1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Monsoon Trip: इस मौसम में घूमने के लिए बेस्ट है राजस्थान के यह जगह

Monsoon Trip: इस मौसम में घूमने के लिए बेस्ट है राजस्थान के यह जगह

राजस्थान भारत का एक बहुत ही खूबसूरत और मशहूर राज्य है यहां पर देश विदेश से घूमने के लिए बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं राजस्थान में आप ऐतिहासिक किले और महल देख सकते हैं जो पूरी दुनिया में मशहूर हैं आज हम आपको राजस्थान में घूमने के लिए कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आपकी ट्रिप का मजा दोगुना हो आएगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 28, 2018 23:41 IST
rajasthan trip- India TV
rajasthan trip

नई दिल्ली: राजस्थान भारत का एक बहुत ही खूबसूरत और मशहूर राज्य है यहां पर देश विदेश से घूमने के लिए बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं राजस्थान में आप ऐतिहासिक किले और महल देख सकते हैं जो पूरी दुनिया में मशहूर हैं आज हम आपको राजस्थान में घूमने के लिए कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आपकी ट्रिप का मजा दोगुना हो आएगा।

राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर है जिसे 1727 में महाराजा जयसिंह द्वितीय ने बसाया था जयपुर में आप आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर मंतर, हवा महल, जयगढ़ का किला आदि जगहों पर घूम सकते हैं।

बिरला मंदिर

बिरला मंदिर

जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है यह बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां पर आप मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थड़ा, घंटाघर, कल्याण सागर, झील आदि देख सकते हैं. यह जगह टूरिस्टों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।(पहली बार कर रहे हैं हवाई सफर, तो ध्यान रखें ये जरुरी बातें)

उम्मेद भवन पैलेस

उम्मेद भवन पैलेस

चित्तौड़गढ़ बैराज नदी के किनारे बसा हुआ है चित्तौड़गढ़ को राजपूतों का ऐतिहासिक गढ़ माना जाता है यहां पर मौजूद रानी पद्मिनी का महल, चित्तौड़गढ़ का किला, विजय स्तंभ, राणा कुंभा का महल बहुत ही खूबसूरत है।(वीकेंड में करें उदयपुर की सैर, इन जगहों पर बिल्कुल न भूलें जाना)

किला

किला

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv