1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सेक्स और रिश्ते
  5. जानें आखिर कपल्स इंगेजमेंट रिंग बाएं हाथ की चौथी अंगूली में ही क्यों है पहनते, छिपा है ये लॉजिक

जानें आखिर कपल्स इंगेजमेंट रिंग बाएं हाथ की चौथी अंगूली में ही क्यों है पहनते, छिपा है ये लॉजिक

सगाई की अंगूठी बाएं हाथ की चौथी अंगूली में ही पहनी जाती है। ऐसे में हमारे दिमाग में आता है कि आखिर इसी अंगूली में ही क्यों पहनती है। लोग सोचते है कि यह एक ट्रेंड है। लेकिन आपको बता दें कि इसके पीछे कई वजह और लॉजिक छिपे हुए है। जानें इनके बारें में

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 16, 2018 19:43 IST
Engagement Ring- India TV
Engagement Ring

नई दिल्ली: शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन माना जाता है। जो कि हर धर्म में अलग-अलग रिति रिवाज के साथ रस्में की जाती है। इन्हीं में से एक रस्म है सगाई की। जी हां इंगेजमेंट जो कि हर धर्म में अधिकतर एक जैसी होती है। अक्सर आपने देखा होगा कि सगाई की अंगूठी बाएं हाथ की चौथी अंगूली में ही पहनी जाती है। ऐसे में हमारे दिमाग में आता है कि आखिर इसी अंगूली में ही क्यों पहनती है। लोग सोचते है कि यह एक ट्रेंड है। लेकिन आपको बता दें कि इसके पीछे कई वजह और लॉजिक छिपे हुए है। जानें इनके बारें में।

चीनी सिद्धांत

अगर यहां के सिद्धांत की बात करें तो चीन में हर एक अंगूली का कोई न कोई मतलब होता है। जो कि हमारी लाइफ को व्यक्त करता है। जहां अगूठा हमारे माता-पिता को, अंगूठे की बगल वाली अंगूली भाई-बहन, बीच वाली अंगूली आपको प्रदर्शित करती है। छोटी वाली अंगूली आपके बच्चों को और चौथी अंगूली जिसमें अंगूठी पहनी जाती है लह आपके पार्टनर या जीवनसाथी को प्रदर्शित करता है।

ऐसे आप खुद देख सकते

  • हम आपके एक सिपंल टेस्ट बता रहे है। जिसे करके आप आसानी से जान सकते है कि यह अंगूली आपके लिए कितनी जरुरी है। जो कि जीवसाथी को शो करती है।
  • सबसे पहले अपने दोनों हाथों की हथेली को खोलकर एक-दूसरे के सामने लाएं। इसके बाद अंगूठे से अंगूठे, इंडेक्स अंगूली से इंडेक्स अंगूली और इसी तरह अन्य अंगूली को जोड़ लें।
  • वहीं अंगूठो को आप आपस में हटाकर जोड़ सकते है। जो कि माता पिता का माना जाता है। क्योंकि आपके पेरेंट्स आपके साथ जीवनभर खुशियां पाने के लिए रहते है।   
  • अब आप पहली अंगूली ओपन करें जो कि भाई-बहन को दर्शाती है। वह आसानी से हिल सकती है। जिससे पता चलता है कि भाई बहन पहले और बाद में आते है।
  • इसके बाद अपनी छोटी अंगूली को खोले और जोड़े। जो कि आपके बच्चों के लिए है। जो कि आपके सपनों के पीछे भागते है।
  • सगाई की अंगूठी पहनने वाली अंगुली अपने जगह से हिलती नहीं है चाहें आप जितना कोशिश कर लें। यह पति-पत्नी को दर्शाता है। जो कि हमेशा एक साथ रहते है बहूत ही मजबूती के साथ।
     

दीपिका लाल रंग के जोड़े में दिखीं बेहद खूबसूरत, चुनरी में लिखा है बुजुर्गों का आर्शीवाद

दीपिका पादुकोण का लहंगा ही नहीं कलीरे और चूड़ा भी है शानदार, जिनकी कीमत बताई जा रही है इतनी!

दीपिका के साथ इन अभिनेत्रियों से अपनी शादी में पहना इतने लाख का शादी का जोड़ा, जानिए किसने पहना सबसे मंहगा लंहगा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Sex and relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment