1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सेक्स और रिश्ते
  5. जानिए आपके बच्चे की भाषा पर माता-पिता में से किसका ज्यादा प्रभाव?

जानिए आपके बच्चे की भाषा पर माता-पिता में से किसका ज्यादा प्रभाव?

आपको एक बात जानकर हैरानी होगी कि भाषा को आगे बढ़ाने वाले में सबसे पहला हाथ होता है मां-बाप का। आपके बच्चे किस तरह की भाषा का इस्तेमाल करते हैं या उनकी भाषा किससे प्रभावित है अपनी मां से या पिता से आज हम उसी पर बात करेंगे।

Written by: Swati Singh [Updated:21 Aug 2018, 6:28 PM IST]
आपके बच्चे की भाषा पर...- India TV
आपके बच्चे की भाषा पर माता-पिता में से किसका ज्यादा प्रभाव?

नई दिल्ली: भाषा क्या है, इसके बारे में आपने कई बार पढ़ा होगा, कई बार डिबेट की होगी परिभाषा तो यही मिली होगी। भाषा वह साधन है जिसके द्वारा हम अपने विचारों को व्यक्त करते है और इसके लिये हम वाचिक ध्वनियों का उपयोग करते हैं। भाषा मुख से उच्चारित होनेवाले शब्दों और वाक्यों आदि का वह समूह है जिनके द्वारा मन की बात कही जाती है। लेकिन भाषा की जो परंपरा है ये आपके फैमिली, रिलेटिव और आस-पड़ोस के लोगों से काफी प्रभावित होता है। आपको एक बात जानकर हैरानी होगी कि भाषा को आगे बढ़ाने वाले में सबसे पहला हाथ होता है मां-बाप का। आपके बच्चे किस तरह की भाषा का इस्तेमाल करते हैं या उनकी भाषा किससे प्रभावित है अपनी मां से या पिता से आज हम उसी पर बात करेंगे।

भाषाविद अक्सर इस बात को लेकर असमंजस कि स्थिती में रहते हैं कि बच्चे की भाषा घर में किससे ज्यादा प्रभावित होती है पिता से या माता से। जब उन्होंने इस पर पूरा रिसर्च किया तो कई चीजें सामने आई। सबसे पहली चीज कि दो तरह की भाषा होती है mother tongue और  father tongue

मातृ भाषा यानि मदर टंग आपकी मां से वंशानुगत ट्रांसफर होती रहती है और दूसरी तरफ पिता की भाषा यानि फादर टंग। फादर टंग के बारे में मूलत: यह कही जाती है कि यह आसपास के लोगों से प्रभावित रहती है साथ ही वह ज्यादा से ज्यादा लोगों से प्रभावित रहती है क्योंकि एक पुरूष ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलता है। उनसे प्रभावित होता है जिससे उसकी भाषा भी प्रभावित होती है। वहीं दूसरी तरफ लड़कियां हो या औरते घर में ज्यादा होती है तो उनकी भाषा अपनी फैमिली या रिलेटिव से ज्यादा प्रभावित होती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Sex and relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Whose influence is stronger on a child’s language, mom or dad: जानिए आपके बच्चे की भाषा पर माता-पिता में से किसका ज्यादा प्रभाव?
Write a comment