1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: शुक्लपक्ष में झाड़ू खरीदना होता है अशुभ, इस दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करने से घर में आएगी बरकत

Vastu Tips: शुक्लपक्ष में झाड़ू खरीदना होता है अशुभ, इस दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करने से घर में आएगी बरकत

घरों में रोजाना धूल-मिट्टी साफ करने के लिए झाड़ू लगाई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि किस दिन नई झाड़ू खरीदना शुभ होता है! आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि वास्तु शास्त्र में इसके क्या नियम हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 11, 2019 12:21 IST
Best Day To Buy Broom- India TV
Best Day To Buy Broom

Vastu Tips: आपने बचपन से ही सुना होगा कि शाम के वक्त घर में झाड़ू लगाना शुभ नहीं होता। हमने इसके बारे में आपको पूरी जानकारी भी दी थी, लेकिन अब हम आपको बताएंगे नई झाड़ू खरीदने या इस्तेमाल करने से संबंधित बातों के बारे में। आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि वास्तु शास्त्र में नई झाड़ू खरीदने और इस्तेमाल करने के भी कुछ नियम हैं।  

अगर लगानी पड़े शाम को झाड़ू तो करें ये काम

वास्तु शास्त्र में कल हमने बताया था कि कभी शाम को झाडू लगाना भी पड़े तो किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। अगर किसी भी कारणवश आपको रात के समय झाडू लगानी भी पड़े तो आप क्या कर सकते हैं। कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है कि आपको सूर्यास्त के बाद ही झाड़ू लगाने का समय मिल पाता है या फिर आप कहीं से घूमकर कई दिनों के बाद रात को घर पहुंचते हैं और घर में धूल जमी होती है तो रात को ही झाडू लगानी पड़ती है। ऐसे में आप झाडू लगाएं तो कूड़े या मिट्टी को घर के बाहर न फेंके, बल्कि घर के भीतर ही कूड़ेदान या किसी एक जगह पर इक्ठ्ठा कर दें। माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद घर की मिट्टी बाहर फेंकने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है। और घर में दरिद्रता का वास होता है।

इस दिन नई झाड़ू खरीदना माना जाता है शुभ

आज हम आपको बताएंगे नई झाड़ू खरीदने या इस्तेमाल करने से संबंधित कुछ बातों के बारे में। अगर आप नई झाड़ू खरीदना या इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र में इसके लिए भी कुछ नियम है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक जब भी घर में पुरानी झाड़ू को बदलकर नई झाड़ू इस्तेमाल करनी हो तो इसके लिए शनिवार के दिन का ही चुनाव करें। 

शनिवार को नई झाड़ू का उपयोग करना बेहद शुभ माना जाता है। ये तो थी नई झाडू इस्तेमाल करने की जानकारी, वहीं अगर आप नई झाडू खरीदने जा रहे हैं तो कृष्णपक्ष में ही झाडू खरीदनी शुभ मानी जाती है। जबकि शुक्लपक्ष में खरीदी गई झाड़ू अशुभता की निशानी मानी जाती है। लिहाज़ा जब भी झाडू खरीदें, कृष्ण पक्ष में ही खरीदें।

यहां देखें वीडियो:

Also Read:

Vastu Tips: कभी भी इस दिशा में न रखें झाड़ू, आएगी दरिद्रता

Vastu Tips: भूलकर भी पूजा के दौरान न चढ़ाएं सुखे फूल, हो जाएगें गरीब

Vastu Tips: इन दिशा में कभी भी न रखें पौधे, जानें आखिर कौन सी दिशा है बेस्ट

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley