1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. नवरात्र के दिनों में घर के दरवाजे में लगाएं ये चीज और फिर देखें इसका कमाल

नवरात्र के दिनों में घर के दरवाजे में लगाएं ये चीज और फिर देखें इसका कमाल

नवरात्रि के दिनों में घर के मुख्य दरवाजे पर तोरण लगाई जाती है, साथ ही कई लोग ध्वजा भी लगाते हैं, लेकिन ये क्यों लगाएं जाते हैं और वास्तु शास्त्र में इनका क्या महत्व है। जानिए इसे लगाने क्या होता है...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:19 Mar 2018, 4:06 PM IST]
toran- India TV
toran

धर्म डेस्क: नवरात्रि के दिनों में घर के मुख्य दरवाजे पर तोरण लगाई जाती है, साथ ही कई लोग ध्वजा भी लगाते हैं, लेकिन ये क्यों लगाएं जाते हैं और वास्तु शास्त्र में इनका क्या महत्व है। नवरात्र के पहले दिन दरवाजे पर तोरण लगाने और घर पर ध्वजा, यानि झंडा लगाने से वास्तु दोष नष्ट हो जाते हैं और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। साथ ही आपको हर क्षेत्र में जीत मिलती है।

ध्वजा लगाने के लिये घर के अग्नि कोण, यानि दक्षिण-पूर्वी कोने में पांच हाथ ऊंचे डंडे में लाल रंग का ध्वजा लगा कर सोम, दिगंबर कुमार और रूरू भैरव का ध्यान करना चाहिये। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर आम या न्यग्रोध के पत्तों का तोरण लगा कर - महेंद्र, ब्राह्मी, दिगंबर कुमार तथा असितांग भैरव, इन सभी शक्तियों को स्मरण करना चाहिये।

आप चाहें तो घर के बाकी कमरों के दरवाजे पर भी तोरण लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर के अन्दर कोई बुरी शक्ति प्रवेश नहीं कर पाती। आपके घर औरघर के अन्दर रहने वाले सदस्यों की हर प्रकार से रक्षा होती है। किसी भी प्रकार का जादू-टोना घर पर असर नहीं करता। साथ ही घर का वास्तु भी दुरुस्त रहता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Vastu tips about navratri 2018
Write a comment