1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. उत्पन्ना एकादशी के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

उत्पन्ना एकादशी के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार उत्पन्ना एकादशी के दिन कुछ खास उपायों को करने से आपको सभी कामों में सफलता प्राप्त होगी। जानें राशिनुसार इन उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 21, 2019 21:02 IST
Utpanna ekadashi- India TV
Utpanna ekadashi

मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की उदया तिथि दशमी और शुक्रवार का दिन है। दशमी तिथि सुबह 09 बजकर 02 तक ही रहेगी। उसके बाद एकादशी तिथि शुरू हो जायेगी और मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को उत्पन्ना एकादशी व्रत करने का विधान है। इसके साथ ही सुबह 09 बजकर 03 मिनट पर एकादशी तिथि लग जाएगी, लिहाजा आज उत्पन्ना एकादशी का व्रत किया जायेगा।

माना जाता है कि इसी एकादशी से साल भर के एकादशी व्रत की शुरुआत की जाती है। एकादशी के दिन कुछ खास उपायों को करने से आप अपने काम को एक नया स्टार्ट अप दे सकते हैं, अपने दाम्पत्य जीवन में मीठास भर सकते हैं, अपने साथी से अपने रिश्ते को और मजबूत बना सकते हैं, कर्ज के चंगुल से निकल सकते हैं। इन उपायों को करके पके सारे काम सही समय पर सही तरीके से पूरे हो सकते हैं, आपके बिजनेस में तरक्की होती जायेगी और आपकी घर की खुशहाली बरकरार रहेगी, शत्रु आपके पास आने से कतरायेंगे और आपके जीवन में पैसों का फ्लो हमेशा बना रहेगा। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों बारे में।

मेष राशि

अगर आप अपने किसी कार्य की सफलता को सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही किसी जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके कार्य की सफलता सुनिश्चित होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

22 नवंबर को उत्पन्ना एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा और महत्व

वृष राशि
अगर आप अपने घर-परिवार को हर तरह के नजर दोष से बचाये रखना चाहते हैं, तो आपके परिवार में जितने सदस्य हैं, उतनी संख्या में गोमती चक्र लें। अब परिवार के सदस्यों का नाम लेते हुए उन गोमती चक्र की पूजा करें। पहले एक गोमती चक्र लेकर परिवार के किसी भी एक सदस्य का नाम लेते हुए उसकी विधि-विधान से पूजा करें। फिर दूसरा गोमती चक्र लेकर परिवार के दूसरे सदस्य का नाम लेते हुए उसकी पूजा करें। इसी प्रकार आपके परिवार में जितने सदस्य हैं, एक-एक करके उनका नाम लेते हुए उतनी ही संख्या में गोमती चक्र की पूजा करें और पूजा के बाद उन सबको एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर मन्दिर में एक तरफ रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपका घर-परिवार हर तरह के नजर दोष से बचा रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। 

22 नवंबर राशिफल: मेष राशि के जातकों पर पर किस्मत रहेगी मेहरबान, जानें अन्य राशियों का हाल

मिथुन राशि
अगर आप अपने ज्ञान में, अपनी नॉलेज में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में चावल का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके ज्ञान, आपकी नॉलेज में बढ़ोतरी होगी, लेकिन यहां एक बात ध्यान रहे कि एकादशी के दिन चावल का सिर्फ दान करना चाहिए, उसका सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही विष्णु पूजा में भी चावल का उपयोग नहीं किया जाता है। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कर्क राशि
अगर आप अपनी पॉजिटिव ऊर्जा को बनाये रखना चाहते हैं और अपने जीवन को सफल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान को केसर युक्त दूध का भोग लगाना चाहिए और तुलसी माला धारण करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी पॉजिटिव ऊर्जा बरकरार रहेगी और आपका जीवन सफल बनेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

सिंह राशि
अगर आप अपने जीवन को रोशनी से भर देना चाहते हैं, अपने कार्यों की चमक को दूर तक फैलाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय आपको श्री विष्णु मन्दिर में भगवान के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और अपने दोनों हाथों से उस दिये की लौ की गर्माहट लेकर अपनी आंखों पर लगाते हुए कानों के पीछे की तरफ ले जायें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में रोशनी बनी रहेगी और आपके कार्यों की चमक दूर तक फैलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कन्या राशि
अगर आप अपने वैवाहिक जीवन की डोर को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर श्री विष्णु जी के साथ ही तुलसी जी की भी विधिवत पंचोपचार से पूजा करनी चाहिए और भगवान को केसर युक्त मिठाई का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन की डोर मजबूत बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

तुला राशि
अगर आप अपने घर-परिवार के साथ ही बाहर के लोगों से भी अच्छे तालमेल बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के बाद किसी
ब्राह्मण का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें दक्षिणा स्वरूप कुछ भेंट करना चाहिए। अगर संभव हो तो उन्हें वस्त्र भेंट करें। आज के दिन ऐसा करने से घर-परिवार के साथ ही बाहर के लोगों से भी आपके अच्छे तालमेल बने रहेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। 

वृश्चिक राशि
अगर आप किसी भी तरह के हेल्थ इश्यू से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको तुलसी की जड़ की थोड़ी-सी मिट्टी लेकर पानी में डालकर, उससे स्नान करना चाहिए। फिर साफ पानी से स्नान करके, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप हर तरह के हेल्थ इश्यू से बचे रहेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह- नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

धनु राशि
अगर आप अपनी सैलेरी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु की धूप-दीप से पूजा करनी चाहिए और उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -‘ऊँ गोविंदाय नमः।’आज के दिन ऐसा करने से आपकी सैलेरी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

मकर राशि
अगर आप अपने बिजनेस लॉस से उबरना चाहते हैं, जीवन में हर तरह की निगेटिविटी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको विष्णु पूजा के समय दस मुखी रुद्राक्ष की भी पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद उसे अपने गले में धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने बिजनेस लॉस से जल्द ही उबर जायेंगे। साथ ही जीवन में आपको हर तरह की निगेटिविटी से छुटकारा मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कुंभ राशि
अगर आप अपने कारोबार में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच गुंजाफल भगवान के सामने रखकर उनकी पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गुंजाफल को अपनी तिजोरी या गल्ले में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके कारोबार में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

मीन राशि
अगर आप अपने घर की सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के मन्दिर में दक्षिणावर्त्ती शंख की स्थापना करनी चाहिए और उसकी रोली, धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-शांति बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13