1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. लड़कियों में सोलो ट्रेवलिंग का बढ़ रहा है क्रेज, आप भी कर रहे हैं प्लान तो जेनिफर मोरिस के इन टिप्स को करें फॉलो

लड़कियों में सोलो ट्रेवलिंग का बढ़ रहा है क्रेज, आप भी कर रहे हैं प्लान तो जेनिफर मोरिस के इन टिप्स को करें फॉलो

लड़कियों में सोलो ट्रैवलिंग का आजकल क्रेज बढ़ रहा है, आप भी प्लान कर रहे हैं तो Travel Savvy की ऑनर जेनिफर मॉरिस ने कुछ खास टिप्स दिए हैं। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि पहले लड़कियां अकेले कहीं जाने से पहले सौ बार सोचती थीं लेकिन आज की लड़कियां पढ़ी-लिखी, स्वतंत्र विचार की हैं वह कहीं भी जाने या घूमने में एक पल के लिए झिझकती नहीं हैं।

Written by: Swati Singh [Updated:06 Aug 2018, 7:30 PM IST]
solo trip tips for girls- India TV
solo trip tips for girls

नई दिल्ली: लड़कियों में सोलो ट्रैवलिंग का आजकल क्रेज बढ़ रहा है, आप भी प्लान कर रहे हैं तो Travel Savvy की ऑनर जेनिफर मॉरिस ने कुछ खास टिप्स दिए हैं। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि पहले लड़कियां अकेले कहीं जाने से पहले सौ बार सोचती थीं लेकिन आज की लड़कियां पढ़ी-लिखी, स्वतंत्र विचार की हैं वह कहीं भी जाने या घूमने में एक पल के लिए झिझकती नहीं हैं। आज की लड़कियां लड़कों से कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। जैसे लड़के अकेले घूमना पसंद करते हैं वैसे ही लड़कियों में भी सोलो ट्रिप का क्रेज बढ़ रहा है। लेकिन इस ट्रिप के साथ एक प्रॉब्लम भी है, सोलो ट्रेवलिंग के दौरान जितना रोमांच होता है उतना जोखिम भी है। इसलिए आज हम आपको खासकर लड़कियों के लिए सोलो ट्रिप से जुड़ी ऐसी टिप्स लेकर आएं है जिसको फॉलो करते हुए आपके सफर का आनंद दोगुना हो जाएगा। लड़कियों के सोलो ट्रवलिंग को लेकर Travel Savvy की ऑनर जेनिफर मोरिस ने कुछ खास टिप्स दिए हैं।

solo trip tips for girls

solo trip tips for girls

सबसे पहले जगह की पूरी जानकारी रखें

खासकर लड़कियां जहां घूमने की सोच रहे हैं उस जगह का अच्छे से रिसर्च करके ही जाएं। जहां आप घूमने की सोच रहे हैं उस जगह को लेकर पहले ढेर सारी ब्लॉग पढ़ें। वहां के मौसम की जानकारी रखें। अगर आप फॉरेन के इन जगहों पर जाने की सोच रहे हैं जैसे Egypt, Algeria, Morocco and Turkey जैसे देशों को घूमने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी होगा आप वहां के बारे में पूरी जानकारी एकत्र करें। क्योंकि यह ऐसी जगह जहां पर लड़कियों के लिए अकेला घूमना सही नहीं रहेगा और आपको कई तरह की मुसीबत का सामना भी करना पड़ सकता है।

solo trip tips for girls

solo trip tips for girls

अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट्स ठीक से रखें

अपने ट्रेवल से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स को अच्छे से रखें साथ ही सुरक्षित रखें। मॉरिस के मुताबिक डॉक्यूमेंट्स के 2-3 कॉपी रखें क्योंकि अनजान शहर में आपके साथ कोई भी हादसा हो सकता है जैसे कोई आपकी बैग भी चोरी कर सकता है। ऐसे में होटल रूम में आप डॉक्यूमेंट्स के 2-3 कॉपी जरूर रखें ताकि अगर आपकी बैग चोरी हो गई तो फिर वापस स्वदेश लौटने में आपको मुश्किल न हो।

social media use

social media use

सोशल मीडिया का यूज करें

अगर आप सोलो ट्रिप पर निकली हैं तो सोशल मीडिया का भरपूर यूज करें। आप जहां भी जाएं सोशल मीडिया पर चेक इन करना न भूलें। अगर आप अपना लोकेशन सोशल मीडिया पर डालेंगी तो इससे ये होगा कि अगर आप किसी मुसीबत में फंसती हैं तो आपके फैमिली, दोस्त आपके तुरंत ट्रैक कर पाएंगे।(देहरादून जाने का है प्लान, तो न भूलें इन जगहों पर जाना)

travel insurance

travel insurance

ट्रैवल इंश्योरेंस
खासकर लड़कियों के लिए सोलो ट्रिप से पहले आपको ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए। ट्रैवल इंश्योरेंस आपकी सभी तरह की सुरक्षा की गारंटी लेता है। इसकी पॉलिसी से आपको ये फायदा होगा कि आप जहां कहीं भी हो ये आपको ढूंढ कर आपकी फैमिली से पहले आपके सहायता के लिए हाजिर होगी। साथ ही आपको सभी तरह की सुरक्षा प्रदान करेगी।(Weekend Special: मानसून में इन जगहों पर लें बारिश का पूरा मजा)

solo trip tips for girls

solo trip tips for girls

अपनी सुरक्षा के लिए बैग में जरूरी सामान रखें

अनजान जगह पर कहीं भी बाहर घूमने जाएं तो अपने साथ अपनी खुद ही सुरक्षा के लिए अपने बैग में जरूरत का सामान जरूर रखें। जैसे पेपर स्प्रे, ताकि आप अपने सेल्फ डिफेंस के लिए अपनी सुरक्षा कर सकती हैं।(The best travel tips: 2 लाख से भी कम खर्च करके आप घूम सकते हैं ये 5 खूबसूरत देश, जानें कैसे)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 5 tips for women travelling solo: लड़कियों में सोलो ट्रेवलिंग का बढ़ रहा है क्रेज, आप भी कर रहे हैं प्लान तो जेनिफर मोरिस के इन टिप्स को करें फॉलो
Write a comment