना चाहता है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि श्री राम ने वध के बाद रावण का भी दाह संस्कार किया था जिसके लिए श्री राम ने उसके शव को रावण के भाई विभीषण को सौंपा गया था। विभीषण को लंकाधिपति रावण का शव सौंपे जाने के बाद रावण का अंतिम संस्कार हुआ भी था या नहीं इस बात को शायद कोई नहीं जानता है। लेकिन एक ऐसी जगह है जहां को लेकर मान्यता है कि आज भी इस जगह पर रावण का शव रखा हुआ है। जी हां हम बात कर रहे है श्री लंका की। जो कि रामायण का एक अहम भाग है। जहां पर आज भी कई ऐतिहासिक स्थली मौजूद है। (पाकिस्तान में भी नवरात्र की धूम, रोजाना 15000 श्रद्धालू कर रहे हैं हिंगलाज माता मंदिर के दर्शन )

श्री लंका में कई ऐसे स्थान हैं जो बीते हुए रामायण काल के इतिहास की गवाही देते हैं। बता दें, रिसर्च में श्रीलंका में 50 ऐसे स्थल खोजने का दावा किया गया है जिनका संबंध रामायण से है। इसी रिसर्च में निकलकर आया है कि रावण का शव एक गुफा में रखा गया था। जो श्रीलंका रैगला के जंगलों के बीच मौजूद है. श्रीलंका का इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर और वहां के पर्यटन मंत्रालय ने मिलकर ये खोज की थी। (Dussehra 2018: विजयादशमी के दिन इस शुभ में करें ये सब काम, मिलेगी हर सफलता )

दावा किया जाता है कि यहां पर एक गुफा है। जिसमें रावण ने तपस्या की थी। और इसी जगह पर रावण का शव सुरक्षित भी है। आपको बता दें रैगला के इलाके से यह गुफा 8 हजार फुट ऊंचाई पर स्थित है। यहां पहुंचने में एक दिन लग जाता है। यहां पर एक वॉटरफॉल भी मौजूद है जो पर्यटकों के बीच काफी फोमस है।

कैसे पहुंचे

कोलंबो एयरपोर्ट से एल्ला की दूरी 235 किलोमिटर है। आपको यहां से कोलंबो फोर्ट के लिए बस लेनी होगी। कोलम्बो फोर्ट से आप बस चेंज कर के बादुल्ला पहुंचेंगे। बादुल्ला से बस में बैठने के बाद आपको कुंबलवेला पहंचना होगा। कुंबलवेला से एल्ला की दूरी केवल 5 किलोमीटर की है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Dussehra 2018 ravana still present in cave in sri lanka according to researchers : Dussehra 2018: श्रीलंका में इस जगह मौजूद है रावण का शव! जो बना हुआ है एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट
Write a comment