1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. पार्टनर की ये 5 बुरी आदतें कर सकती हैं मैरिड लाइफ को बर्बाद

पार्टनर की ये 5 बुरी आदतें कर सकती हैं मैरिड लाइफ को बर्बाद

कई बार आपकी कुछ आदतों के कारण आपके रिश्ते टूटने की कगार में पहुंच जाता है। जानें पुरुषों को अपनी इन आदतों को बदलने की जरूरत है। जिससे कि आपक बेस्ट कपल कहलाए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 11, 2019 14:12 IST
5 bad habits that could ruin your married life- India TV
5 bad habits that could ruin your married life

नई दिल्ली: शादी का बंधन एक ऐसा बंधन होता है। जिसमें दोनों तरफ से जोर लगाना पड़ता है नहीं तो इसका धागा कब कमजोर हो जाए और टूटने की कगार में पहुंच जातए। कुछ कह नहीं सकते है। इसलिए एक-दूसरे के जज्बातों और कमियों को जानकर अपनाकर और अपनी कुछ आदतों को बदल कर, रिश्ते में विश्वास बनाना पड़ता है। लेकिन कई बार जाने अनजाने में आप कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे रिश्ते में प्यार कम हो जाता है। लेकिन कई बार आपकी कुछ आदतों के कारण आपके रिश्ते टूटने की कगार में पहुंच जाता है। जानें पुरुषों को अपनी इन आदतों को बदलने की जरूरत है। जिससे कि आपक बेस्ट कपल कहलाए।

टाइम देना

हमारी शादी के बाद की लाइफ एक दम बदल जाती है। जिसमें दोस्तों ज्यादा अपनी वाइफ और परिवार में ध्यान देना होता है। लेकिन आपकी बैचलर वाली आदत न बदलने के कारण समय से घर नहीं पहुंचते है। जिसके कारण कई बार आपकी और वाइफ की इस बात को लेकर लड़ाई हो जाती है। इसलिए अपनी वाइफ को एक सही समय बताएं कि आप किस समय कहां और घर कब आएंगे। जिससे आपके बीच समय को लेकर कोई झगड़ा न हो।

घरेलू कामों में बटाएं हाथ
आज के समय में पुरुषों के पास इतना समय नहीं होता है कि आप साथ में घरेलू काम करे। होता भी है तो वह अपना काम, मोबाइल या फिर टीवी देखने में निकाल देते हैं। लेकिन पत्नी के साथ घर के कामों में हाथ बटाने के फायदे नहीं जानते होंगे। जी हां पत्नी के साथ घरेलू कामों में मदद करने से पत्नी की नजरों में आपकी इज्जत बढ़ेगी। इसके अलावा दोनों के बीच प्यार और रोमांच भी बढ़ेगा। या फिर कभी पत्नी बीमार हो जाएं तो आप खुद और अपनी फैमिली को बेहतरीन खाना बनाकर तो खिला सकते है ना।

पत्नी को करें इंप्रेस
अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी में पहले जैसा प्यार बना रहे, तो शादी के बाद भी अपनी पत्नी को इंप्रेस करने का मौका ना छोड़ें। यानि शादी के बाद भी अपनी पत्नी को स्पेशल फील करवाएं, उन्हें सरप्राईज दें। कभी उनकी पसंद की चीज उन्हें बिना मांगे लेकर दे दीजिए तो कभी उनके साथ कोई ट्रिप प्लान करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते की मिठास बढ़ेगी।

किसी चीज का एडिक्शन
ड्रिंक और स्मोकिंग करना एक अलग तरह का एडिक्शन होता है। कई लोग ऐसे भी होते है कि अपनी वाइफ के साथ होते हुए भी उसके साथ नहीं होते है क्योंकि वह मोबाइल या फिर गेम्स में चिपके रहते हैं। जो कि आपके रिश्ते के बिगड़ने का एक कारण बन सकता है।

दूर करें कमियां
रिश्तों की डोर बहुत कमजोर होती है। जिन्हें तोड़ना आसान है लेकिन जोड़ना उतना ही मुश्किल। जब कोई दो लोग साथ रहते हैं, तो उन्हें एक दूसरे की अच्छाई और कमियां दोनों का पता चलता है। लेकिन अच्छाई के साथ कमियों को आप जल्दी स्वीकार नहीं करते हैं। ऐसे में हर छोटी बात पर आपका अपने पार्टनर की कमियों को गिनाना सही नहीं है। कमियों के लिए तो आप उन्हें टोक देते हैं, पर क्या कभी पत्नी की अच्छी बातों पर उनकी तारीफ करते हैं? अगर नहीं तो यह बात आपके रिश्ते में तनाव पैदा कर दूरियां बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।  

ये भी पढ़ें-

लड़कियां देखती हैं लड़कों में ये 5 क्‍वालिटीज, क्या आपके अंदर है ये क्वालिटी?

इन 5 संकेतों से जानें कि आपको लेना चाहिए रिश्ते में थोड़ा ब्रेक, जिससे बना रहा आपके बीच प्यार और रोमांच

ब्रेकअप से उबरने में मदद करते हैं ये 5 टिप्स, जानें आपके लिए क्या है सही

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment