1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मंगलवार को राशिनुसार करें ये खास उपाय, नौकरी में तरक्की के साथ मिलेंगे ये लाभ

मंगलवार को राशिनुसार करें ये खास उपाय, नौकरी में तरक्की के साथ मिलेंगे ये लाभ

वन में खुशहाली लाने के लिए, नौकरी में तरक्की पाने के लिए, बच्चों की सफलता के लिए आज के दिन क्या कुछ उपाय किए जा सकते हैं। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 13, 2019 6:51 IST
 astrology measure zodiac sign horoscope 13 - India TV
 astrology measure zodiac sign horoscope 13

आज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र भी  है जो आज पूरा दिन और पूरी रात के बाद कल भोर 5 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। आकाशमंडल में मौजूद कुल 27 नक्षत्रों में से उत्तराषाढ़ा 21वां नक्षत्र है। जिसमें शिल्पकला से जुड़े, वास्तु शांति और कृषि से संबंधित कार्य बेहद शुभ माने जाते हैं। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के स्वामी सूर्य हैं, जो सभी नौ ग्रहों के केन्द्र बिन्दु माने जाते हैं और सभी को अपने प्रकाश से रौशन करते हैं। इसीलिए आज के दिन सूर्यदेव की आराधना विशेष रूप से करनी चाहिए।

वहीं उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के साथ साथ आज आयुष्मान योग भी है जो आज सुबह 10 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर कल सुबह 11 बजे तक रहेगा। इस योग में किए गए कार्य लंबे समय तक शुभ फल देने वाले होते हैं अथवा उनका असर लंबे समय तक रहता है। वहीं माना जाता है इस योग में किया गया कार्य जीवन भर सुख देता है।आयुष्मान योग से पहले यानि 10 बजकर 38 मिनट तक प्रीति योग ही रहेगा।

वहीं आज मंगला गौरी का व्रत भी है। श्रावण मास के हर मंगलवार के दिन मंगला गौरी का व्रत किया जाता है। बेटी के विवाह में आ रही तमाम बाधाओं को दूर करने के लिए इस दिन कन्या की मां के व्रत करने का विधान है। इससे समस्त बाधाओं का नाश होता है। अतः त्रयोदशी तिथि, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और आयुष्मान योग के संयोग में आज का दिन बेहद ही विशेष है। आज कुछ खास उपाय आपकी जिंदगी में बदलाव ला सकते हैं। तो जीवन में खुशहाली लाने के लिए, नौकरी में तरक्की पाने के लिए, बच्चों की सफलता के लिए आज के दिन क्या कुछ उपाय किए जा सकते हैं। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

13 अगस्त राशिफल: मंगलवार का दिन इन राशियों के लिए होगा शुभ, जानें क्या कहता है आपका भविष्यफल

मेष राशि

अगर आपको छोटी-छोटी बातों पर भी बहुत ज्यादा गुस्सा आता है, आज के दिन किसी लाल फूल वाले पौधे में जल आपको अर्पित करना चाहिए। आज के दिन किया गया ये उपाय गुस्से को काबू करने में आपकी मदद करेगा। कुछ ही दिनों में आप खुद ही इस बात को महसूस करेंगे। और आपका क्रोध नियंत्रित होगा। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

वृष राशि
अगर आपने हाल ही में नया बिजनेस शुरू किया है और आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं तो आज सूर्य को जल अर्पित कर प्रणाम करें। आज के दिन अगर आप सूर्य को जल अर्पित कर उन्हे नमस्कार करेंगे तो आपको आपके बिजनेस में अवश्य ही सफलता मिलेगी। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

Raksha Bandhan 2019: जानें रक्षा बंधन पर राशिनुसार किस रंग की राखी बांधना होगा आपके भाई के लिए शुभ

मिथुन राशि
पिता के साथ संबंधों को और भी मधुर बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मन्दिर में गुड़ या गुड़ से बनी कोई खाने की चीज़ दान करनी चाहिए। अगर आज आप ये उपाय करेंगे तो अपने पिता के साथ आपके संबंध और भी मैत्रीपूर्ण होंगे, साथ ही परिवार के बाकी सदस्यों के साथ भी आपके रिश्तों में मजबूती आएगी। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

कर्क राशि
अगर जीवन में ख्याति पाना चाहते हैं। तो आज के दिन आपको गेहूं का दान करना चाहिए। आज अगर आप गेहूं का दान करेंगे तो लोग आपके हर कार्य की सराहना करेंगे और समाज में आपकी ख्याति बढ़ेगी। लिहाज़ा आज के दिन किया गया ये उपाय विशेष फलदायी है।  वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

सिंह राशि
जिंदगी में किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आज के दिन भगवान सूर्य को जल अर्पित करते हुए ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। का जाप कम से कम 108 बार ज़रूर करें। आज इस मंत्र का जाप करने से आपकी हर परेशानी दूर होगी और आपके जीवन में खुशहाली फिर से लौट आएगी। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

कन्या राशि
अगर आप किसी स्पोर्ट्स से जुड़े हैं, खिलाड़ी हैं अथवा किसी भी तरह से किसी खेल से जुड़े हैं तो आज के दिन किसी ब्राह्मण के घर बाजरा दान करें। ये उपाय आपके लिए उत्तम फलदायी साबित होगा। आपको आपकी फील्ड में तरक्की ज़रूर मिलेगी। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की
स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

तुला राशि
अगर आपको पेट या स्किन संबंधी किसी तरह की कोई परेशानी है और लंबे वक्त से ये परेशानी बनी हुई है तो चौकर वाले आटे की रोटी का सेवन आपको करना चाहिए। वहीं खुद रोटी खाने से पहले एक रोटी गाय के लिए ज़रूर निकाल दें। ये उपाय आपको आज से शुरू करना है और अगले 27 दिनो तक जारी रखना है। अगर अगले 27 दिनों तक आप रोज़ाना इस उपाय को करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा और आपकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का अंत हो जाएगा। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

वृश्चिक राशि
अपने परिवार में सुख समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको चीटियों को आटा डालना चाहिए। अगर भूरे रंग की चीटियां हो तो और भी अच्छा है। आज के दिन चीटियों को आटा डालने से आपके जीवन में, आपके परिवार में सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी। आपको जीवन में किसी चीज़ की कमी नहीं होगी। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

धनु राशि
जीवन में आजादी चाहते हैं, किसी की रोक टोक पसंद नहीं है तो आज के दिन सूर्यदेव के मंत्र ऊँ घृणिः सूर्याय नमः का 51 बार जप करना चाहिए। आज के दिन सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करेंगे तो आप पूरी आज़ादी से अपनी जिंदगी जी पाएंगे। किसी भी तरह की रोक टोक आपकी जिंदगी में नहीं रहेगी।  वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

मकर राशि
संतान की खुशहाली और तरक्की चाहते हैं तो आज के दिन संतान के हाथ से लाल चंदन मिला जल सूर्य को अर्पित करवाएं। अगर ये उपाय रोज़ाना कर सकें तो और भी बढ़िया होगा। अगर आज से ये उपाय करना शुरू करेंगे तो आपकी संतान को शुभ फलों की प्राप्ति ज़रूर होगी। उनकी हर फील्ड में तरक्की सुनिश्चित होगी। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

कुंभ राशि
अगर आज इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो चीनी मुंह में लेकर ऊपर से पानी पीकर ही घर से निकलें। आप इंटरव्यू में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। सिर्फ इंटरव्यू ही नही बल्कि आज किसी भी जरूरी काम के लिए घर से जाते समय यही उपाय करेंगे तो आपको उस कार्य में सफलता जरूर प्राप्त होगी। यानि आज के दिन किया गया ये उपाय आपके लिए उत्तम फलदायी साबित होगा। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

मीन राशि
अगर सूर्य के शुभ प्रभाव पाना चाहते हैं तो नहाने के पानी में खसखस या लाल  रंग के फूल या फिर केसर डालकर स्नान करना शुभ रहता है। ये सभी सूर्य से जुड़ी हुई वस्तुएं हैं लिहाज़ा इनके इस्तेमाल से सूर्य के शुभ फल आप प्राप्त कर सकते हैं। वैसे तो इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं लेकिन आज के ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये ही अति लाभदायक है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment