1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. चारधाम यात्रा 2019: 10 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

चारधाम यात्रा 2019: 10 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

अगर आपको बद्रीनाथ के दर्शन करने है और इसका इंतजार कर रहे है कि आखिर वो कब खुलेगा। तो हम आपको बता दें कि बद्री नाथ ते कपाट 10 मई को खुलेंगे

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:11 Feb 2019, 6:21 PM IST]
badrinath- India TV
badrinath

नई दिल्ली: अगर आपको बद्रीनाथ के दर्शन करने है और इसका इंतजार कर रहे है कि आखिर वो कब खुलेगा। तो हम आपको बता दें कि बद्री नाथ ते कपाट 10 मई को खुलेंगे। बसंत पंचमी के पर्व पर रविवार को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि नरेंद्र नगर राजमहल में पूजा पाठ के बाद ग्रह नक्षत्रों को देखते हुए तीर्थ पुरोहित ने कपाट खोलने की घोषणा की।

परंपरा के अनुसार बदरीनाथ धाम में छह माह मानव और छह माह देव पूजा होती है। शीतकाल के दौरान देवर्षि नारद यहां भगवान नारायण की पूजा करते हैं। इस दौरान भगवान बदरी विशाल के मंदिर में सुरक्षा कर्मियों के सिवा और कोई भी नहीं रहता। 20 नवंबर 2018 को कपाट बंद कर दिए गए थे और इसके साथ ही चार धाम यात्रा पर भी विराम लग गया था।

रविवार को नरेंद्र नगर स्थित राजा के महल में राजपरिवार ने विधि विधान के साथ पूजा पाठ कर भगवान बद्रीनाथ के कपाट खोलने की तिथि घोषित की। ग्रह नक्षत्रों को देखते हुए तीर्थ पुरोहितों से विचार विमर्श के बाद राजा मनुजेंद्र शाह की उत्तराधिकारी रानी सीरजा ने कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की।  

इस साल 10 मई को 4 बजकर 15 मिनट के शुभमहूर्त पर भगवान बद्री नाथ के कपाट खोले जाएंगे।

आपको बता दें कि नरेंद्रनगर राजघराने से गाडू घड़ा (तेल कलश) बद्रीनाथ पहुंचाया जाता है। फिर इसी तेल से भगवान बद्रीनाथ का दीपक जलाया जाता है। इसके बाद विधि विधान से बद्रीनाथ के कपाट खोले जाते हैं।

13 फरवरी को सूर्य कर रहा है कुंभ राशि में प्रवेश, इन राशियों के लिए साबित होगा शुभ

रथ सप्तामी: आज करें सूर्य संबंधी ये उपाय, मिलेगा हजारों गुना अधिक फल

साप्ताहिक राशिफल 11 से 17 फरवरी: इन राशि वालों के लिए यह सप्ताह है खास, आ सकते हैं शादी के लिए रिश्ते

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019