1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 1 अप्रैल से वैशाख मास शुरु, राशिनुसार लगातार 30 दिन तक करें ये उपाय फिर देखें चमत्कार

1 अप्रैल से वैशाख मास शुरु, राशिनुसार लगातार 30 दिन तक करें ये उपाय फिर देखें चमत्कार

वैशाख मास के पूरे 30 दिनों के दौरान विभिन्न राशि वालों को किस प्रकार से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए या क्या उपाय करने चाहिए, ताकि उनके घर की सुख-समृद्धि बनी रहे, परिवार के सब सदस्यों की तरक्की ही तरक्की हो। अपनाएं राशिनुसार ये उपाय..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 31, 2018 14:47 IST
Vaisakha mass - India TV
Vaisakha mass

धर्म डेस्क: 1 अप्रैल 2018, रविवार से वैशाख मास का आरंभ है। जो कि वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन पड़ेगा। वैशाख मास के यम-नियम भी शुरू होंगे। वैशाख मास में श्री विष्णु के मधुसूदन स्वरूप की पूजा करने का विधान है। इसलिए वैशाख मास का एक नाम माधव मास भी है। स्कन्द पुराण के वैष्णव खण्ड में भी आया है।

न माधवसमो मासो न कृतेन युगं समम्।

न च वेदसमं शास्त्रं न तीर्थं गंगया समम्।।

अर्थात् माधवमास, यानी वैशाख मास के समान कोई मास नहीं है, सतयुग के समान कोई युग नहीं है, वेद के समान कोई शास्त्र नहीं है और गंगाजी के समान कोई तीर्थ नहीं है।

माधवमास में जो व्यक्ति श्रद्धाभाव से दान, जप, हवन और स्नान आदि शुभकार्य करता है, उसका अक्षयफल उस व्यक्ति को प्राप्त होता है। वैशाख मास में सुबह जल्दी उठकर स्नान करने से अश्वमेघ के समान फल मिलता है, यानी जीवन में आपकी तरक्की ही तरक्की होती है।

वैशाख मास के पूरे 30 दिनों के दौरान विभिन्न राशि वालों को किस प्रकार से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए या क्या उपाय करने चाहिए, ताकि उनके घर की सुख-समृद्धि बनी रहे, परिवार के सब सदस्यों की तरक्की ही तरक्की हो और आपके ऊपर कभी किसी प्रकार की मुसीबत न आये। जानइए राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ।

मेष राशि
अपने करियर की तरक्की सुनिश्चित करने के लिये वैशाख मास के दौरान तुलसीपत्र से श्री विष्णु के माधव स्वरूप की पूजा करें। साथ ही भगवान विष्णु के केशव और गोविंद नाम का ध्यान करें। आपको बता दूं कि कभी भी भगवान विष्णु के एक नाम का ध्यान नहीं करना चाहिए। अतः जब भी भगवान विष्णु के किसी नाम का ध्यान करें, तो उसके साथ ही श्री हरि के दो और नामों का भी ध्यान करें। ऐसा करने से आपके करियर की तरक्की सुनिश्चित होगी।

वृष राशि
अपने घर की सुख-समृद्धि के लिये वैशाख मास के दौरान आप भगवान विष्णु को तुलसी पत्र के साथ शहद अर्पित करें और श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ भगवान के अनंत और अच्युत स्वरूप का भी ध्यान करें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban