1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सेक्स और रिश्ते
  5. पाना है अच्छी सेहत और लंबी आयु, तो चुने ऐसा जीवनसाथी

पाना है अच्छी सेहत और लंबी आयु, तो चुने ऐसा जीवनसाथी

मिशिगन राज्य विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर विलियम चोपिक ने कहा, "यह निष्कर्ष रिश्तों में खुशी और स्वास्थ्य के बीच की परिकल्पना को खास तौर पर विस्तार देते हुए सामाजिक जुड़ाव का सुझाव देते हैं।"

India TV Lifestyle Desk [Updated:28 Sep 2016, 2:07 PM IST]
happy couple- India TV
happy couple

नई दिल्ली: माना जाता है कि अगर आपका जीवनसाथी अच्छा है, तो आपकी पूरी जिंदगी ठीक ढंग से कट जाती है। हर सुखी और परेशानी को वो अपना मान कर चलता है। इसी तरह हर किसी की चाहत होती है कि आपके जीवन साथी का खुश और मुस्कुराते रहे। लेकिन आप जानते है कि आपके जीवन साथी का ऐसा होना आपके सेहत और उम्र बढ़ा सकता है। यह आपको सुनहरे भविष्य के तरफ ले जाता है।

ये भी पढ़े-

शोधकर्ताओं का कहना है कि सामान्य रूप से एक खुश जीवन साथी के साथ रहने से स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। मिशिगन राज्य विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर विलियम चोपिक ने कहा, "यह निष्कर्ष रिश्तों में खुशी और स्वास्थ्य के बीच की परिकल्पना को खास तौर पर विस्तार देते हुए सामाजिक जुड़ाव का सुझाव देते हैं।"

यह अध्ययन 1,981 मध्यम आयु वाले जोड़ों पर किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि खुश जीवनसाथी वालों में समय के साथ स्वास्थ्य की बेहतर रपट देखने को मिली। यह व्यक्ति की अपने खुशी से ज्यादा हो गई।

पहले के शोध में कहा गया था कि अक्सर खुश लोग स्वस्थ होते हैं, लेकिन चोपिक इसे एक कदम आगे ले जाकर पारस्परिक रिश्ते का स्वास्थ्य पर प्रभाव जानना चाहते थे।

चोपिक के अनुसार, खुश जीवनसाथी ज्यादा मजबूत सामाजिक सहयोग और देखभाल करते हैं। इसके बजाय नाखुश रहने वाले जीवनसाथी खुद के ही तनाव और समस्याओं में उलझे रहते हैं।

यह अध्ययन अमेरिकी मनोविज्ञान संघ द्वारा 'हेल्थ साइकॉलजी' में प्रकाशित हुआ है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Sex and relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: happy people live longer regardless of income and health or marriage
Write a comment