1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. Good News: बाप बनने पर ये कंपनी दे रही 6 महीने की छुट्टी, साथ में इतने हजार नकद

Good News: बाप बनने पर ये कंपनी दे रही 6 महीने की छुट्टी, साथ में इतने हजार नकद

फूड एग्रीगेटर जोमैटो ने एक नई पहल की है। जिसमें पिता बनने पर भी इंपलायी को छह महीने की छुट्टी मिलेगी। इतना ही नहीं कई हजार रुपए भी मिलेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 05, 2019 15:08 IST
zomato introduces 26 week paid parental leave- India TV
zomato introduces 26 week paid parental leave

नई दिल्ली: मां बनना एक महिला के लिए सबसे खुशी और गर्व का समय होता है। ऐसे में उसे 26 सप्ताह यानी  छह माह की मैटर्निटी लीव मिलती है ताकि वह खुद के साथ-साथ अपने बच्चे का ख्याल रख सके। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल आता है कि आखिर पिता के साथ ऐसा क्यों नहीं? इसी के चलते फूड एग्रीगेटर जोमैटो ने एक नई पहल की है। जिसमें पिता बनने पर भी इतनी ही छुट्टी मिलेगी। इतना ही नहीं आपको आर्थिक मदद भी दी जाएगी।

दरअसल, सरकारी नियमों के मुताबिक कामकाजी महिलाओं मां बनने के बाद बच्‍चे की देखभाल के लिए 26 हफ्ते की छुट्टी मिलती है। जिसे मैटर्निटी लीव का नाम दिया गया है। वहीं दूसरी ओर पुरुषों को कोई सुविधा नहीं दी गई है। हालांकि कुछ जगहों पर उन्हें छह दिन या 15 दिन की छुट्टी मिलती है।

मां की तरह मिलेगी छह माह की छुट्टी

जोमैटो की छुट्टी की यह नई पॉलिसी सेरोगेसी, एडॉप्शन और समलैंगिक पार्टनरों पर भी लागू होगी। अहम बात यह है कि पैरेंट्स को कंपनी की तरफ से प्रति संतान 1,000 डॉलर यानी करीब 70 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। पॉलिसी में यह बदलाव उन कर्मचारियों पर भी लागू होगा, जो पिछले छह महीने के दौरान पैरेंट बने हैं।

इस बारे में जोमैटो के फाउंडर दीपिन्दर गोयल ने सोमवार को एक ब्लॉग में कहा, 'नए बच्चे का इस दुनिया में स्वागत करने को लेकर महिला और पुरुषों के लिए छुट्टियों की अलग-अलग व्यवस्था बहुत असंतुलित है। हमें लगता है कि आने वाले समय में पुरुषों और महिलाओं के लिए पैरेंटल लीव पॉलिसी में लेश मात्र का भी अंतर नहीं होगा।'

ये भी पढ़ें- बेस्ट फ्रेंड से शादी करना हो सकता है आपकी शादी के लिए फायदेमंद, कभी नहीं होगी ये परेशानियां

शोध में हुआ खुलासा, लड़कियां शादी और बच्चों के बिना रहती हैं ज्यादा खुश, जानें वजह

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है कि नहीं, पहले से ही हो जाए सावधान

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment