1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: वास्तु शास्त्र और अंकों का संबंध बहुत ही खास, जानें जन्मतिथि से कैसे निकाले मूलांक

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र और अंकों का संबंध बहुत ही खास, जानें जन्मतिथि से कैसे निकाले मूलांक

अगर इस मूलांक के आधार पर संबंधित दिशा में वास्तु के अनुसार एक वस्तु रखी जाए तो काफी लाभ होता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें कैसे जन्मतिथि से निकाले अपना मूलांक।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2019 9:43 IST
numerology- India TV
numerology

वास्तु शास्त्र और अंकों का संबंध बहुत ही खास माना जाता है। जन्म की तारीख से मूलांक निकाला जाता है और अगर इस मूलांक के आधार पर संबंधित दिशा में वास्तु के अनुसार एक वस्तु रखी जाए तो काफी लाभ होता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें कैसे जन्मतिथि से निकाले अपना मूलांक।

अगर आप अपना मूलांक जानते हैं तो ठीक लेकिन अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते है कि मूलांक कैसे निकालें। इसके लिए आपको अपने जन्म की तारीख ज्ञात होनी चाहिए। मान लीजिए, आपके जन्म की तारीख 11 है तो आपका मूलांक होगा 1+1, यानि दो। अगर आपके जन्म की तारीख 29 है तो आपका मूलांक 2+9, यानि 11 होगा लेकिन दो अंक आने पर फिर से अंकों को आपस में जोड़ दिया जाता है। इस लिहाज़ से आपका मूलांक होगा 2। आप भी अपना मूलांक ज्ञात कीजिए। आपको बता दें कि मूलांक 1 से लेकर 9 तक होते है।

Vastu Tips: घर या Plot खरीदते समय जरुर ध्यान रखें ये वास्तु, नहीं होगी कभी पिता-पुत्र में अनबन

Vastu Tips: रहना चाहते हैं स्वस्थ तो बिजली के इन सामानों को सही जगह पर रखें

Vastu Tips: घर के सदस्यों की सेहत रहती हो खराब, इस उपाय को अपनाकर करें सबकी सेहत सही

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment