1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सेक्स और रिश्ते
  5. मेरिड लाइफ में शक पैदा करती हैं ये 5 चीजें, इनमें से एक अभी भी आपके हाथ में!

मेरिड लाइफ में शक पैदा करती हैं ये 5 चीजें, इनमें से एक अभी भी आपके हाथ में!

इन  चीजों से दूरी बनाकर आप एक लंबी और खुशहाल शादीशुदा लाइफ को इंजॉय कर सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 04, 2019 11:02 IST
couple- India TV
Image Source : GOOGLE couple

हर इंसान यही सोच कर शादी करता है कि खुशहाल जिंदगी जीने के लिए एक पार्टनर का साथ होना बेहद जरूरी है। कहीं कहीं पर शादीशुदा लाइफ सालों साल तक हंसते खेलते बीत जाती है और कुछ जगह पर शादी के कुछ ही समय शक और तनाव के चलते झगड़े होने शुरू हो जाते हैं।

दरअसल देखा जाए तो शक का कीड़ा ऐसा है जो लव हो या अरेंज किसी भी तरह की शादी को खत्म कर सकता है। कपल जाने अनजाने में ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिससे पार्टनर के मन में बेवजह शक का कीड़ा कुलबुलाने लगता है। इसलिए मेरिड लाइफ में कुछ चीजें ऐसी करनी चाहिए जिससे ये कीड़ा लाइफ बरबाद न कर पाएं।

पुराने अफेयर्स

एक बार शादी हो जाएं तो कपल को शादी के पहले के दिनों पर खासकर पुराने अफेयर्स पर कम से कम बातें करनी चाहिए। क्योंकि शादी से पहले के किस्से और उन पर बातचीत करने से उन बातों का मोह फिर जागता है और व्यक्ति फिर उनसे संपर्क साधने की कोशिश करता है। इससे बचना चाहिए और अतीत को दफन करना है शादीशुदा जिंदगी का सबसे बड़ा फंडा है।

डायरी
यूं तो डायरी लिखना हर किसी के लिए अच्छा है लेकिन अक्सर शादी शुदा जिंदगी में डायरी जहर घोल देती है। इसमें व्यक्ति वो सब लिख डालता है जो वो सोचता है और जिसके बारे में उसके पार्टनर को भी नहीं पता होता। ऐसे में जब पार्टनर को डायरी का पता चलता है तो कई मसलों पर शक औऱ शुबहे पैदा हो जाते हैं जो ताउम्र पीछा नहीं छोड़ते। डायरी लिखनी है तो लिखिए लेकिन अपने बेस्ट हाफ को भरोसे में  लेकर।

आउटडोर मीटिंग्स
कई बार सेल्स और मार्केटिंग वालों को लंबे लंबे समय तक आउटडोर करने पड़ते हैं। कपल लंबे समय तक एक दूसरे से दूर रहते हैं जिसके चलते संबंधों में नकारात्मकता पैदा होती है। या तो बेस्ट हाफ को विश्वास में लेकर चलें औऱ अपने हर दौरे की पूरी जानकारी उनको देनी चाहिए। समय समय पर फोन करते रहें। दूसरी खास बात एक दो बार अपने पार्टनर को भी इन दोरों पर साथ लेकर जाना चाहिए ताकि वो आपके काम और काम के तरीके को समझ सकें।

ऑफिस में देर तक रुकना
कई लोग कामकाज के चलते ऑफिस में देर तक यानी टाइम खत्म होने के बाद भी काम करते हैं। इससे पार्टनर के मन में शक का कीड़ा कुलबुलाता है। समय से काम खत्म करने की आदत डालें और अपना क्वालिटी टाइम पार्टनर के साथ बिताएं जिससे संबंधों में मजबूती आएगी।

मोबाइल का पासवर्ड
नए जमाने में मोबाइल का पासवर्ड और चैट कई लोगों की मैरिड लाइफ बरबाद कर चुके हैं। आप पासवर्ड दूसरों के लिए लगाएं लेकिन आपके पार्टनर को इसका पता होना चाहिए। अगर आप उनसे भी छिपाते हैं तो आप वाकई कुछ गलत कर रहे हैं। हर पति पत्नी को हक है कि वो एक दूसरे की जिंदगी के हर पहलू के बारे में जानकारी रखें। देर रात तक मोबाइल में चैट करने की आदत है तो कोशिश करें कि इसे बदलें और अपना टाइम बेस्ट हाफ को दें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Sex and relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment