1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: किचन में वॉटर प्यूरीफायर उत्तर दिशा में रखना होता है शुभ

Vastu Tips: किचन में वॉटर प्यूरीफायर उत्तर दिशा में रखना होता है शुभ

जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से किचन में किस दिशा में वॉटर प्यूरिफायर लगाना होता है शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 21, 2019 10:33 IST
Vastu Tips- India TV
वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र में आज हम किचन में रखे मेज़र, यानी बड़े अप्लायंसेज़ के बारे में बात करेंगे। किचन के मेज़र अप्लायंसेज़ में फ्रिज, मिक्सी, ग्राइंडर, टोस्टर माइक्रोवेव, एयर फ्राइर, किचन वेयर, यूटेंसिल्स, आरो-वाटर प्यूरीफाइर इत्यादि शामिल हैं। वास्तु शास्त्र में इन सबके लिये एक सही दिशा बतायी गई है।

इनके सिलसिले में ये समझना चाहिए कि वॉटर प्यूरीफायर, यानि आरो को उत्तर-दिशा में होना ही अच्छा है। बिजली से चलने वाले संयत्र रसोई की दक्षिण दिशा में शुभ माने जाते हैं। इसके बावजूद माइक्रोवेव ऑवन पूर्व दिशा में सबसे अच्छे फल देता है और पश्चिम में सबसे खराब फल। पश्चिम दिशा में रखा हुआ माइक्रोवेव ऑवन घर के हर्ष तत्व को भून डालता है। उसे जला देता है और घर में रहने वालों के जीवन में मैटल एलीमेंट की कमी हो जाती है। उत्तर दिशा में रखे हुए माइक्रोवेव ऑवन में बने हुए भोजन को ग्रहण करने वाले लोग अकारण ही वेदना से भरे रहते हैं।

दक्षिण-पश्चिम दिशा में माइक्रोवेव को रखकर खाना बनाने से कुछ दिनों तक तो बड़ा मजा आता है, लेकिन कुछ दिनों बाद उसके निगेटिव परिणाम सामने आने लगते हैं। बाकी माइक्रोवेव के लिये दक्षिण-पूर्व दिशा ठीक है और दक्षिण दिशा भी ठीक है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13