1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vinayak Chaturthi 2019: आज के दिन करें गणेश जी संबंधी इन 5 मे से कोई 1 उपाय, होगी हर मनोकामना पूर्ण

Vinayak Chaturthi 2019: आज के दिन करें गणेश जी संबंधी इन 5 मे से कोई 1 उपाय, होगी हर मनोकामना पूर्ण

Vinayak Chaturthi 2019: आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आपको कौन-से उपाय करने चाहिए, जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 09, 2019 18:38 IST
 Vinayaki Chaturth- India TV
 Vinayaki Chaturth

धर्म डेस्क: आज पौष शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और गुरुवार का दिन है। इसके साथ ही आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। आज के दिन भगवान गणेश की पूजा का विधान है। हमारी संस्कृति में गणेश जी को प्रथम पूजनीय का दर्जा दिया गया है।

किसी भी देवी-देवता की पूजा से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा का ही विधान है और आज तो स्वयं गणपति जी का ही दिन है। श्री गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना गया है। इन्हें बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। गणेश जी की उपासना शीघ्र फलदायी मानी जाती है।

आज के दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति की समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है। साथ ही भगवान की कृपा से हर तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है, आपके सारे काम बनते हैं, ज्ञान की प्राप्ति होती है और धन-धान्य में भी बढ़ोतरी होती है। अत: आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आपको कौन-से उपाय करने चाहिए, जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से। (राशिफल 10 जनवरी 2019: इस राशि के जातकों को हो सकता है भारी नुकसान, गणेश जी को भोग लगाना होगा शुभ )

अगर आप अपने जीवन में खुशहाली के नये रास्तों को खोलना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश भगवान की पूजा के समय एक लाल रंग का कलावा या मौली लेकर उनके चरणों में रख दें। जब पूजा समाप्त हो जाये, तो उस कलावे में सात गांठें बांधकर, उस पर 'ऊँ गं गणपतये नमः' मंत्र का 21 बार जप करके, उस कलावे को अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली के नये रास्ते खुलने लगेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। (9 जनवरी से शुरु हो रहे है पंचक, इन 5 दिनों में न करें ये काम)

 

  • अगर आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी के आगे शाम के समय घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को गुड़ का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होगी। ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने घर के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन दोनों हाथों से पुष्प लेकर भगवान को अर्पित करें और फूल अर्पित करते समय ''ऊँ गं गणपतये नमः'',  मंत्र का जप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

 Vinayaki Chaturth

 Vinayaki Chaturth

  • अगर आपको अपने ही घर में किसी प्रकार का भय बना रहता है या घर के दूसरे लोगों से बात करने का आपका ज्यादा मन नहीं करता है, तो आज के दिन गणपति जी की नीले रंग की प्रतिमा लाकर अपने घर के मंदिर में स्थापित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका भय जल्द ही दूर होगा और आपको लोगों से घुलने-मिलने में अच्छा लगेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपका काम बनते-बनते बिगड़ जाता है, तो आज के दिन एक मिट्टी का घड़ा लेकर, उसके मुख पर एक कच्चा नारियल रखकर, कलावे की सहायता से बांध दें और मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी कोशिशों का फल जरूर मिलेगा और आपके काम भी जरूर सफल होंगे। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपको नौकरी मिलने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या किसी कारणवश आपका इंटरव्यू क्लीयर नहीं हो पा रहा है, तो आज के दिन भगवान को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - श्री गणेशाय नमः  आज के दिन ऐसा करने से आपको नौकरी मिलने में या इंटरव्यू क्लीयर करने में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और जल्द ही आपका काम बनेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban