1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. पहाड़ों की रानी 'मसूरी': जहां ज़िन्दगी है और सुकून भी... भरपूर एडवेंचर भी

पहाड़ों की रानी 'मसूरी': जहां ज़िन्दगी है और सुकून भी... भरपूर एडवेंचर भी

जिंदगी में काम का अपना महत्‍व होता है और आज की तेज स्‍पीड से भागती जिंदगी में कुछ पल अपने लिए निकालना भी महत्‍वपूर्ण है। इसलिए शहर की भागदौड़ से दूर कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो मसूरी भी एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 15, 2018 22:25 IST
massoorie- India TV
massoorie

Prashant Tiwari

घने देवदार पेड़ों से भरपूर घनें जंगलों के बीच से मनोरम पहाडि़यों के बीच से गिरते जलप्रप्रात का सौंदर्य अगर आपको पंसद है और नेचर से संवाद करना और खुद की खोज करने की चाहत आपको है तो घूमने के लिहाज से मसूरी एक अच्‍छा विकल्‍प है। जिंदगी में काम का अपना महत्‍व होता है और आज की तेज स्‍पीड से भागती जिंदगी में कुछ पल अपने लिए निकालना भी महत्‍वपूर्ण है। इसलिए शहर की भागदौड़ से दूर कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो मसूरी भी एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। दिल्‍ली से पास होने के चलते यहां युवा अधिक आते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही खूबसूरत वादी में ले कर चलते हैं... जहा की हवा..वादियाँ...सुबह..शाम..अपने आप बिलकुल एक मां की तरह कहती हैं की आ जाओ हमारी गोदी में तुम्हे फिर से ऊर्जावान बनाकर भेजूंगी...

 
जी हां मैं बात कर रहा हूं पहाड़ों की रानी कही जाने वाली 'मसूरी' की। जहां ज़िन्दगी है और सुकून भी... जहां एडवेंचर भी हैं और अंतरात्मा को सुकून देने वाली शांति भी..  अब अगर बजट की बात करे तोसस्ती भी हैं और महंगी भी... घूमने के दिन की बात करे तो आप दो दिन में भी घूम सकते हैं.. और चाहे तो दो महीने भी कम पड़  जायेंगे.. इसलिए अगर आप काम से बोर हो गए हो तो इस वीकेंड बैगउठाइये और निकल पड़िए  अपनी ज़िन्दगी की ओर.. और 5000 से भी कम बजट में आप मसूरी घूम कर आ सकते हैं. परिवार के साथ भी आप यहां भ्रमण के लिए आ सकते हैं लेकिन सुरक्षा का ध्‍यान रखना भी बहुत जरूरी है।
 
पहले बात करते हैं की मसूरी में घूमने की कौन कौन सी जगह सबसे खास हैं।
 
गन हिल: मसूरी की दूसरी सबसे ऊॅंची चोटी पर रोप-वे द्वारा जाने का आनंद लें। आप यहाँ  माल रोड पर कचहरी के निकट से होते हुए  पैदल लगभग 20 मिनट में पहुंच सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें मसूरी की और जगहों के बारें में

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban