1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सेक्स और रिश्ते
  5. कहीं आपके रिश्ते में दरार पड़ने की वजह पैसा तो नहीं, अपनाएं ये बचाव के तरीके

कहीं आपके रिश्ते में दरार पड़ने की वजह पैसा तो नहीं, अपनाएं ये बचाव के तरीके

अगर आपने ऐसा कुछ किया तो आपका सबसे करीब इंसान आपसे दूर जा सकता है। जानिए पैसों की परेशानी के बिना कैसे आप अपने रिश्तें को मजबूत बना सकते है। (

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:27 Sep 2018, 8:19 PM IST]
 relationship- India TV
 relationship

नई दिल्ली: आज के समय में पैसों की कुछ ज्यादा ही अहमियत होने लगी है। कई हर यह निर्णय लेने में फंस जाते है कि हमारी जिंदगी में पैसा ज्यादा जरुरी है कि रिश्ता। क्योंकि हर किसी व्यक्ति की यह दोनों जरुरी चीज है। जिसके कारण कई बार रिश्तों में दरार पड़ जाती है।  है क्योंकि इंसान के लिए दोनों ही चीजें जरूरी हैं। पैसों की चिंता कई बार आपके रिश्तों को खराब करने लगती है। अमेरिका के इंस्टिट्यूट फॉर डाइवोर्स फायनैंशियल ऐनलिस्ट्स के शोध के अनुसार, दुनियाभर में प्रेम संबंध टूटने का तीसरा सबसे बड़ा कारण पैसा है।

कई लोग सोचते है कि अगर पैसा है तो सबकुछ उनकी मुट्ठी में है लेकिन ये बिल्कुल भी सच नहीं है। कुछ चीजें होते है जो कि पैसों से नहीं खरीदी जा सकती है। अगर आपने ऐसा कुछ किया तो आपका सबसे करीब इंसान आपसे दूर जा सकता है। जानिए पैसों की परेशानी के बिना कैसे आप अपने रिश्तें को मजबूत बना सकते है। (दिखें ये संकेत तो समझ लें कि आपका पार्टनर बना रहा है आपसे दूरियां )

पार्टनर से करें ये बातें

अक्सर घरों पर देखा गया है कि कई बार पैसों के कारण घरों पर लड़ाई होती है। वह आर्थिक संबंधी बातों को अपने पार्टनर से शेयर नहीं करते है। क्योंकि उनके दिमाग में होता है कि वह इन चीजों को समझ नहीं सकते है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते है तो समझ लें कि आप गलत है। आप आर्थिक संबंधी हर समस्या को अपने पार्टनर से शेयर करें। इससे आपका रिश्तें में कभी भी पैसा बीच में नहीं आएगा। (माफी मांगते समय बिल्कुल भी न करें ये गतलियां, टूट सकता है आपका रिश्ता)

 relationship

 relationship

ऐसे चलाएं घर
कई लोगों के घर पर आदत होती है कि घर के बजट का काम केवल महिलाओं का ही होता है। इसलिए आप कोशिश करें कि घर के बजट में अपने पार्टनर की मदद कर दें। जैसे बिजडली की बिल, राशन, पानी का बिल आदि। एक दूसरे की बातें सुने। जब तक उसकी वजह न जान लें। तब तक उससे नाराज न हो।

करें खर्च की सीमा तय
कई लोगों के साथ होता है कि सैलरी आते ही अधिक मात्रा में पैसो खर्च कर देते है। जिसके कारण बाद में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए पार्टनर के साथ मिलकर पैसे खर्च करने की एक सीमा तय कर लें। फिजूल खर्ची और आदतों से दूरी बनाएं रखें। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Financial issues can affect your relationship here are the tips in hindi: कहीं आपके रिश्ते में दरार पड़ने की वजह पैसा तो नहीं, अपनाएं ये बचाव के तरीके
Write a comment
ipl-2019