1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. Selfie के दीवानों की जान ले रहे हैं ये सेल्फी स्पॉट्स, जान प्यारी है तो इनसे दूर ही रहें

Selfie के दीवानों की जान ले रहे हैं ये सेल्फी स्पॉट्स, जान प्यारी है तो इनसे दूर ही रहें

हम यह नहीं कह रहे कि सेल्फी लेना बंद कर दीजिए, बस उन जगहों का ख्याल रखिए जो सेल्फी के बहाने आपकी जान ले सकती हैं। इन कुछ सेफ्टी टिप्स seftey tip for selfie को अपनाकर आप सेल्फी खींच सकते हैं, आइए जानते हैं कि किन जगहों पर सेल्फी भूलकर भी नहीं लेनी चाह

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 01, 2019 14:53 IST
Selfie- India TV
Selfie

नई दिल्ली: हाल ही में selfie खींचने के जुनून में तीन जवान लड़के ट्रेन की चपेट में आकर मारे गए। रोज ऐसी खबरों से हम और आप दो चार हो रहे हैं। आप विश्वास नहीं करेंगे कि सेल्फी लेते समय मरने वाले लोगों की बात करें तो भारत में यह आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है। महज एक फोटो के लिए जान गवां रहे युवाओं को इससे बचने की जरूरत है। हम यह नहीं कह रहे कि सेल्फी लेना बंद कर दीजिए, बस उन जगहों का ख्याल रखिए जो सेल्फी के बहाने आपकी जान ले सकती हैं। इन कुछ सेफ्टी टिप्स seftey tip for selfie को अपनाकर आप सेल्फी खींच सकते हैं, आइए जानते हैं कि किन जगहों पर सेल्फी भूलकर भी नहीं लेनी चाहिए।

ट्रेन ट्रेक पर

सेल्फी लेना चाहते हैं तो ट्रेन ट्रेक पर भूलकर भी न जाएं। भारत में ही सेल्फी लेते समय होने वाली मौतों में 50 फीसदी से ज्यादा मौते ट्रेन ट्रेक पर होती हैं। दरअसल ट्रेन ट्रेक पर चलते समय युवा कान में ईयरफोन लगा लेते हैं और सेल्फी लेने लगते हैं। ऐसे में पीछे से आती ट्रेन की आवाज उन्हें सुनाई नहीं देती और वो ट्रेन की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए ज्यादा एडवेंचर की कोशिश न करें और ट्रेन ट्रेक के ऊपर या आस पास मोबाइल का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों के छुट्टियों में जाना चाहते है बेस्ट जगह, तो जरुर जाएं इन 5 जगहों में से कहीं 1 जगह

ऊंचाई वाली जगहों पर

आप जब भी पहाड़ों पर घूमने जाते हैं तो सेल्फी लेना नहीं भूलते। ये ही भयानक हादसों को न्यौता देने का कारण है। इसके चलते कई जाने जा चुकी हैं। कभी भी ऊंचाई वाली जगहों और संकरे स्थान पर सेल्फी न लीजिए। आपकी एक गलती आपकी जान ले सकती है। सुरक्षित स्थानों पर सेल्फी लीजिए, इसमें भी अपना ही मजा है।

Selfie

Selfie

गाड़ी चलाते वक्त

गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर कई तरह के गेम्स पॉपुलर हुए हैं। कुछ लोग वीडियो बनाते हैं तो कुछ फोटो खींचते हैं। ये बेहद खतरनाक है। ड्राइविंग सीट पर बैठे व्यक्ति को तो मोबाइल बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उसके बगल में बैठे व्यक्ति को भी ड्राइवर का ध्यान भटकाने वाले मोबाइल ऐप्स से दूर रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें- बचना चाहते है बोरिंग संडे से, तो दिल्ली के आसपास इन खूबसूरत रिजॉर्ट में बिताएं खुशनुमा और सुकुन के पल

हाईटेंशन वायर और सीढ़ियों पर

जब आप किसी हाई टेंशन वायर के आस पास हों या किसी बिल्डिंग में तारों के पास हों तो सेल्फी लेने के क्रेज को जरा दबाकर रखिए। पाकिस्तान में ऐसे ही एक मामले में सेल्फी लेते किशोर की हाई टेंशन वायर की चपेट में आकर मौत हो चुकी है। कभी भी इमारत की छत के कौने या बीच सीढ़ियों पर खड़े होकर भी सेल्फी न लें। आपका ध्यान भटका तो आपकी जान तक जा सकती है।

Selfie

Selfie

जानवरों के साथ

कभी भी खतरनाक जानवरों के साथ सेल्फी न लें। पिछले साल एक सांप के साथ सेल्फी खींचने के चक्कर में तमिलनाडू का युवक जान से हाथ धो बैठा। दूसरा मामला अमेरिका का है जहां समुद्र की लहरों में बहकर किनारे पर आई नन्ही डॉल्फिन के साथ लोगों में सेल्फी खीचने की इतनी होड़ मची कि बेचारी डॉल्फिन की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें- Travel Tips: मार्च में घूमने का कर रहे हैं प्लान तो कम बजट में इन जगहों पर जा सकते हैं

चश्मा पहन न लें सेल्फी

चश्मा पहनने के बाद अधिकतर चीजों पर फोकस करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में सेल्फी खींचते तो आपका ध्यान भटकना लाजमी है। ठीक उसी तरह समुद्र और नदी किनारे सेल्फी लेने से बचें। यहां ध्यान भटकने से आप हादसे का शिकार हो सकते हैं। पिछले दिनों एक लड़की शार्क के साथ फोटो खींचने के चलते शार्क का शिकार बन गई।

सेल्फी स्टिक और टाइमर का करें प्रयोग

अगर सेल्फी ही खींचनी हैं तो सेल्फी स्टिक का प्रयोग करें, इससे आप खतरे वाली जगह से दूर रहेंगे।दूसरी बात टाइमर का प्रयोग करें, इससे आपको खुद को एडजस्ट करने और संभलने का वक्त मिलेगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban