1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज बन रहा है बहुत ही शुभ संयोग, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

आज बन रहा है बहुत ही शुभ संयोग, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

उत्तराषाढ़ा  इस नक्षत्र के अलावा आज के दिन साध्य योग और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के संयोग का आप कैसे लाभ उठा सकते हैं, कौन से खास उपाय करके सभी काम में अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 26, 2019 6:36 IST
uttarashada nakshatra- India TV
uttarashada nakshatra

धर्म डेस्क: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। साथ ही आज साध्य योग और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है। साध्य योग आज देर रात 01 बजकर 34 मिनट रहेगा। इस योग में कोई भी कार्य सीखने या करने में पूर्ण रूप से सफलता मिलती है। इसके अलावा उत्तराषाढ़ा नक्षत्र आज रात 11 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। आपको बता दें कि कुल 27 नक्षत्रों में से उत्तराषाढ़ा 21वां नक्षत्र है और इसके स्वामी स्वयं सूर्यदेव हैं। अतः सूर्यदेव का इस नक्षत्र पर सीधा प्रभाव रहता है। सूर्यदेव की सत्यनिष्ठा, प्रभुत्व, साहस और न्यायप्रियता जैसी विशेषताएं इस नक्षत्र के माध्यम से प्रदर्शित होती हैं।

इस नक्षत्र के अलावा आज के दिन साध्य योग और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के संयोग का आप कैसे लाभ उठा सकते हैं, कौन से खास उपाय करके सभी काम में अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अगर आप समाज में अपना एक विशेष स्थान बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन सोते समय अपने सिरहाने के पास एक तांबे के बर्तन में जल भरकर रखें और अगली सुबह उस जल को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से समाज में अपना एक विशेष स्थान पाने में आप सफल रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

वृष राशि
अगर आपको किसी भी काम को करने में कॉन्फिडेंस की कमी महसूस होती है, तो आज के दिन लाल चंदन को घिसकर अपने स्नान के पानी में डालकर नहाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप किसी भी काम को पूरे कॉन्फिडेंस के साथ करेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये लाभदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 26 अप्रैल राशिफल: उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के साथ साध्य योग, मेष से लेकर तुला राशि के लिए ऐसा रहेगा शुक्रवार का दिन

मिथुन राशि
अगर आप जीवन में वैभव और संपत्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गाय को उबले हुए गेंहू खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से जीवन में आपको वैभव और संपत्ति की प्राप्ति होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

कर्क राशि
अगर आप कुछ दिनों से आँख संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आज के दिन आपको एक लोटे में जल और पुष्प डालकर सूर्यदेव को अर्पित करना चाहिए और उन्हें हाथ जोड़कर नमस्कार करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको आँख संबंधी समस्या से मुक्ति मिलेगी और आप बेहतर महसूस करेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये फायदेमंद है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

सिंह राशि
अगर पिता के साथ आपके वैचारिक मतभेद बने रहते हैं और अक्सर छोटी-छोटी बातों पर उनके साथ विवाद की स्थिति बन जाती है, तो आज के दिन पक्षियों को बाजरा खिलाएं। साथ ही पक्षियों के लिए एक मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर रखें। आज के दिन ऐसा करने से पिता के साथ आपके वैचारिक मतभेद समाप्त होंगे और संबंध बेहतर बनेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- रूठे हुए शनिदेव को मनाना है तो कीजिए ये 5 बेहद आसान उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

कन्या राशि
अगर आपके किसी सरकारी काम में बार-बार बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं, तो आज के दिन आपको मंदिर में गुड़ से बनी कोई चीज़ दान करनी चाहिए। साथ ही सूर्यदेव के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -
ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। आज के दिन ये उपाय करने से सरकारी कामों में बार-बार आ रही बाधाओं से आपको छुटकारा मिलेगा और आपके काम आसानी से बनेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

तुला राशि
अगर आप किसी भी कार्य को सीखने की क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन लाल पुष्प वाले पौधे में जल चढ़ाएं। साथ ही अपने पास एक तांबे का सिक्का रखें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी कार्य सीखने की क्षमता में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं और नयी कामयाबियां हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन सूर्यदेव को प्रणाम करें और उनके इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है -   
ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। आज के दिन ऐसा करने से शिक्षा के क्षेत्र में आप बहुत आगे बढ़ेंगे और आपको बहुत-सी कामयाबियां हासिल होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप अपने रिश्तों को मिठास से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन कटहल के पेड़ या उसके फल का दर्शन करें। साथ ही मन्दिर में कटहल का फल दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका रिश्ता मिठास से भरपूर रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।   

मकर राशि
अगर आप अपने घर के सुख-सौभाग्य में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु को प्रणाम करें। साथ ही ब्राह्मण को वस्त्र दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर के सुख-सौभाग्य में अवश्य वृद्धि होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये फायदेमंद है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में सफल होना चाहते हैं, तो आज के दिन तांबे के लोटे या गिलास में पानी भरकर मन्दिर में दान करें। साथ ही सूर्यदेव के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में जरूर सफल होंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर आप ऑफिस में सीनियर्स के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक जलाएं और उन्हें पीले रंग के पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में सीनियर्स के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये बेहद खास है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv