1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. भारत का एक ऐसा स्थान जहां भाई-बहन का प्रवेश है वर्जित, सिर्फ कपल्स जा सकते हैं अंदर

भारत का एक ऐसा स्थान जहां भाई-बहन का प्रवेश है वर्जित, सिर्फ कपल्स जा सकते हैं अंदर

एक ऐसी मीनार जहां पर सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका या फिर पति-पत्नी जा सकते है। भाई-बहन का प्रवेश वर्जित है। जानिए क्यों है इतनी खास ये मीनार। उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में एक 210 मीटर ऊंची मीनार है। जिसे लंका मीनार के नाम से जाना जाता है। जानिए इसके पीछे का रहस्य...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:27 Apr 2018, 2:09 PM IST]
lanka minar in up- India TV
lanka minar in up

नई दिल्ली: भारत में कई ऐसी जगह है। जो कि अपनी किसी न किसी खासियत के कारण प्रसिद्ध है। हर किसी धरोहर के पीछे एक कहानी होती है। ऐसी है उत्तर प्रदेश में एकर मीनार है। जिसकी कहानी ही कुछ हटकर है। जी हां एक ऐसी मीनार जहां पर सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका या फिर पति-पत्नी जा सकते है। भाई-बहन का प्रवेश वर्जित है। जानिए क्यों है इतनी खास ये मीनार।

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में एक 210 मीटर ऊंची मीनार है। जिसे लंका मीनार के नाम से जाना जाता है।

जानिए क्यों है लंका मीनार खास

इस मीनार को बनाने के लिए ईट, पत्थर, बालू नहीं बल्कि नार्मल चीजों का यूज किया गया है। इसे बनाने में उड़द की दाल, शंख, कौड़िया, सीप आदि का इस्तेमाल किया गया है।

यह मीनार देशभर की सबसे ऊंची मीनारों में से एक मानी जाती है। इसके पास 100 फुट ऊंची कुंभकर्ण और 65 फुट ऊंची मेघनाथ की प्रतिमा है। इसके अलावा मीनार के सामने भगवान शंकर और चित्रगुप्त की मूर्ती लगी है। इस मीनार की ऐतिहासिक खूबी यह है कि इसमें केवल रावण नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार का चित्रण मिलता है। कई पौराणिक घटनाओं को भी यहां चित्रों में उकेरा गया है।

इस मीनार के पास हर साल नाग पंचमी के दिन मेला लगता है। इसके अलावा यहां पर दंगल भी होते रहते है।

मीनार का निर्माण
इस मीनार को साल 1875 में रामलीला में रावण का किरदार निभाने वाले रावण जो कि रामलीला का आयोजन भी करने वाले मथुरा प्रसाद निगम ने कराया था। उस समय इसे बनाने में 1 लाख 75 बजार रुपए लगे थे। जिसे बनाने में करीब 20 साल लगे थे।

अगली स्लाइड में पढ़ें क्यों है भाई-बहन का प्रवेश वर्जित

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Brother and sister can not go togathre in this tower or minar situated in jalaun up
Write a comment