1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. शादी के बाद अक्सर लड़कियों में दिखते हैं ये 5 बदलाव, आपने गौर किए या नहीं!

शादी के बाद अक्सर लड़कियों में दिखते हैं ऐसे बदलाव, आपने गौर किए या नहीं!

शादी के बाद लड़कियों में इतने बदलाव आते हैं कि पहचानना मुश्किल है कि ये वही लड़की है या कोई औऱ।

Vineeta Vashisth Vineeta Vashisth
Updated on: May 16, 2019 12:42 IST
girls- India TV
Image Source : GOOGLE girls

Marriage यानी शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें लड़की अपना घर बार छोड़कर नए घर में नए अरमानों के साथ प्रवेश करती है। लड़की का न सिर्फ घर बदलता है बल्कि बहू बनते ही कई आदतें भी बदल जाती है। जिस घर में 25-30 साल तक रही, अचानक वो पराया हो जाता है औऱ एक नए परिवेश में उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आप जानते हैं कि लड़की से बहू बनने के बाद लड़कियों में क्या बदलाव आते हैं। अक्सर इन बदलावों का अच्छा या बुरा असर उनके पति पर पड़ता है।

फिगर को लेकर लापरवाही

शादी से पहले जहां लड़कियां अपनी फिगर और सेहत को लेकर लगभग बावली सी रहती हैं, वहीं शादी के बाद फिगर पर उनका फोकस खत्म हो जाता है। ये खुमार हनीमून से शुरू होता है और सालों साल चलता है। जो लड़की शादी से पहे चिड़िया की तरह खाती है कि स्लिम रहना है, वो लड़की शादी होते ही अपनी फैलती सेहत से नजरें चुराकर बोलती है, 'अब शादी हो गई, अब किसे दिखाना है'।  

एक्स्ट्रा नाजुक
शादी से पहले मायके में कई सारे काम करने वाली लड़कियां ससुराल में एक्स्ट्रा नाजुक हो जाती हैं। शॉपिंग को छोड़ दीजिए तो राशन लाना, सब्जी लाना, घरेलू कामकाज में हाथ बंटाना उन्हें भारी लगने लगता है। यही काम वो मायके में जोर शोर से करती थी, लेकिन ससुराल में इन्हीं कामों के लिए बाई या अन्य लोगों की बाट जोहती रहती हैं।

पैसों का हिसाब किताब
शादी से पहले घर के हिसाब किताब में कतई रुचि न रखने वाली लड़कियां शादी होते ही अकाउंटेंट बन जाती हैं। पति कितना कमाते हैं, ससुर कितना कमाते हैं, किसने किससे कितना लिया, कितना खर्च हुआ,सब पर इनकी निगाह और स्पेशल कमेंट तैयार रहते हैं। 

मां का फोन
शादी से पहले भले ही मां की आवाज पर 'हां' न बोलती हों लेकिन शादी के बाद हर घंटे पर मां से बात होनी चाहिए। लड़कियां शादी के बाद मां को इतना ज्यादा महत्व देने लगती हैं मानों मां शादी की एक्सपर्ट हो। अक्सर इस वजह से घरों में तनाव और लड़ाई झगड़े होते हैं जो सफल शादी के लिए कतई अच्छा नहीं है।

ससुराल में कंपटीशन
शादी से पहले अपनी बहन के कपड़ने पहनने में संकोच न करने वाली लड़कियां शादी के बाद घर की अन्य औरतों और खासकर ननद से कंपटीशन करने लगती है। उन्हें हर चीज में अपडेट रहना है। कपड़ों में, स्टेटस में और फैशन में भी।भले ही काम की चीज न मिले लेकिन कंपटीशन के चलते लड़कियां शादी के बाद अनाप शनाप खरीदारी करने से बाज नहीं आतीं।

सुखी पत्नी औऱ दुखी पति
शादी के बाद लड़कियों को पति की उन छोटी छोटी आदतों से भी परेशानी होती है जिन्हें वो शादी से पहले पसंद करती थी। उन्हें अपना भाई दुनिया का सबसे दुखी पति नजर आता है और बहन, जेठानी और ननद जैसी औऱतें सबसे सुखी पत्नी।

अब तुम पहले जैसे नहीं रहे

हर लड़की को शादी के बाद शिकायत रहती है कि उनका पति पहले जैसा नहीं रहा। अब कोई शादी के बाद पहले जैसा कैसे रह सकता है। शादी से पहले रिश्ते में बेफिक्री, मौजमस्ती और लापरवाही रहती है जिसका शादी के बाद कोई स्कोप नहीं रहता। लेकिन लड़कियों को पति से ये शिकायत रहती है।

ये लेखक के अपने निजी विचार है। इसमें किसी स्टडी या अन्य चीज से संबंध नहीं है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment