1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. Mothers Day 2019: अपनी मां की ये आदते कोई बेटी नहीं पसंद करती, लेकिन मां बनते ही...

Mothers Day 2019: अपनी मां की ये आदते कोई बेटी नहीं पसंद करती, लेकिन मां बनते ही...

एक मां ही ये बात अच्छी तरह से जानती है कि उसके बच्चे के लिए क्या अच्छा है क्या बुरे। आपने भी शायद बचपन में इन चीजों का सामना किया है। जिनके बारें में हम आपको बताने जा रहे है। शायद अब आपको उनकी रोक-टोक समझ आ जाए। कि वास्तव में वह सही है।

shivani singh shivani singh
Updated on: May 08, 2019 13:58 IST
Mothers day- India TV
Mothers day

Mothers Day 2019: आज का दौर हो या फिर पुराना दौर हर मां अपनी बेटी का पूरा ख्याल रखती है। उसके तौर-तरीके, उठने बैठने का लहज़ा सभी चीजों पर उनकी नजर होती है। आप क्या करती हैं, किससे बातें करती हैं आपको फ्रेंड सर्किल में कौन-कौन है। हर एक चीज की चिंता मां को सबसे ज्यादा होती है। आज के समय में लड़कियों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए है। जिसके कारण एक मां अपनी प्यारी सी बेटी की सुरक्षा को लेकर चिंतित हो जाती है। जिसके कारण वह अपनी बेटी को काफी रोकने-टोकने लगती है लेकिन उनकी ये आदत हमें बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है।

हमारे दिमाग में एक बात हमेशा आती है कि भाई को क्यों नहीं टोकती हर पाबंदी हमारे ऊपर ही क्यों लगाई गई है। लेकिन एक मां ही ये बात अच्छी तरह से जानती है कि उसके बच्चे के लिए क्या अच्छा है क्या बुरे। आपने भी शायद बचपन में इन चीजों का सामना किया है। जिनके बारें में हम आपको बताने जा रहे हैं। शायद अब आपको उनकी रोक-टोक समझ आ जाए कि वास्तव में वह सही है। 

हमेशा फोन लेकर मत बैठो

आज की लाइफस्टाइल में हम इतना ज्यादा हाइटैक हो गए है कि जब देखो तब फोन में लगे रहते है। आज के समय में हर छोटे से बड़े व्यक्ति के पास फोन होता है। जिसमें वह दिनभर अपनी फैमिली के साथ-साथ खाना तक भूल जाते है। ऐसी हरकते देखकर मां तुरंत ही टोक देती हैं की फोन रख दो। जो कि आपको बुरी लग जाती है और एक दम से गुस्सा होने लगते हो लेकिन आपने कभी सोचा कि इसमें आपकी ही तो भलाई है। 

ये भी पढ़ें- Mother's day 2019, यूं करें संडे प्लानिंग कि मां हो जाएं सरप्राइज

आप पर निगरानी रखना
हर एक मां की सबसे बड़ी आदत होती है कि आप पर एक-एक पल निगरानी रखना। लेकिन आपको मां की ये आदत नागवार गुजरती है। आप ये सोचते है कि आपकी प्राइवेसी में वह टांग अड़ा रही हैं। लेकिन आपने ये कभी सोचा कि आपसे ज्यादा हर एक चीज के बारें में उन्हें पता है। अगर आप कुछ गलत करेंगे तो एक मां ही होगी जो आपको टोक कर सही का रास्ता दिखाएंगी। 

आपके फ्रेंड सर्किल पर नजर रखनाएक लड़की के लिए इस चीज का सामना करना सबसे बड़ी मुश्किल है। हर मां इस बात को लेकर परेशान रहती है कि उसकी बेटी किसी बुरी संगत या फिर गलत दोस्त के चक्कर में ना पड़ जाए। जिसके कारण वह आपसे पूछताछ के साथ-साथ टोकती है। लेकिन आपने कभी ये बात सोचा कि वास्तव में मां जो करती है सही करती थी। अगर वो रोकती नहीं तो शायद हो सकता है कि आप गलत संगति में पड़कर अपनी लाइफ खराब कर लेतीं।

ये भी पढ़ें- Office में बढ़िया Promotion दिलाएंगे ये 5 super फंडे, चौथे वाले पर आंख बंद करके करेंगे भरोसा

थोड़ा घर का काम सीखो
जब एक बेटी थोड़ी बड़ी होने लगती है तो हर मां की आदत होती है कि अपनी बेटी को घर का थोड़ा सा काम जरुर सीखने को कहती है। जिससे कि आगे चलकर कोई प्रॉब्लम न हो। मां अपने साथ बेटी को हाथ बटाने को कहती हैं लेकिन आप ये बात कह कर टाल देती है कि मुझे पढ़ाई या फिर नौकरी करनी है। लेकिन जब आप अकेले होते है और आपको चाय तक ठीक से बनानी नहीं आती है। तो फिर मां की बात को दोहराते है कि सच में मां सच ही कहती थी। 

मां बनने के बाद समझ आएगी मेरी समस्या
हर मां का ये एक सबसे बेहतरीन डॉयलॉग होता है-'जब तुम मां बनोंगी तब समझ आएगा'। हम तब ये बोलते है हां ठीक है देख लेंगे जब मां बनेंगे। लेकिन आपने कभी सोचा कि वह हमेशा आपकी भलाई, सुरक्षा कारणों से बोलती है। जिससे कि आने वाले भविष्य में अगर आप किसी प्रॉब्लम में उलझ जाएं तो उससे तुरंत ही आप बिना किसी की मदद लिए निकल लें।

आज के समय में अब आप जब बड़े हो गए है तो मां की हर बात को याद कर जरुर इमोशनल हो जाते होगी। इसके साथ ही यह सोचती होगी कि वास्तव में मां बनना बहुत ही कठिन काम है। एक मां कभी भी अपने बच्चे की दुश्मन नहीं हो सकती है। वो हमेशा आपकी भलाई का ही सोचती है। अगर आज भी आपके साथ कुछ ऐसा होता है तो मां को जवाब देने से पहले एक बार सोचे जरुर। पक्का उस बात पर आपका कोई न कोई फायदा जरुर होगा। 

एक मां अपनी बेटी के अंदर ही अपना भविष्य देखती है। वह जितना बेटो पर नहीं उससे कहीं ज्यादा आप पर निर्भर रहती है कि वह मेरी बेटी अगर पास में होती तो ऐसा कुछ नहीं होता। तो फिर आप भी उनकी उम्मीदें में ज्यादा नहीं तो थोड़ा को खरा उतरें और इस मदर्स डे पर मां के लिए कुछ स्पेशल करके थैंक्स करें। कुछ नहीं तो उनके साथ सबसे कीमती वक्त ही गुजारें। जो कि एक मां के लिए वास्तव में सबसे यादगार पल के साथ-साथ आपके रिश्ते में एक मिठास ला देगा।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019