1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. घर में कीजिए ये 5 मामूली बदलाव, कभी दूर नहीं जाएगी दौलत और समृद्धि

घर में कीजिए ये 5 मामूली बदलाव, कभी दूर नहीं जाएगी दौलत और समृद्धि

अगर आप भी पैसो की कमी से जूझ रहे हैं तो वास्तु के अनुसार घर में किए गए कुछ बदलाव आपकी आर्थिक स्थिति में  सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 24, 2019 16:58 IST
Vastu Tips- India TV
Vastu Tips

धर्म डेस्क: हर कोई चाहता है कि उसके घर में धन धान्य की कभी कमी न हो लेकिन गाहे बगाहे हम कुछ ऐसे काम और  व्यवस्थाएं कर डालते हैं जिनके चलते घर में पैसो की कमी आती है और घर के लोग चिंता में पड़ जाते हैं। ऐसी  परिस्थितयां लगभग हर घर में आती हैं लेकिन वास्तु से जुड़ी कुछ सावधानियों के चलते इन्हें रोका जा सकता है ताकि  घर में लक्ष्मी का स्थाई आवास बन सके।

अगर आप भी पैसो की कमी से जूझ रहे हैं तो वास्तु के अनुसार घर में किए गए कुछ बदलाव आपकी आर्थिक स्थिति में  सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

आइए जानते हैं कि घर में किए गए ये मामूली से बदलाव किस तरह मां लक्ष्मी को प्रसन्न करतें हैं औऱ इनके चलते  घर में हमेशा समृद्धि छाई रहेगी।  

1. अगर घर में तिजोरी हैं तो उसे उत्तर की दिशा में रखें। उत्तर दिशा कुबेर की दिशा है औऱ इस दिशा में तिजोरी और  पैसों की अलमारी रखने से कुबेर प्रसन्न होते हैं। इससे घर में धन धान्य की बरकत रहेगी।

2. ईशान कोण को देव स्थान माना जाता है, ध्यान दें कि यहां पानी का कोई स्त्रोत या गंदगी का कोई जरिया तो नहीं  है। इस दिशा में और घर के इस कौने में पानी का स्त्रोत जैसे नलका या घड़ा इत्यादि रखा है तो तुरंत हटा दें। यहां पानी का स्त्रोत होने से पानी पैसे की तरह घर से बाहर बह जाता है।

ये भी पढ़ें- अगर किसी लड़की या स्त्री के हथेली में दिखें ये चिन्ह, तो समझ लें कि वह है बहुत ही ज्यादा भाग्यशाली

3. अगर आपके घर में पानी की टंकी है तो उसके अंदर शंख चांदी का सिक्का या चांदी से बना कछुआ डाल दें। इससे  घर की समृद्धि कछुए की तरह घर में ही टिकी रहेगी। जिस तरह कछुआ रेत में मुंह गाड़कर छिप जाता है उसी तरह  आपके घर का धन और समृद्धि घर में ही रहेगी।

4. घर में बगीचा या बालकनी है तो उत्तर दिशा में आंवले का या तुलसी जी का पौधा जरूर लगाएं। यूं भी हर घर में  तुलसी जी का पौधा होना चाहिए क्योंकि तुलसी विष्णुप्रिया मानी जाती हैं औऱ इससे घर में धन धान्य की कभी कमी  नहीं होती। आंवड़े का पेड़ भी समृद्धि लाने में सहायक होता है।

ये भी पढ़ें- आज रात गुरु कर रहा है वृश्चिक राशि में प्रवेश, गुरु की उल्टी चाल से बचकर रहें मेष, तुला और मीन राशि के जातक

5. घर की उत्तर दिशा में सात मछलियों वाला एक एक्वेरियम रखें। सात मछलियां सुनहरी होनी चाहिए और अगर कोई मछली मर जाए तो तुरंत बदल कर दूसरी मछली एक्वेरियम में डाल दें। वास्तु शास्त्र में सुनहरी मछलियां के बारे में कहा जाता है कि ये घर में धन धान्य और बरकत लाने का काम करती हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv