1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. लद्दाख जाने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर जाएं इन 7 बेहतरीन जगहों पर

लद्दाख जाने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर जाएं इन 7 बेहतरीन जगहों पर

लद्दाख एक बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन माना जाता है। जहां का मौसम हर मिनट में बदलता रहता है। जानें यहां की बेहतरीन जगहों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 09, 2019 13:52 IST
places to visit in leh ladakh - India TV
places to visit in leh ladakh

Best Place In Leh-Ladakh: आर्टिकल 370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख चर्चा का केंद्र बन गए हैं।  राजनीतिक चर्चाओं के बीच जनता के बीच कश्मीर और लद्दाख कीखूबसूरती पर भी बातें हो रही हैं। ये जन्नत सरीखे राज्य आपको वेकेशन पर भाव विभोर कर देंगे और आप यहां से लौटना नहीं चाहेंगे। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है लद्दाख की ऐसी जगहों के बारे में जहां आपकी भागदौड़ भरी लाइफ से थोड़ा सा रिलेक्स, एक अलग ही सुकुन भर देगा।

लद्दाख एक बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन माना जाता है। जहां का मौसम हर मिनट में बदलता रहता है। जानें यहां के बेहतरीन जगहों के बारे में।

लद्दाख की 7 बेहतरीन जगहें

अगर आप लद्दाख की खूबसूरती वादियों में अपने हॉलिडे एंजॉय करना चाहते है तो फिर जरुर जाएं इन जगहों पर।

Zanskar Valley

Zanskar Valley

जांस्कर घाटी (Zanskar Valley)
यह वेली लद्दाख की सबसे बेहतरीन जगहों पर एक है। यह जगह हिमालय रेंज में पड़ती है। यह घाटी चारों ओर से पहाड़ियों और बर्फ से ढकी है। जहां पर आपको एक अलग ही सुकुन मिलेगा। यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितबंर तक है। इस मौसम में बर्फ साफ होती है।

पैंगोंग झील (Pangong Tso Lake)
आपको यह जगह तो याद होगी। जी हां आमिर खान की फिल्म '3 इडियट्स' में करीना अपने प्यार का इजहार किया था। यह वहीं जगह है। यहां पर आपको एक अलग ही सुकुन मिलेगा।  इस जगह पर घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर है।

View this post on Instagram

You fall, you rise, you make mistakes, you live, you learn. You are human, not perfect. You have been hurt but you are alive. Think of what a precious privilege it is to be alive - to breathe, to think, to enjoy and to chase the things you love. Sometimes there is sadness in our journey, but there is also lot of beauty. We must keep putting one foot infront of the other even when we hurt, for we will never know what is waiting for us just around the bend! . . Ladakh Diaries 2018 . . @lehladakh @ladakh_insta_diaries @pangonglake @indore_info @ridesofriders @kinchit_kin . . . . . . . . #re #trip #himalayan #enfield #rerides #indoreader #indorecity #indorediaries #indorepost #rideafterdark #ladakhdiaries #royalenfieldtwins #indoregram #retwins #priyankakandpal #jawamotorcycles #bikestagram #royalenfieldrides #ladakh #rideout #ridemore #leh #ridepure #puremotorcycling #interceptor650 #indore #bikerchick #ridesofriders #bikergramindia

A post shared by Gyandeep Srivastava 🔰 (@mr.gyanu) on

kargil

kargil

कारगिल
अगर आप लद्दाख जा रहे हैं और कारगिल नहीं गए तो समझ लें कि आपकी ट्रिप अधूरी रह गई है। यह लद्दाख का दूसरा सबसे बड़ा टाउन है। यहां पर आप एडवेंटर का मजा ले सकते है। आप यहां ट्रेकिंग कर सकते हैं। यहां पर जाने का सबसे अच्छा समय मई से जुलाई के बीच है।

megenatic hill

megenatic hill

मैग्नेटिक हील ( Magnetic Hill)

लद्दाख की बेस्ट जगह इस Hill को भी माना जाता है। यहां पर आपको साइंस का अच्छा नमूना देखने को मिल जाएगा। जिसके बारे में जानकर विज्ञान भी हैरान है। अगर आप इस हील के अपनी बाइक को बिना लॉक करें छोड़ देंगे तो वह अपने आप धीरे-धीरे चलने लगेगी।

royal leh palace

royal leh palace

रॉयल लेह पैलेस (Royal Leh Palace)
लद्दाख जा रहे है तो इस पैलेस में जरूर जाए। यह पैलेस अपने आप में बहुत ही खास है। जहां पर आपको रॉयस फैमिली के सिंबल मिल जाएंगे। इसके साथ यहां पर लगी बुद्ध की प्रतिमा यहां की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा रही है।  आप यहां पर अगस्त में जाएं। यह घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

Moonland

Moonland

मूनलैंड(Moonland)
लेह की यह सबसे बेहतरीन जगहों पर एक मानी जाती है। यह इस तरह बनी है कि यहां पर चंद्रमा की रोशनी रिफ्लेक्ट होती है।

Diskit Monastery

Diskit Monastery

मोनेस्ट्री मठ (Diskit Monastery)
यह खूबसूरत जगह Nubra Valley में है। इसे लद्दाख का सबसे पुराना बुद्ध का मठ माना जाता है।

Diskit Monastery

Diskit Monastery

ये 14वीं शताब्दी का बना हुआ है।

कैसे जाएं

दिल्ली, मनाली और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी बस चलती हैं। इसके अलावा दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी उड़ान भी उपलब्ध हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment