1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: इन दिशा में कभी भी न रखें पौधे, जानें आखिर कौन सी दिशा है बेस्ट

Vastu Tips: इन दिशा में कभी भी न रखें पौधे, जानें आखिर कौन सी दिशा है बेस्ट

पौधों को भी गलत दिशा में लगाने से निगेटिव ऊर्जा तेजी से आपके घर में फैलने लगती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें कि किस दिशा में पौधे लगाना है सबसे बेस्ट।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 02, 2019 8:26 IST
Vastu tips- India TV
Vastu tips

Vastu Tips About Plant Direction: वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे आसपास मौजूद हर एक चीज हमारे जीवन में बुरा और अच्छा प्रभाव डालती है। लेकिन वास्तु के हिसाब से इन चीजों को सही दिशा में रखें तो इसका परिणाम पॉजिटिव होगा। जैसे हम सोचते है कि पौधों को किसी भी जगह लगा देना चाहिए। इससे हमें तो सिर्फ ताजी हवा और खूशबू मिलती है। लेकिन आपको बता दें कि पौधों को भी गलत दिशा में लगाने से निगेटिव ऊर्जा तेजी से आपके घर में फैलने लगती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें कि किस दिशा में पौधे लगाना है सबसे बेस्ट।

घर में अक्सर हम पौधे लगाते हैं और चाहे कहीं भी पौधे लगाएं उनकी संगुध और हरियाली हमें ताज़गी से भर ही देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तुशास्त्र में पौधों को रखने की सही दिशा के बारे

में भी बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण और पश्चिम दिशा में हरे पौधे न रखें तो ही बेहतर रहता है। क्योंकि इन दिशाओं में सूर्य की पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पाती तो वहीं वास्तु की दृष्टि से पौधों के लिये ये जगह अशुभ मानी गई है। माना जाता है कि इन दिशाओं में पौधे रखने से घर में आर्थिक परेशानी होती है, लगातार पैसों की कमी, कामों में असफलता और नकारात्मक माहौल बना रहता है।

घर में रखे सूखे फूल बन सकते हैं वास्तुदोष का कारण, साथ ही इस दिशा में कभी न लगाएं पौधे

इस दिशा में लगाएं पौधे
अगर आप घर में पौधे लगाना चाहते हैं तो उन्हें उत्तर या पूर्व दिशा में रखें वो सबसे बेहतर रहती हैं। इस दिशा में मिट्टी के छोटे गमले लगाने से आपको इस दिशा के शुभ फल प्राप्त होंगे। ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी के गमले लगाने से आपको जीवन में कभी अवरोध, यानी मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर फिलहाल कोई परेशानी आपके जीवन में चल भी रही है तो वो भी जल्द ही दूर हो जायेगी। साथ ही इस दिशा में मिट्टी के गमले अपने हाथों से लगाने पर या खुद से उनकी देखभाल करने पर आपके हाथ हष्ट-पुष्ट रहते हैं। इससे आपके हाथों की मजबूती बरकरार रहती है। साथ ही अगर आपके परिवार में कोई छोटा बेटा है तो उसके जीवन में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी और आयेगी भी तो वो उन परेशानियों को सामने से हटाते हुए आगे बढ़ते जायेंगे।

Vastu Tips: इस जगह पर रखें झरने या पानी का शो पीस, साथ ही जानें घर पर इसे रखने का कारण

दुकान पर इस दिशा में रखें तिजोरी, फिर देखें कैसे दिन दो गुनी रात चौगुना होगा बिजनेस में लाभ

Vastu Tips: दुकान में उत्तर दिशा को छोड़कर और कहां बैठ सकते हैं?

 

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13