1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सेक्स और रिश्ते
  5. अगर आपके दोस्तों की लिस्ट है लंबी तो आप है इस चीज में सबसे आगे: रिसर्च

अगर आपके दोस्तों की लिस्ट है लंबी तो आप है इस चीज में सबसे आगे: रिसर्च

ना सिर्फ आपके बुरे और अच्छे वक्त में काम आते हैं बल्कि आपको दिमाग से भी तेज़ बनाते हैं। अब आप सोच रहे होगा कि वह कैसे आपका दिमाग तेज बनाते है। जानिए कैसे।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:14 Aug 2018, 9:52 AM IST]
Friends- India TV
Friends

नई दिल्ली: दोस्त ना सिर्फ आपके बुरे और अच्छे वक्त में काम आते हैं बल्कि आपको दिमाग से भी तेज़ बनाते हैं। अब आप सोच रहे होगा कि वह कैसे आपका दिमाग तेज बनाते है। तो आपको बता दें कि जिनके पास दोस्त हैं वो लोग बाकी लोगों के मुकाबले दिमागी तौर पर ज्यादा जवान और तेज़ होते हैं। जो कि एक रिसर्च में साबित हुई है। इसके मुताबिक यादों, भावनाओं और प्रेरणाओं को महसूस करने वाला दिमाग का हिस्सा स्पष्ट रूप से उम्र के साथ प्रभावित होता है। लोगों के दिमाग के इस हिस्से में सामाजिक संबंध संरक्षित रहते हैं।

अमेरिका के कोलंबस में 'ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय' में 'न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट' की मुख्य शोधकर्ता एलिजाबेथ किर्बी ने कहा, "हमारे शोध में खुलासा हुआ कि सामाजिक रूप से सक्रिय व्यक्ति के दिमाग पर उम्र का प्रभाव पड़ता है।" (ब्रेकअप के बाद पटरी पर लानी है जिंदगी, तो बस फॉलों करें ये टिप्स )

जर्नल 'फ्रंटियर इन एजिंग न्यूरोसाइंस' प्रकाशित शोध के तहत शोधकर्ताओं के दल ने 15-18 महीने के चूहों के दो समूह बनाकर तीन महीनों तक अध्ययन किया जब उनकी प्राकृतिक स्मरण शक्ति में गिरावट आने लगती है। चूहों को एक खिलौना पहचानने का शोध कर उनकी स्मरण शक्ति परखी गई। शोध के परिणामों के अनुसार समूह में रहने वाले चूहों की स्मरण क्षमता बेहतर थी। (Monsoon Tips: इस मौसम सोच रहें है डेट पर जाने के लिए तो इन टिप्स को कर सकते हैं फॉलो)

किर्बी ने कहा, "जहां अकेले साथी के साथ रहने वाले चूहे यह पहचानने में असफल रहे कि किसी वस्तु को हटाया गया है, वहीं समूह में रहने वाले चूहों ने बेहतरीन परिणाम दिए. वे दूसरी जगह रखे गए पुराने खिलौने के पास गए और अपने स्थान पर रखे गए दूसरे खिलौने को उन्होंने नजरंदाज कर दिया।"

उन्होंने कहा कि भविष्य में शोध कर सामाजिक स्वभाव का स्मरण शक्ति और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधों का भी खुलासा किया जा सकेगा।

(इनपुट - आईएएनएस)

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019